logo-image

IND vs SA : टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका ने चुनी गेंदबाजी, प्रसिद्ध कृष्णा ने किया डेब्यू

IND vs SA : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरेगी...

Updated on: 26 Dec 2023, 02:09 PM

नई दिल्ली:

IND vs SA : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में शुरू होने को है. इस मैच के लिए टॉस में देरी हुई, क्योंकि मैदान पर पानी था. हालांकि, जब टॉस के लिए दोनों कप्तान मैदान पर आए, तो सिक्का उछला और मेजबान कप्तान टेम्बा बावुमा के पक्ष में गिरा. जहां, उन्होंने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. नतीजन, टीम इंडिया इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरेगी. वहीं, तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को इस मैच में डेब्यू कैप मिली है.

प्रसिद्ध कृष्णा ने किया डेब्यू

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को डेब्यू करने का मौका मिला है. इस युवा तेज गेंदबाज ने घरेलू प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया था, जिसके बाद ही उन्हें डेब्यू कैप मिली है. भारतीय प्लेइंग इलेवन की बात करें, तो रविचंद्रन अश्विन के रूप में एक स्पिनर और जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर के रूप में 4 तेज गेंदबाज मौजूद हैं. चार पेसर्स के साथ उतरने का फैसला टीम के पक्ष में है, क्योंकि सेंचुरियन पिच पर तेज गेंदबाजों के लिए काफी मदद रहती है. 

रवींद्र जडेजा नहीं उपलब्ध

बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने पीठ में तकलीफ की शिकायत की और वह इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं थे. प्लेइंग इलेवन में रविचंद्रन अश्विन के रूप में एक स्पिनर मौजूद है. आपको बता दें, सेंचुरियन टेस्ट में बारिश की काफी अधिक संभावना है. टॉस के दौरान भी आप देख सकते थे कि आसमान में काले बादल थे, जो कभी भी बरस सकते हैं. 

यहां देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, टोनी डी ज़ोरज़ी, टेम्बा बावुमा (कप्तान), कीगन पीटरसन, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (डब्ल्यू), मार्को जानसन, गेराल्ड कोएत्ज़ी, कैगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर.

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा.

कैसी होगी सेंचुरियन की पिच?

सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क की पिच की बात करें, तो ये तेज और बाउंसी है और ये साउथ अफ्रीका की सबसे फास्ट पिचों में से एक है. इस विकेट पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है. हालांकि, बल्लेबाज अगर सेट हो जाएं, तो वह बड़ी पारी खेल सकते हैं. इस पिच पर स्पिनर्स के लिए कुछ खास नहीं होता है, इसलिए तेज गेंदबाज ज्यादा विकेट निकालते हैं. ऐसे में आप स्पिनर्स को यहां संघर्ष करते देख सकते हैं.