logo-image

IND vs NZ: विराट कोहली की टी-20 में बादशाहत खत्म, गप्टिल ने तोड़ा रिकॉर्ड

टी20 की कप्तानी छोड़ने के बाद फिलहाल कुछ मैचों के रेस्ट पर हैं विराट कोहली. ऐसे में फिलहाल उनके पास एक 'ताज' है जो अब छिन गया है.

Updated on: 19 Nov 2021, 08:27 PM

highlights

  • तीन दिवसीय टी-20 सीरीज का दूसरा मैच है आज
  • रांची के स्टेडियम में खेला जाना है आज का मैच
  • मार्टिन गुप्टिल और रोहित शर्मा पर होंगे विशेष निगाहें

नई दिल्ली :

विराट कोहली (Virat kohli) ने टी20 से कप्तानी तो छोड़ ही दी है, आज उनकी टी20 में बादशाहत भी खत्म हो गई है. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय टी-20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज अभी तक विराट कोहली हैं. उन्होंने 2010 में टी-20 फॉर्मेट में खेलना शुरू किया था. अभी तक विराट कोहली 95 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में 87 पारियां खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 52 से भी ज्यादा के औसत से 3227 रन बनाए हैं. अब उनके कुल सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड टूट गया है. उनसे महज 10 रन पीछे थे न्यूजीलैंड के धुंआधार बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल. भारत-न्यूजीलैंड शुरू होती है गप्टिल ने 11 रन बनाते  ही विराट कोहली के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.  

इसे भी पढ़ेंः एबी डिविलियर्स का क्रिकेट से संन्यास, अब आगे से नहीं खेलेंगे IPL

मार्टिन गुप्टिल ने 110 मैचों में 106 पारियों में 3217 रन बनाए हैं. यानी उनके कुल रन विराट कोहली से सिर्फ 10 कम थे. भारत और न्यूजीलैंड की वर्तमान टी-20 सीरीज में विराट कोहली को आराम दिया गया है. ऐसे में फिलहाल विराट कोहली का ओवरआल स्कोरकार्ड बढ़ने की संभावना नहीं है. रिकॉर्ड की ही बात करें तो अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली और मार्टिन गुप्टिल के बाद तीसरे नंबर पर हैं भारत को रोहित शर्मा. वह बेशक इस सीरीज में खेल रहे हैं और फिलहाल भारतीय टीम के कप्तान भी हैं लेकिन उनके रनों में अभी काफी गैप है. वह 117 टी-20 मैचों में 109 पारियों में 3086 रन बना चुके हैं. ऐसे में वह विराट कोहली के रनों से 141 रन पीछे हैं. रोहित शर्मा एक मैच में 141 रन बना पाएं ये काफी मुश्किल है लेकिन रोहित शर्मा के प्रशंसक उम्मीद लगाए होंगे कि क्या पता रोहित शर्मा कोई रिकॉर्डतोड़ पारी खेल जाएं 141 से ज्यादा रन बना ही दें तो वह मार्टिन गुप्टिल और विराट कोहली को पीछे छोड़ देंगे. 

आपको बता दें कि आज का मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन दिवसीय टी-20 सीरीज का दूसरा मैच है और अभी 21 नवंबर के एक मैच और होना है. ऐसे में विराट कोहली के रेस्ट पर होने से मार्टिन गुप्टिल और रोहित शर्मा की पारियों पर सभी की नजर है. वैसे इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आस्ट्रेलिया के एरोन फिंच हैं. उन्होंने 83 मैचों में 2608 रन बनाए हैं. ऐसे में साफ है कि फिंच अभी इस रेस में काफी पीछे हैं.