logo-image

IND vs NZ : रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ ने पहली ही सीरीज में बिखेरा जलवा

रोहित शर्मा इस सीरीज से पहले भी 19 मैचों में कप्‍तानी कर चुके थे और उसमें 15 मैच जीत चुके थे, लेकिन इस सीरीज की बात ही कुछ और है. क्‍योंकि अब वे फुलटाइम कप्‍तान बने हैं.

Updated on: 19 Nov 2021, 11:22 PM

नई दिल्‍ली :

टीम इंडिया के नए टी20 कप्‍तान रोहित शर्मा और भारतीय टीम के नए कोच राहुल द्रविड़ ने अपनी पहली ही सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए दिखा दिया कि उन्‍हें क्‍यों लाया गया है. टीम इंडिया ने लगातार आज अपना पांचवां मैच जीता है. इससे पहले भारतीय टीम ने टी20 विश्‍व कप 2021 में तीन लगातार मैच जीते थे और अब न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दो लगातार मैच जीत लिए हैं. इस जीत के साथ ही कप्‍तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ की जोड़ी ने अपनी पहली सीरीज में जीत की पताका पहरा दी है. वैसे तो रोहित शर्मा इस सीरीज से पहले भी 19 मैचों में कप्‍तानी कर चुके थे और उसमें 15 मैच जीत चुके थे, लेकिन इस सीरीज की बात ही कुछ और है. क्‍योंकि अब वे फुलटाइम कप्‍तान बने हैं. कई सीनियर खिलाड़ियों के गैर मौजूदगी और नए खिलाड़ियों के बाद भी भारतीय टीम ने सीरीज पर कब्‍जा किया है. अब टीम इंडिया के पास मौका होगा कि वे सीरीज में न्‍यूजीलैंड का सूपड़ा साफ किया जाए. 

यह भी पढ़ें : IND vs NZ T20 Series : टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीता मैच, सीरीज पर भी किया कब्‍जा

बता दें कि टीम के नए उप कप्‍तान केएल राहुल 65 रन की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत टी20 दूसरे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी. पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम ने 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए थे. जवाब में भारतीय टीम रनों का पीछा करने उतरी 17.2 ओवरों में ही 155 बनाकर लक्ष्य को पूरा कर लिया. टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और राहुल के बीच 80 गेंदों में 117 रनों की साझेदारी हुई. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की और पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 45 रन बनाए. इस दौरान, कप्तान शर्मा और राहुल ने शानदार बल्लेबाजी की और तेज गति से रन जोड़े. इस बीच, सातवें ओवर में भारत का स्कोर 50 के पार हो गया. वहीं, सेंटनर के 10वें ओवर में कप्तान रोहित ने दो जबरदस्त छक्के लगाए, जिससे टीम का स्कोर 79 रन पर पहुंच गया.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : आईपीएल इतिहास की सबसे महंगी टीम, कीमत जानकर होश उड़ जाएंगे

इस दौरान, राहुल ने 40 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, जिससे 11.2 ओवर में भारत का रन 100 के पार हो गया. इसी के साथ ही कप्तान शर्मा और राहुल के बीच 70 गेंदों में 100 रनों की साझेदारी संपन्न हुई. फिर भी दोनों ने धुआंधार बल्लेबाजी जारी रखी और कीवी गेंदबाजों पर हावी होते रहे. लेकिन, 14वें ओवर में राहुल छह चौके और दो छक्कों की मदद से 49 गेंदों में 65 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए वेंकटेश अय्यर ने कप्तान शर्मा के साथ पारी को आगे बढ़ाया. इस बीच, भारत को जीतने के लिए 36 गेंदों में 32 रन चाहिए थे. इस बीच, कप्तान शर्मा ने भी छक्का जड़कर 35 गेंदों में अर्धशतक ठोका. लेकिन, कप्तान साउदी की गेंद पर गलत शॉट खेलकर कप्तान शर्मा एक चौका और पांच छक्कों की मदद से 36 गेंदों में 55 रन बनाकर आउट हो गए. चौथे नंबर आए पिछले मैच के हीरो सूर्यकुमार यादव भी बिना खाता खोले की कप्तान साउदी के शिकार बन गए. पांचवें नंबर पर आए ऋषभ पंत और अय्यर ने मिलकर भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया. इसके बाद, पंत ने लगातार दो छक्के लगाकर 16 गेंदें शेष रहते 155 रन बना दिए. रिषभ पंत और श्रेयस अय्यर 12-12 नाबाद रन बनाकर भारत को जीत दिलाई.