logo-image

IND vs NZ: विराट कोहली इतनी आसानी से नहीं भूल पाएंगे ये शर्मनाक हार, जमकर हुई गेंदबाजों की धुनाई

हैमिल्टन के सेडन पार्क मैदान में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने किसी भी भारतीय गेंदबाज को 'फन्ने खां' बनने का मौका नहीं दिया और जबरदस्त पिटाई की.

Updated on: 05 Feb 2020, 04:14 PM

नई दिल्ली:

टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड को 5-0 से धूल चटाने के बाद टीम इंडिया को वनडे सीरीज के पहले ही मैच में 4 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 347 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था, लेकिन खराब गेंदबाजी और घटिया फील्डिंग ने बल्लेबाजों की पूरी मेहनत पर पानी फेर दिया. न्यूजीलैंड ने 11 गेंदें बाकी रहते ही 6 विकेट के नुकसान पर 348 रन बनाकर मैच जीत लिया. भारतीय गेंदबाज 348 रनों का बड़ा लक्ष्य भी नहीं बचा पाए और मैच गंवा दिया. टीम इंडिया की इस शर्मनाक हार में केवल भारतीय गेंदबाजों ने ही नहीं बल्कि फील्डरों ने भी बड़ी भूमिका निभाई. इस बात में भी कोई दो राय नहीं है कि भारत की इस हार में विराट की कप्तानी पर भी सवाल खड़े होंगे. भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की पारी में कुल 29 एक्स्ट्रा रन दिए, जिनमें 24 वाइड गेंदें शामिल थीं.

ये भी पढ़ें- SA vs ENG: क्विंटन डि कॉक के आगे विश्व चैंपियन ने घुटने टेके, 7 विकेट से जीता द. अफ्रीका

इतना ही नहीं न्यूजीलैंड की पारी में भारतीय फील्डरों ने न सिर्फ कई कैच छोड़े और खराब फील्डिंग करते हुए कई रन भी लुटाए. हैमिल्टन के सेडन पार्क मैदान में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने किसी भी भारतीय गेंदबाज को 'फन्ने खां' बनने का मौका नहीं दिया और जबरदस्त पिटाई की. भारतीय गेंदबाजों की दुर्दशा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कुलदीप यादव जैसे अनुभवी गेंदबाज ने 10 ओवर में 84 रन लुटा दिए. न्यूजीलैंड के लिए अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर ने शानदार शतकीय पारी खेली और 109 रन बनाकर नॉ़टआउट रहे. कप्तान टॉम लाथम ने भी महज 48 गेंदों में 69 रनों की तूफानी पारी खेली. इनके अलावा सलामी बल्लेबाज हेनरी निकल्स ने भी 78 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया.

ये भी पढ़ें- महिला हॉकी: भारत ने न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया, नवनीत कौर ने दागे दो गोल

टीम इंडिया की ऐसी स्थिति तब है, जब न्यूजीलैंड के टॉप बल्लेबाज और कप्तान केन विलियमसन टीम से बाहर हैं. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि भारत की इस हार में गेंदबाजों और फील्डर ही सबसे बड़े मुजरिम रहे क्योंकि बल्लेबाजों ने तो बखूबी रूप से अपना काम पूरा किया था. टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह के अलावा सभी गेंदबाजों ने 6 रन प्रति ओवर से अधिक रन लुटाए. शमी ने 9.1 ओवर में 63 रन खर्च किए तो वहीं शार्दुल ठाकुर ने 9 ओवर में 80 रन लुटा दिए. रविंद्र जडेजा ने अपने 10 ओवर के स्पेल में 64 रन बहाए. भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा वनडे 8 फरवरी को ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा.