News Nation Logo

IND vs NZ Test : दूसरे दिन का खेल खत्म, बिना विकेट खोए न्यूजीलैंड ने 129 रन बनाए

IND vs NZ Test LIVE : भारत के गेंदबाज कीवी टीम के खिलाफ पहले मैच के लिए लड़ रहे हैं, कीवी टीम ने अच्छी शुरुआत की है.

Sports Desk | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 26 Nov 2021, 04:30:31 PM
ind vs nz

IND vs NZ Test (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली :

न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को 345 रनों पर आल आउट करने के बाद बल्लेबाजी करने आई. न्यूजीलैंड की टीम सधी शुरुआत की है. टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम और विल यंग ने दोनो छोर को संभाल कर रखा है. टॉम लैथम अर्धशतक के नजदीक हैं, वहीं विल यंग अर्धशतक जड़कर क्रीज पर टिके हुए हैं. लगभग 50 ओवर होने वाले हैं. भारतीय टीम ने सभी गेंदबाजों को अजमा लिया किसी को भी विकेट हाथ नहीं लगा है. 

न्यूजीलैंड ने अपनी पारी की शुरुआत सधी हुई की है. टीम आराम से खेल रही है. भारत अभी तक कोई भी विकेट नहीं ले पाया है. इशांत शर्मा और उमेश यादव ने तेज गेंदबाजी की शुरुआत की. उम्मींद है भारत अपना प्रेशर बनाए रखेगा। कीवी बल्लेबाज कोई ना कोई गलती जरूर करेंगे। अगर भारत विकेट नहीं ले पता है इस सेशन में तो आज के दोनों सेशन कीवी टीम के नाम हो जाएंगे। जैसा आप जानते ही हैं कि जो टीम सबसे ज्यादा सेशन अपने नाम करती है वो टीम सबसे आगे रहती है.

भारत की पहली पारी 345 रन पर ऑल आउट हो गयी है. भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर ने शानदार बल्लेबाजी की. अपने पहले ही मैच में शतक बनाया है. अब देखना ये दिलचस्प होगा कि भारत के गेंदबाज किस तरह से कीवी टीम के बल्लेबाजों को आउट करते हैं . भारत के लिए आज की शुरुआत ठीक नहीं रही है. भारत ने जल्दी जल्दी अपने दोनों कल के बल्लेबाज को गंवा दिया। न्यूजीलैंड ने सधी हुई गेंदबाजी की है. सुबह की कंडीशन का उन्होंने अच्छा फायदा उठाया है. हालांकि अय्यर अच्छे फॉर्म में दिख रहे थे लेकिन 105 के स्कोर पर आउट हो गए हैं. अब भारत के लिए 400 रन के स्कोर पर जाना बेहद ही मुश्किल लग रहा है. जैसा हमने पहले ही कहा था कि भारत को टिक कर खेलना था आज. लेकिन आज बल्लेबाज फिर जल्दबाजी कर गए हैं 

भारत ने 300 रन का आंकड़ा पार कर लिया है. अब भारत की नजर 400 रन के आंकड़े पर है. लेकिन उसके लिए अय्यर और अश्विन को धैर्य दिखाना होगा. पिच में जो फायदा गेंदबाज उठा रहे हैं उनका डट कर सामना करना होगा. न्यूजीलैंड की तरफ से स्पिन अटैक को लाया गया है. स्पिनर को भी मदद मिलती दिख रही है. ये भारतीय स्पिनर के लिए एक अच्छा संकेत है. बॉल घूम रहा है. बल्लेबाज की तरफ रफ भी है. ऐसे में अगर एक टप्पा पकड़ के गेंदबाजी की जाए तो बैट्समैन के लिए समस्या हो सकती है

श्रेयस अय्यर ने अपने पहले ही मैच में शतक बना दिया है. बेबाक अंदाज में बल्लेबाजी की है. और 16 वें ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने अपने पहले मैच में शतक बनाया हो. हालांकि भारत की अभी कंडीशन को देखते हुए अभी अय्यर को अपने शतक को बड़ा बनाना होगा. टीम को अभी उनकी जरूरत है. भारत जितना बड़ा स्कोर बनाएगा उतना ही भारत के लिए अच्छा होगा. लेकिन साहा आउट हो गए हैं. कुछ खास काम नहीं कर पाए. उनकी जगह अब अश्विन बल्लेबाजी के लिए आये हैं  

दूसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है. भारत ने जल्दी ही अपना 5वां विकेट गंवा दिया है. रविंद्र जडेजा आउट हो गए हैं. जैसा हमने पहले ही कहा था कि शुरुआत के ओवर में भारत के बल्लेबाजों को ध्यान से खेलना होगा। क्योंकि पिच में नमी हैं, जिसका फायदा तेज गेंदबाजों को मिलना तय है. जडेजा 50 रन के स्कोर पर आउट हुए हैं. अंदरूनी किनारा लेकर गेंद विकेट में चली गयी. अय्यर के ऊपर अब पूरी जिम्मेदारी है.

IND vs NZ Test LIVE : कल भारत और न्यूजीलैंड (India vs Newzeland) के बीच कल से टेस्ट मैच की सीरीज शुरू हो चुकी है.पहले दिन भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी को चुना और दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट खोकर 258 रन बना लिए थे. हालांकि सेशन की बात करें तो पहले सेशन में जहां भारत के 82 रन 1 विकेट के नुकसान पर थे. और दूसरे सेशन में 72 बनाए और 4 विकेट खो दिए. इसके बाद ऐसा लग रहा था कि भारत की पारी जल्द ही समाप्त हो जाएगी. लेकिन पहला टेस्ट मैच खेल रहे श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने टीम को संभाला, और स्टंप होने तक अपने विकेट को बचाये रखा. श्रेयस अय्यर काफी मुश्किल समय में बैटिंग करने आए थे. लेकिन उन्होंने आराम से खेला और जडेजा को भी अपने साथ खिलाते रहे. श्रेयस अभी 75 रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं और वहीं जड्डू 50 रन की पारी पर नाबाद हैं. न्यूजीलैंड की बोलिंग की बात करें तो काइल जैमीसन ने शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया. उन्होंने 3 भारतीय बल्लेबाजों का शिकार किया. साथ ही काइल जैमीसन ने ये दिखा दिया कि पिच भले ही स्पिनरों को मदद करने वाली हो, लेकिन अगर दमदार गेंदबाजी की जाए तो उसकी बात कुछ अलग ही होती है.

खैर अब अगर दूसरे दिन यानी आज की बात करें तो भारत के दोनों बल्लेबाजों के दिमाग में यही होगा कि कम से कम आज लंच तक अपने विकेट बचा कर रखना है. शुरुआत में नमी होगी, जिसका फायदा कीवी टीम के तेज गेंदबाज उठाना चाहेंगे. तो ऐसे में पहले टिक कर खेलना होगा क्योंकि अगर पहला सत्र भारत बिना विकेट खोए निकाल लेता है तो एक बड़े स्कोर की उम्मींद कर सकता है. और वैसे भी इन दोनों के बाद भारत की बैटिंग कुछ खास बची नहीं है. 


  

 

 

 

First Published : 26 Nov 2021, 07:40:20 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.