News Nation Logo

IND vs NZ : भारत बनाम न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट सीरीज के लिए टीम इंडिया तैयार 

पहला मैच 25 नवंबर से कानपुर में खेला जाएगा. हालांकि इस टेस्‍ट में कप्‍तान विराट कोहली नहीं होंगे. वहीं रोहित शर्मा को भी आराम दिया गया है. इस टेस्‍ट में अजिंक्‍य रहाणे को कप्‍तान बनाया गया है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 Nov 2021, 11:30:17 PM
Shubman Gill

Shubman Gill (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

India Vs New Zealand 1st Test Match : भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज खत्‍म होने के बाद अब बारी टेस्‍ट सीरीज की है. दोनों देशों के बीच दो टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे. इसका पहला मैच 25 नवंबर से कानपुर में खेला जाएगा. हालांकि इस टेस्‍ट में कप्‍तान विराट कोहली नहीं होंगे. वहीं रोहित शर्मा को भी आराम दिया गया है. इस टेस्‍ट में अजिंक्‍य रहाणे को कप्‍तान बनाया गया है. वहीं दूसरे टेस्‍ट में विराट कोहली की वापसी होने वाली है. हालांकि टेस्‍ट से पहले टीम इंडिया को एक बड़ा झटका तब लगा जब टीम के सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल चोट के कारण बाहर हो गए हैं. उनकी जगह सूर्य कुमार यादव को टीम में शामिल किया गया है. इसके बाद भी टीम के पास कई अच्‍छे अच्‍छे खिलाड़ी हैं. वहीं टेस्‍ट सीरीज से न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलिमयमन भी अपनी टीम के लिए वापसी कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : 30 नवंबर को लखपति से करोड़पति हो जाएंगे IPL के ये खिलाड़ी !

इस बीच भारत के टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने टीम के नए कोच राहुल द्रविड़ की तारीफ करते हुए कहा कि नवनियुक्त मुख्य कोच के विशाल अनुभव से निश्चित तौर पर टीम को फायदा होगा. चेतेश्‍वर पुजारा ने कहा है कि पूर्व भारतीय कप्तान, जिन्होंने भारत के लिए 164 टेस्ट खेले हैं, युवा खिलाड़ियों के साथ काफी मार्गदर्शन साझा करेंगे. उन्होंने कहा कि इससे ज्यादातर खिलाड़ियों को मदद मिलेगी, खासकर युवा खिलाड़ियों को, जिन्होंने अंडर-19 और भारत-ए के दिनों में राहुल भाई के साथ काम किया है. यहां तक कि हम जैसे अनुभवी खिलाड़ियों ने भी राहुल भाई के साथ खेला है.पुजारा ने टीम के प्रशिक्षण सेशन से पहले वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मैंने ए सीरीज के दौरान उनके साथ काम किया है, इसलिए हम सभी उनके मार्गदर्शन का इंतजार कर रहे हैं. एक खिलाड़ी और टीम के कोच के रूप में उनके पास जितना अनुभव है, उससे मदद मिलेगी. पुजारा ने आगे खुलासा किया कि युवा शुभमन गिल पहले टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे. उन्होंने कहा कि दाएं हाथ का यह बल्लेबाज पदार्पण करने के बाद से अच्छा क्रिकेट खेल रहा है और प्रतिभाशाली खिलाड़ी खेलने के लिए उत्सुक है.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : ये टीम तीन ही खिलाड़ियों को करेगी रिटेन! हो गया बड़ा खुलासा

चेतेश्वर पुजारा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट से पहले अजिंक्य रहाणे का समर्थन करते हुए कहा कि स्टैंड-इन कप्तान एक महान क्रिकेटर हैं और अपनी लय वापस पाने से सिर्फ एक पारी दूर हैं. पुजारा ने अपने स्वयं के मानकों के अनुसार बल्ले से एक सामान्य वर्ष बिताया है. रहाणे का 11 टेस्ट में सिर्फ 19 से अधिक का औसत है और वह अपनी फॉर्म को फिर से हासिल करना चाहेंगे. अपने साथी की खराब पफरेर्मेन्स के बारे में पूछे जाने पर, पुजारा ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि रहाणे एक महान खिलाड़ी हैं. ऐसे समय होते हैं जब कोई खिलाड़ी इन दौरों से गुजरता है. वह लय वापस पाने से सिर्फ एक पारी दूर है. उन्हें सीरीज में अच्छे रन मिलेंगे. 2019 से, 33 वर्षीय मुंबई के बल्लेबाज ने 40 टेस्ट खेले हैं और सात अर्धशतक और तीन शतक लगाए हैं.

First Published : 23 Nov 2021, 11:30:17 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IND Vs NZ