logo-image

IND vs NZ T20 Series : टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीता मैच, सीरीज पर भी किया कब्‍जा

रिषभ पंत ने छक्‍का मार कर टीम इंडिया को जीत दिलाई. पहला मैच भी टीम इंडिया जीत चुकी है और दूसरा मैच जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-0 से कब्‍जा कर लिया. अब सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच 21 नवंबर को खेला जाएगा. 

Updated on: 19 Nov 2021, 10:58 PM

नई दिल्‍ली :

India Vs New Zealand T20 Series : भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेली जा रही सीरीज का दूसरा मैच भी टीम इंडिया ने जीत लिया है. टीम इंडिया ने इस मैच को सात विकेट से जीत लिया है. न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 153 रन बनाए थे और भारत ने 17.2 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर ही टारगेट हासिल कर लिया. भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा रन केएल राहुल ने बनाए, उन्‍होंने 49 गेंद पर 65 रन की पारी खेली. इस दौरान छह चौके और दो छक्‍के मारे. इसके साथ ही कप्‍तान रोहित शर्मा 36 गेंद पर 55 रन की पारी खेली, उन्‍होंने एक चौके और पांच छक्‍के जड़े. इसके अलावा सूर्य कुमार यादव भी आउट हुए. रिषभ पंत और वेंकटेशन ने टीम को जीत दिला दी. रिषभ पंत ने छक्‍का मार कर टीम इंडिया को जीत दिलाई. पहला मैच भी टीम इंडिया जीत चुकी है और दूसरा मैच जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-0 से कब्‍जा कर लिया. अब सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच 21 नवंबर को खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : आईपीएल इतिहास की सबसे महंगी टीम, कीमत जानकर होश उड़ जाएंगे

इससे पहले न्यूजीलैंड ने भारत को 154 रनों का लक्ष्य दिया था. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए. टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज मार्टिल गुप्टिल और डेरिल मिशेल ने 26 गेंदों में 48 रनों की साझेदारी की. भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के कारण कीवी बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच सके. भारत की ओर से हर्षल पटेल ने सबसे ज्यादा दो विकेट चटकाए. वहीं, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, अक्षर पटेल और आर अश्विन ने एक-एक विकेट लिया. बल्लेबाजी के लिए उतरी कीवी टीम की शुरुआत ताबड़तोड़ रही. उनके सलाती बल्लेबाजों ने धुआंधार बल्लेबाजी की और टीम का स्कोर पांच ओवरों में 50 के पार पहुंचा दिया. इस तरह से पावरप्ले में उन्होंने एक विकेट गंवाकर 64 जोड़ दिए. इस दौरान, मार्टिन गुप्टिल तीन चौके दो छक्कों की मदद से 15 गेंदों में 31 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पारी 175 रन बनाने के बाद भी खुश नहीं क्रिस गेल

तीसरे नंबर पर आए मार्क चैपमैन ने डेरिल मिशेल के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. लेकिन चैपमैन ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और अक्षर की गेंद पर 21 रन बनाकर आउट हो गए, जिससे न्यूजीलैंड ने 10 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 80 से ऊपर रन बनाए. चौथे स्थान पर आए ग्लेन फिलिप्स ने मिशेल के साथ मिलकर बीच के ओवरों में संभलकर खेला. इस दौरान, भारतीय गेंदबाजों ने कीवियों को तेज गति से रन नहीं बनाने दिया. टी20 में डेब्यू करने वाले हर्षल पटेल ने मिशेल (31) को अपना पहला शिकार बनाया. पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए टिम सीफर्ट ने फिलिप्स के साथ टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया, जिससे टीम का स्कोर 15 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 125 रन पहुंच गया. लेकिन, 16वें ओवर में सीफर्ट ने एक चौके की मदद से 15 गेंदों में 13 रन बनाकर अश्विन को अपनी विकेट झोली में दे दी. छठे स्थान पर बल्लेबाजी करने आए जेम्स नीशम ने फिलिप्स का साथ दिया, जिसके बाद फिलिप्स ने कुछ अच्छे शॉट लगाए. लेकिन, 17वें ओवर में फिलिप्स एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 21 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद, आठवें नंबर पर आए बल्लेबाज मिशेल सेंटनर और नीशम ने बेहद धीमी बल्लेबाजी की. वहीं, 18वें ओवर में नीशम (3) को भुवनेश्वर ने चलता किया. इसके साथ ही सेंटनर (8) और एडम मिल्ने (5) के नाबाद रनों की बदौलत न्यूजीलैंड का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 153 रन पहुंच सका.