News Nation Logo

IND vs NZ : रोहित शर्मा ने की विराट की बराबरी, फिर भी कोहली आगे, जानिए कैसे

हिटमैन रोहित शर्मा अब टी20 में टीम इंडिया के फुलटाइम कप्‍तान हैं और अपनी पहली ही सीरीज में उन्‍होंने सीरीज को कब्‍जे में कर लिया है. इस सीरीज के दूसरे मैच में रोहित शर्मा ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है, वे विराट कोहली के बराबर पहुंच गए हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 20 Nov 2021, 05:28:46 PM
ViratKohli vs RohitSharma

ViratKohli vs RohitSharma (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

Most Fifties in T20 International : भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले गए तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच भी टीम इंडिया ने जीत लिया है. इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है. पहला मैच टीम इंडिया ने पहला मैच पांच विकेट से जीता था, वहीं दूसरे मैच में उसे सात विकेट से जीत मिली है्. हिटमैन रोहित शर्मा अब टी20 में टीम इंडिया के फुलटाइम कप्‍तान हैं और अपनी पहली ही सीरीज उन्‍होंने अपने कब्‍जे में ले ली है. इस सीरीज के दूसरे मैच में रोहित शर्मा ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है, वे विराट कोहली के बराबर पहुंच गए हैं, लेकिन इसके बाद भी विराट कोहली उनसे आगे चल रहे हैं. ऐसा कैसे हो सकता है कि एक खिलाड़ी किसी की बराबरी कर ले, उसके बाद भी पहला खिलाड़ी आगे रहे.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : एबी डिविलियर्स के संन्‍यास से RCB के इस खिलाड़ी को होगा सबसे ज्‍यादा फायदा

दरअसल रोहित शर्मा ने दूसरे टी20 मैच में रोहित शर्मा ने 36 गेंदों में 55 रन बनाए, जिसमें एक चौका और पांच छक्के शामिल रहे. रोहित शर्मा का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ये 29वीं बार 50 रन से अधिक का स्‍कोर किया है. इससे पहले विराट कोहली 29 बार ही इस स्‍कोर को पार कर चुके थे. लेकिन अब रोहित उनके बराबर आ गए हैं. अब दूसरी बात समझिए. विराट कोहली ने अब टी20 इंटरनेशनल में 29 ही अर्धशतक लगाए हैं. वहीं रोहित शर्मा के नाम 25 ही अर्धशतक हैं. यानी वे विराट कोहली से चार अर्धशतक पीछे हैं. इसका कारण ये है कि विराट कोहली ने अभी तक टी20 इंटरनेशनल में एक भी शतक नहीं लगाया है, वहीं रोहित शर्मा के नाम टी20 में चार शतक हैं. खास बात ये भी है कि टी20 इंटरनेशनल में केवल रोहित शर्मा ही दुनिया के एकमात्र बल्‍लेबाज हैं, जो चार शतक लगा चुके हैं, बाकी कोई उनके बराबर तक नहीं है. वहीं रोहित शर्मा के नाम वन डे में भी तीन दोहरे शतक हैं, जहां तक भी अभी तक कोई नहीं पहुंच पाया है.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : आईपीएल इतिहास की सबसे महंगी टीम, कीमत जानकर होश उड़ जाएंगे

विराट कोहली ने टी20 विश्‍व कप 2021 के बाद टी20 की कप्‍तानी छोड़ दी थी और उसके बाद रोहित शर्मा को नया कप्‍तान बनाया गया है. इतना ही नहीं लगातार क्रिकेट खेलने और बायो बबल में रहने के कारण विराट कोहली ने इस टी20 सीरीज से आराम भी लिया है. इसके साथ ही टी20 सीरीज के बाद जो टेस्‍ट सीरीज खेली जाएगी, उसके पहले टेस्‍ट में भी विराट कोहली नहीं खेलेंगे. कानपुर के बाद जब टीम इंडिया दूसरे टेस्‍ट के लिए मुंबई आएगी तब वे टीम के साथ जुड़ेंगे. सीरीज के दो मैच हो चुके हैं, भारत ने दोनों मैच जीत लिए हैं, वहीं टीम इंडिया की कोशिश अब ये होगी कि तीसरा मैच भी जीतकर न्‍यूजीलैंड का सूपड़ा साफ किया जाए. सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच 21 नवंबर को कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डेंस पर खेला जाएगा.

First Published : 20 Nov 2021, 04:51:45 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.