logo-image

IND vs NZ : भारत बनाम न्‍यूजीलैंड सीरीज के कब होंगे मैच, नोट कर लीजिए पूरा शेड्यूल

India Vs New Zealand Series Schedule : टीम इंडिया के लिए टी20 विश्‍व कप 2021 खत्‍म हो चुका है. भारतीय टीम अब वापस भारत लौट रही है. लेकिन भारतीय टीम का अगला मिशन अब न्‍यूजीलैंड होगा.

Updated on: 08 Nov 2021, 09:30 PM

नई दिल्‍ली :

India Vs New Zealand Series Schedule : टीम इंडिया के लिए टी20 विश्‍व कप 2021 खत्‍म हो चुका है. भारतीय टीम अब वापस भारत लौट रही है. लेकिन भारतीय टीम का अगला मिशन अब न्‍यूजीलैंड होगा. भारतीय टीम को न्‍यूजीलैंड से सामना करना होगा. भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच तीन टी20 और दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जानी है. सीरीज की शुरुआत टी20 मैचों से होगी. न्‍यूजीलैंड ने तो अपनी टीम का भी ऐलान कर दिया है. न्‍यूजीलैंड की टीम टी20 विश्‍व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी है. भारतीय टीम के लिए न्‍यूजीलैंड की सीरीज आसान नहीं होने वाली. क्‍योंकि यही वो टीम है, जिसने हमें साल 2019 के विश्‍व कप के सेमीफाइनल में हराया था. इसके बाद विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी न्‍यूजीलैंड ने ही भारत को हराया. विश्‍व कप 2021 के दूसरे मैच में भारतीय टीम को न्‍यूजीलैंड ने ही हराया था. इसी के बाद संभावना जताई जाने लगी थी कि भारतीय टीम का सफर इस विश्‍वकप में समाप्‍त हो गया है. 

यह भी पढ़ें : विराट कोहली ने कर दिया इशारा, कौन बनेगा टीम इंडिया का अगला कप्‍तान 

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच जो सीरीज खेली जानी है, उसका पहला मैच 17 नवंबर को खेला जाएगा, ये मैच जयपुर में होगा. इसके बाद दूसरा मैच 19 सितंबर को रांची में खेला जाना है. सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 21 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा. ये सभी मैच शाम को साढ़े सात बजे से शुरू होंगे. जिस वक्‍त टी20 विश्‍व कप के मैच हो रहे हैं और जिस समय आईपीएल खेला जाता है. इसी के साथ ये टी20 सीरीज खत्‍म हो जाएगी. इसके बाद टेस्‍ट सीरीज होगी. इसका पहला मैच 25 नवंबर से शुरू होगा और ये मैच कानपुर में होगा. सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच तीन दिसंबर से खेला जाएगा और ये मैच मुंबई में खेला जाएगा. इसी के साथ न्‍यूजीलैंड का भारत दौरा खत्‍म हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें : रोहित शर्मा बनेंगे टीम इंडिया के अगले कप्‍तान! विराट कोहली और केएल राहुल....

भारत बनाम न्‍यूजीलैंड टी20 सीरीज
1st T20 Match : 17 नवंबर : जयपुर
2nd T20 Match :19 नवंबर : रांची
2rd T20 Match : 21 नवंबर : कोलकाता

भारत बनाम न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट सीरीज
पहला टेस्‍ट : 25 से 29 नवंबर : कानपुर
दूसरा टेस्‍ट : 03 से 07 दिसंबर : मुंबई