logo-image

IND vs NZ: चौथे दिन का खेल खत्म, आखिरी दिन चाहिए न्यूजीलैंड को इतने रन

IND vs NZ Test : भारत की लीड 200 को पार कर गई है. कीवी टीम के ऊपर अब दबाव बढ़ता जा रहा है.

Updated on: 28 Nov 2021, 05:10 PM

नई दिल्ली :

साहा ने चौथे दिन अच्छी बल्लेबाजी की. उनकी इस शानदार बल्लेबाजी से भारत ने न्यूजीलैंड पर 284 रनों पर लीड ली इसके बाद पारी घोषित कर दी. साहा 61 रन बनाकर नाबाद रहे,वही अक्षर पटेल ने 28 रन पर नाबाद रहे. भारत के पारी घोषित करने के बाद न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी. अश्विन ने विल यंग को 2 रन पर पवेलियन भेजा. टॉम लैथम और विलियम सोमरविल क्रीज पर डटे हुए हैं. न्यूजीलैंड को जीत के लिए 280 रनों की दरकार है.   

भारत के साहा दूसरी पारी में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं. बॉल उनके बैट के बीचों बीच लग रही है. और एक तरफ से उन्होंने भारत के लिए विकेट बचा कर रखा है. भारत ने मैच पर पकड़ मजबूत कर ली है. हालांकि अय्यर अपना अर्धशतक बनाने के बाद आउट हो गए. लेकिन वो अपना काम कर चुके हैं. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि भारत अपनी पारी कब डिक्लेअर करता है. क्योंकि भारत को अपने गेंदबाजों को भी विकेट निकालने के लिए समय देना है  

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इसी बीच श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने अपने पहले ही मैच में पहली ही पारी में शतक मारा और दूसरी पारी में अर्धशतक मारा है, ऐसा करने वाले अय्यर पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. अय्यर इस समय जबरदस्त फॉर्म में हैं. पहली पारी में जब भारत पर खतरा था, उस समय अय्यर बल्लेबाजी के लिए आए और दूसरी पारी में भी एक छोर से विकेट गिरते रहे. लेकिन अय्यर एक तरफ से जमे रहे. भारत अभी अच्छी हालत में हैं और वो सिर्फ अय्यर की वजह से है. जब जरूरत थी टीम को, दबाव में थी टीम तब अय्यर निकल कर समाने आए. और सभी को दिखा दिया कि उनमें टेस्ट को खेलने की तकनीक है. वो सिर्फ एक T20 के ही बल्लेबाज नहीं है. दूसरी पारी में 109 गेंदों में अय्यर ने अपने 50 रन पूरे किये हैं.

लंच के बाद भारत ने कुछ हद तक अपने विकेट बचा कर रखे. इसी बीच जेमिसन ने शानदार बॉल पर अश्विन का विकेट निकाल लिया. किस्मत अश्विन के साथ नहीं रही. अश्विन और अय्यर ने 50 से ऊपर की पार्टनर्शिप भारत के लिए बनाई. अय्यर अच्छे फॉर्म में लग रहे हैं. लीड भारत के लिए 150 से ऊपर की हो चुकी है. हालांकि 225 तक भारत को अपनी लीड बनानी होगी. जेमिसन 21 रन देकर 3 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. आखिरी दस ओवर की बात करें तो इसमें भारत ने 24 रन बनाए हैं और 1 विकेट खोया है. 

आज चौथे दिन का पहला सत्र न्यूजीलैंड की टीम ने अपने नाम किया. भारत के बल्लेबाज जहां आज भी अपना कमाल नहीं दिखा पाए. मयंक 17, पुजारा 22, कप्तान रहाणे 4 और जडेजा खाता भी नहीं खोल पाए. हालांकि अय्यर और अश्विन ने इसके बाद भारत की पारी को कुछ हद तक संभाल कर रखा है. आज शुरू से ही कीवी के तेज गेंदबाज भारत के ऊपर हावी रहे हैं. भारत को लंच के बाद अपनी लीड को कम से कम 200 के पार ले जाना होगा. तभी कीवी टीम के बल्लेबाजों के ऊपर कुछ हद तक प्रेशर बनाया जा सकता है.  

भारत का आज के शुरुआती दिन में टॉप आर्डर बिल्कुल टूट गया है. एक ही ओवर में भारत के 2 विकेट गिर गए. इस समय अय्यर अभी क्रीज पर हैं तो उनसे थोड़ी उम्मींद की जा सकती है. टोटल लीड की बात की जाए तो अभी इतनी नहीं है कि आप टेस्ट मैच जीतने के हिसाब से देख सकते हैं. भारत के बल्लेबाजों ने आज जल्दबाजी दिखाई है. पिच इतनी भी खराब नहीं है कि भारत का टॉप आर्डर झेल नहीं पाए.  

भारत के तीन विकेट गिर चुके हैं. अय्यर क्रीज़ पर मौजूद हैं. अय्यर ने पहली पारी में शानदार शतक लगाया था. भारत के दोनों बल्लेबाजों को आगे की तरफ खेलना जरुरी है. पैर अपने चलाने होंगे. कीवी टीम ने भारत के ऊपर दबाव बना कर रखा है. कम से कम 225 का टारगेट भारत को सेट करना होगा. क्योंकि अगर इससे कम स्कोर रहता है तो फिर मैच खुला रहेगा. दोनों टीमों में से कोई भी जीत सकती है.

शुरूआती समय में कीवी तेज गेंदबाजों ने भारत को एक और झटका दे दिया है. जेमिसन ने बेहतरीन गेंदबाजी की है. पिच से जो उछाल मिल रहा है उसका अच्छे से इस्तेमाल किया है. पुजारा 22 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए हैं. उनकी जगह अब कप्तान रहाणे आए हैं. जेमिसन का ये दूसरी पारी में दूसरा विकेट है. इससे पहले कल जेमिसन ने गिल को आउट किया था. उम्मींद है कि भारत अब टिक कर खेलेगा. यहां भारत को एक पार्टनर्शिप की जरूरत है. 

IND vs NZ TEST 4th Day : चलो दूसरे दिन नहीं तो कानपुर की पिच ने तीसरे दिन अपना रंग दिखाया. जहां न्यूजीलैंड के ओपनर्स ने 151 रन जोड़े और वहीं अगले 9 बल्लेबाज सिर्फ 145 रन ही जोड़ पाए. न्यूजीलैंड अपनी पहली पारी में 296 रन ही बना पाई. जिसके बाद भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड पर 49 रनों की लीड ले ली. कल कानपुर मैच का तीसरा दिन भारतीय टीम के नाम रहा. कल तीसरे दिन लंच से पहले तक भारतीय टीम बैकफुट पर थी. लंच के बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी की. अक्षर पटेल ने अपना जादू बिखेरना शुरू कर दिया था. कल के दिन उन्होंने 5 विकेट अपने नाम किए. भारत की दूसरी पारी में बल्लेबाजी कल शुरू हो गई. हालांकि पहली पारी में शानदार बेटिंग करने वाले शुभमन गिल कल सस्ते में आउट हो गए. सिर्फ 1 रन के निजी स्कोर पर जेमिसन का शिकार बने.

आज जब भारत के बल्लेबाज बल्लेबाजी के लिए आएंगे तो सिर्फ एक ही लक्ष्य होगा कि रन के साथ-साथ अपने विकेट भी सुरक्षित रखने हैं. और आज आखिरी सत्र तक बल्लेबाजी करनी है. क्योंकि आज चौथा दिन है. शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है. क्योंकि पिच पर नमी होगी. लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे जाता जाएगा, स्पिनर्स फिर से अपने रोल में आ जाएंगे. पुजारा और मयंक को शुरुआत में टिक कर खेलने की जरूरत है. भारत के पास अभी अहम 63 रन की लीड है. अगर ये लीड भारत 300 के पार ले जाता है तो कीवी बल्लेबाजों के लिए पांचवें दिन बल्लेबाजी करना आसान नहीं होने वाला है. भारत के तीनों स्पिनर्स अपनी फिरकी में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को फंसा लेंगे.