News Nation Logo

IND vs NZ: न्यूजीलैंड को सात विकेट से पीट भारत का सीरीज पर कब्जा 

इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच आज टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला है. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तूफानी शुरुआत की लेकिन अंतिम ओवरों में रनों की रफ्तार नहीं बढ़ा सके.

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 19 Nov 2021, 10:54:29 PM
Rohit Sharma Tim Southee

Rohit Sharma Tim Southee (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

भारत ने दूसरे टी20 मैच में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हरा दिया. 154 का लक्ष्य पाने उतरी भारतीय टीम ने सात विकेट खोकर लक्ष्य प्राप्त कर लिया. भारतीय टीम ने 15 ओवर में 1 विकेट पर 134 रन बनाकर मजबूत स्थिति कर ली थी. इसके बाद 16वां ओवर टिम साउदी ने किया. इसमें साउदी के गेंद पर मार्टिन गुप्टिल ने रोहित शर्मा का कैच लपका. रोहित ने 55 रन बनाए. इसके बाद सूर्यकुमार यादव को एक रन पर बोल्ड कर दिया. 16 ओवर बाद 137 के स्कोर पर भारत के तीन विकेट थे. सूर्यकुमार के बाद मैदान पर वेंकटेश अय्यर का साथ देने ऋषभ पंत आए. दोनों ने भारत को 17.2 गेंद में लक्ष्य तक पहुंचा दिया.  इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज में शुरुआती दो मैच जीतकर भारत का सीरीज पर कब्जा हो गया है. 

इससे पहले भारत ने 15 ओवर में एक विकेट पर 134 रन बना दिए थे. 10 ओवर में भारत के 79 रन बनाने के बाद 11वां ओवर एडम मिल्ने ने किया. इस ओवर में केएल राहुल ने अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद ट्रेंट बोल्ट ने 12वां ओवर किया. इस ओवर में भारत का स्कोर 100 के पार पहुंच गया. 13वां ओवर सेंटर ने किया. 13 ओवर के बाद भारत का स्कोर बिना नुकसान 116 रन था. इसके बाद टिम साउदी 14वां ओवर करने आए. इस ओवर केएल राहुल का विकेट गिरा. 49 गेंदों पर उन्होंने 65 रन बनाए. इसके बाद वेंकटेश अय्यर बल्लेबाजी के लिए आए. 14 ओवर बाद स्कोर एक विकेट पर 122 रन था. इसके बाद एडम मिल्ने को ओवर सौंपा गया. 15 ओवर में भारत का स्कोर 134 रन हो गया. 

भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और रोहित शर्मा ने 154 के लक्ष्य के जवाब में भारत को ठोस शुरुआत दी. पहले दस ओवर में भारत ने बिना नुकसान के 79 रन बना लिए. केएल राहुल 45 और रोहित शर्मा 30 रन पर नाबाद हैं. पहले दोनों बल्लेबाजों ने 6 ओवर में 45 रन बना दिए. ट्रेंट बोल्ट ने छठवां ओवर डाला जिसमें 10 रन बने. वहीं, सातवां ओवर ईश सोढ़ी ने किया. इस ओवर में टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचा. सोढ़ी के ओवर पर 7 रन बने. आठवां ओवर मिशेल सेंटरन ने किया. इसमें 4 रन बने. ईश सोढ़ी ने 9वां ओवर किया. इस ओवर में 9 रन बने. इसके बाद 10वां ओवर सेंटनर ने किया. इस ओवर में रोहित शर्मा का एक मुश्किल कैच भी छूटा.  

इससे पहले पांच ओवरों में बिना नुकसान 35 रन बना लिए. पहले दो ओवरों में 16 रन बने. पहला ओवर टिम साउदी और दूसरा ट्रेंट बोल्ट ने किया. दोनों ओवर में 8-8 रन बने. इसके बाद मिशेल सेंटनर आए. उनके ओवर में मात्र 2 रन बने. इस तरह भारतीय टीम का स्कोर तीन ओवर में बिना विकेट खोए 18 रन हो गया. चौथा ओवर एडम मिल्ने ने किया. इस ओवर में 14 रन बने. इसके बाद पांचवां ओवर फिर टिम साउदी ने किया. 

154 रन का लक्ष्य पाने के लिए भारतीय टीम की ओर से कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे. पहले पांच ओवरों में बिना नुकसान 35 रन बना लिए. पहले दो ओवरों में 16 रन बने. पहला ओवर टिम साउदी और दूसरा ट्रेंट बोल्ट ने किया. दोनों ओवर में 8-8 रन बने. इसके बाद मिशेल सेंटनर आए. उनके ओवर में मात्र 2 रन बने. इस तरह भारतीय टीम का स्कोर तीन ओवर में बिना विकेट खोए 18 रन हो गया. चौथा ओवर एडम मिल्ने ने किया. इस ओवर में 14 रन बने. इसके बाद पांचवां ओवर फिर टिम साउदी ने किया. 

न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम के सामने 154 रन की चुनौती रखी है. 20 ओवर में न्यूजीलैंड ने 7 विकेट पर 153 रन बनाए. एक समय बड़े स्कोर की ओर बढ़ती दिख रही न्यूजीलैंड के अंतिम पांच ओवर में उम्मीद से काफी कम रन बने. न्यूजीलैंड ने एक समय 15 ओवर में तीन विकेट पर 125 रन बना लिए थे. 15 ओवर में 125 रन बना चुकी न्यूजीलैंड का 15.1 बॉल पर चौथा विकेट गिरा. अश्विन ने ओवर की शुरुआत करते ही भुवनेवर के हाथों टिम शेफर्ट को कैच कराया. शेफर्ट ने 15 गेंद पर 13 रन बनाए. इसके बाद नीशाम मैदान पर पाए. 16 ओवर तक 128 रन स्कोर हो गया. इसके बाद हर्षल पटेल गेंदबाजी करने आए. इस ओवर में पहली गेंद पर ही छक्का गया लेकिन हर्षल, फिलिप्स का विकेट लेने में कामयाब रहे. 137 के स्कोर पर न्यूजीलैंड का पांचवां विकेट गिरा. इसके बाद मिशेल सेंटनर बल्लेबाजी के लिए आए. 17 ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर 138 रन हो गया. 18वां ओवर भुवनेश्वर कुमार ने किया. इस ओवर में दो रन ही बने और ओवर की अंतिम गेंद पर जिमी नीशम को ऋषभ पंत ने कैच किया. इस तरह न्यूजीलैंड का छठवां विकेट गिरा. इसके बाद एडम मिल्ने बल्लेबाजी के लिए उतरे. 19वां ओवर करने हर्षल पटेल आए. इस ओवर में छह रन बने. अंतिम ओवर दीपक चाहर ने किया.

इसे भी पढ़ेंः IND vs NZ: विराट कोहली की टी-20 में बादशाहत खत्म, गप्टिल ने तोड़ा रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड ने 15 ओवर के अंत तक तीन विकेट पर 125 रन बना लिए हैं. न्यूजीलैंड मैच में 10 ओवर में दो विकेट पर 84 रन बनाकर बड़े स्कोर की ओर बढ़ता दिख रहा था. इसके बाद 11वां ओवर डालने अक्षर पटेल आए. इस ओवर में वेंकटेश अय्यर ने एक कैच टपका दिया. 11 ओवर बाद टीम का स्कोर 89 रन था. तब 12वां ओवर करने हर्षल पटेल आए. उनकी गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने डेरेल मिशेल का कैच लपका. इस तरह 90 रन पर न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट गिरा. इसके बाद टिम साइफर्ट बल्लेबाजी के लिए उतरे. 12 ओवर बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 94 रन था. 13वां ओवर करने अक्षर पटेल आए. इस ओवर में 8 रन बने. 13वें ओवर के अंत में न्यूजीलैंड का स्कोर 102 रन पर 3 विकेट था. 14वां ओवर दीपक चाहर ने किया. इस ओवर में 12 रन बने और न्यूजीलैंड का स्कोर 114 रन बना. 15वां ओवर करने भुवनेश्वर कुमार उतरे. इस ओवर में 11 रन बने. 

दूसरे टी20 मैच में न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गप्टिल और डेरेल मिशेल सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरे और धुआंधार शुरुआत की. भुवनेश्वर कुमार के पहले ही ओवर में गप्टिल ने धुआंधार शुरुआत की. पहली दो गेंदों पर दो चौके जड़ दिए. पहले ओवर में 14 रन बने. यही नहीं, 11 रन बनाते ही मार्टिन गप्टिल अंतरराष्ट्रीय टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. दूसरा ओवर दीपक चाहर ने किया. इसमें 10 रन बने. धुंआधार रन बनते देख तीसरा ओवर अक्षर पटेल को दिया गया. इस ओवर में 5 रन बने. चौथा ओवर फिर भुवनेश्वर को दिया गया. इसमें 12 रन और बने. चार ओवर में स्कोर बिना नुकसान के 42 रन हो गया. इसके बाद पांचवां ओवर दीपक चाहर को दिया गया, जिसमें 48 के स्कोर पर पहली सफलता मिली. दीपक की गेंद पर ऋषफ पंत ने विकेट के पीछे गप्टिल का कैच लपका. गप्टिल ने 15 गेंद पर 31 रन बनाए. इसके बाद चैपमैन बल्लेबाजी के लिए आए. पांच ओवर में न्यूजीलैंड के स्कोर रहा एक विकेट के नुकसान पर 52 रन. 

छठवें ओवर में रविचंद्रन अश्विन को गेंद थमाई गई. उनके ओवर में एक चौके सहित कुल आठ रन बने. सातवां ओवर डेब्यू गेंदबाज हर्षल पटेल को सौंपा गया. इस ओवर में चार रन बने. आठवां ओवर फिर से रविचंद्रन अश्विन ने किया. इस ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर था एक विकेट के नुकसान पर 74 रन. अगला ओवर फिर अक्षर पटेल को दिया गया. इस ओवर में 79 के रन पर न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट गिरा. पटेल की गेंद पर छक्का मारने के प्रयास में चैपमैन बाउंड्री पर केएल राहुल को कैच थमा बैठे.  चैपमैन ने 17 गेंदों पर 21 रन बनाए. इसके बाद ग्लेन फिलिप्स मैदान पर उतरे. 9 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 80 रन था. दसवां ओवर फिर अश्विन को दिया गया. इस ओवर में 4 रन बने.

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी है. रांची के मैदान पर ओस महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. भारतीय टीम में एक महत्पवपूर्ण बदलाव किया गया है. मोहम्मद सिराज के स्थान पर हर्षल पटेल को शामिल किया गया है. आज के मैच के लिए भारतीय प्लेइंग 11 इस प्रकार है. रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, दीपक चाहर. वहीं, न्यूजीलैंड की टीम में एक बदलाव किया गया है. स्पिनर एस्टल के स्थान पर ईश सोढ़ी को टीम में शामिल किया गया है. यहां पर भारतीय टीम आज जीतती है तो सीरीज में अपराजेय बढ़त ले लेगी. हालांकि न्यूजीलैंड की टीम की पूरी कोशिश होगी कि यह मैच जीतकर सीरीज में 1-1 से बराबरी की जाए. 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्‍टेडियम कॉम्‍प्‍लेक्‍स में शाम 7 बजे से है. भारतीय टीम ने पहला मुकाबला 5 विकेट से अपने नाम कर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. रांची की पिच पर अब तक 2 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं. जबकि एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया है. ऐसे में पिच का अनुमान लगाना मुश्किल हो गया है. लेकिन आज के मुकाबले में ओस की भूमिका देखने को मिल सकती है. पहले मुकाबले में सूर्य कुमार यादव और रोहित शर्मा ने शानदार पारी खेली थी. सूर्य कुमार ने 62 रनों की पारी खेली थी. वहीं कप्तान रोहित शर्मा ने भी 48 रनों की पारी खेलकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया 

First Published : 19 Nov 2021, 06:34:42 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो