logo-image

IND vs SA 2nd Test : पहले दिन का खेल खत्म, अफ्रीका का एक विकेट गिरा

India vs South Africa : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच आज से जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा. सेंचुरियन में मिली जीत के बाद भारत का पलड़ा भारी है.

Updated on: 03 Jan 2022, 09:09 PM

नई दिल्ली :

IND vs SA 2nd Test: पहले दिन का खेल खत्म हो गया. दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट पर 35 रन बना लिया है. आज भारतीय टीम 202 रन पर ऑलआउट हुई. अब दक्षिण अफ्रीका की टीम बैटिंग के लिए उतरी है. भारत का सातवां विकेट गिर गया है.  ओलिवर की गेंद पर शार्दुल ठाकुर का कैच पीटरसन ने लपका. रविचंद्रन अश्विन और शमी क्रीज पर हैं. ऋषभ पंत के रूप में भारत को छठा झटका लगा है. जेसन की गेंद पर रबाडा ने उनका कैच लपका. केएल राहुल का अर्धशतक पूरा हो गया है. भारत का स्कोर 100 रन के पार पहुंच गया है. केएल राहुल और ऋषभ पंत विकेट पर जमे हुए हैं.

हनुमा विहारी के रूप में भारत को चौथा झटका  लगा है. रबाडा की गेंद पर दुसैन ने उनका कैच लपका. रहाणे के रूप में भारत को तीसरा झटका लगा. और तुरंत इसके बाद रहाणे बिना खाता खोले आउट हो गए हैं. पिच में उछाल काफी है. भारतीय बल्लेबाजों को उछाल का अनुमान लगाना होगा. विराट कोहली कमर में खिचाव की वजह से ये टेस्ट मैच नहीं खेल रहे हैं. उनकी जगह हनुमाविहारी का सेलेक्शन किया गया है. भारत को अगर ये मैच अपने नाम करना है तो पहले टेस्ट मैच के जैसे प्रदर्शन करना होगा. अब विराट कोहली नहीं हैं तो केएल राहुल के कंधो पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. 

भारत और दक्षिण अफ्रीका जोहानिसबर्ग में दूसरे टेस्ट में आमने-सामने हैं. भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी है. भारतीय टीम में बड़ा बदलाव हुआ है. रेगुलर कप्तान विराट कोहली दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं. उनकी पीठ में खिंचाव है. उनकी जगह केएल राहुल कप्तान हैं. कोहली की जगह भारत की प्लेइंग इलेवन में हनुमा विहारी आए हैं. भारत ने साउथ अफ्रीका को पहले टेस्ट मैच में करारी शिकस्त दी, जिसके बाद भारत दूसरे टेस्ट मैच की शुरुआत पॉजिटिव सोच के साथ करेगा. विराट कोहली (Virat Kohli) एंड कंपनी के पास शानदार मौका है कि वो इस टेस्ट मैच को अपने नाम कर सीरीज पर कब्ज़ा कर लें. 

भारत की Playing XI
केएल राहुल(कप्तान), हनुमा विहारी, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, आर अश्विन.

दक्षिण अफ्रीका की Playing XI
डीन एल्गर (कप्तान), एडन मार्करम, कीगन पीटरसन, टेंबा बावुमा, रेसी वान डर डुसें, कार्ल वेरेन, कगिसो रबाडा, मार्को यानसन, लुंगी एनगिडी, डुआन ओलिवर, केशव महाराज.

अगर ऐसा होता है तो ये शानदार इतिहास कोहली की कप्तानी में लिख जाएगा. पिछले मैचों की बात करें तो भारत जोहान्सबर्ग में एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है. दोनों ही टीमों के बीच 5 मैच खेले गए हैं. जिसमें से 2 भारत जीता है और 3 मैच ड्रा रहे हैं. प्लेइंग 11 की बात करें तो हो सकता है भारत यहां एक एक्स्ट्रा बल्लेबाज खिला सकता है. क्योंकि जैसे-जैसे मैच आगे जाता जाएगा, वैसे ही इस पिच पर बल्लेबाजी करना मुश्किल होता जाएगा.

वहीँ अगर गेंदबाजी की बात करें तो जोहान्सबर्ग की इस पिच पर उछाल देखने को मिल सकता है. ऐसे में भारतीय तेज गेंदबाजों के पास मौका है कि पहले टेस्ट मैच के जैसे छा जाएं.

आज के मैच की ये हो सकती है प्लेइंग इलेवन -

भारत - केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

दक्षिण अफ्रीका - डीन एल्गर (कप्तान), एडिन मार्करम, कीगन पीटरसन, वैन डेर ड्यूसेन, तेम्बा बावुमा, काइल वेरेने (विकेटकीपर), वियान मुलडर/मार्को जेनसेन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, डुआने ओलिवियर, लुंगी एन्गिडी.