logo-image

IND vs NZ : भारत न्‍यूजीलैंड सीरीज में रोहित शर्मा और मार्टिन गुप्‍टिल में होगी जंग 

टी20 इंटरनेशनल मैचों में अब तक तीन ही खिलाड़ी तीन हजार से ज्‍यादा रन बना चुके हैं. इसमें विराट कोहली नंबर एक पर हैं. वे इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं. इसके बाद जो बाकी दो खिलाड़ी हैं, वे रोहित शर्मा और मार्टिन गुप्‍टिल हैं.

Updated on: 16 Nov 2021, 10:23 PM

नई दिल्‍ली :

भारत बनाम न्‍यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज होने वाली है. तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच 17 नवंबर को जयपुर में खेला जाएगा. टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा इस सीरीज से नई शुरुआत करने वाले हैं. विराट कोहली टी20 की कप्‍तानी छोड़ चुके हैं, इसलिए अब ये जिम्‍मेदारी रोहित शर्मा को दी गई है. इसके साथ ही भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ कोच के रूप में अपनी पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं. इस सीरीज के लिए टीम इंडिया के कई खिलाड़ी आराम कर रहे हैं, जिसमें विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा आदि शामिल हैं. इसलिए युवा खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है. नए खिलाड़ियों के पास मौका होगा कि वे अच्‍छा खेल दिखाकर टीम में अपनी जगह पक्‍की कर लें. लेकिन इस सीरीज में हिटमैन रोहित शर्मा और न्‍यूजीलैंड के सलामी बल्‍लेबाज मार्टिन गुप्‍टिल के बीच एक नई जंग देखने के लिए मिलेगी. इस जंग का विजेता कौन होगा, ये तो तीन मैचों की सीरीज खत्‍म होने के बाद ही पता चलेगा. 

यह भी पढ़ें : IND vs NZ : विराट कोहली को लेकर कप्‍तान रोहित शर्मा ने कही ये बड़ी बात 

दरअसल टी20 इंटरनेशनल मैचों में अब तक तीन ही खिलाड़ी तीन हजार से ज्‍यादा रन बना चुके हैं. इसमें विराट कोहली नंबर एक पर हैं. वे इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं. इसके बाद जो बाकी दो खिलाड़ी हैं, वे रोहित शर्मा और मार्टिन गुप्‍टिल हैं. रोहित शर्मा ने टी20 विश्‍व कप 2021 में ही अपने तीन हजार रन पूरे किए हैं. विराट कोहली इस वक्‍त सबसे ज्‍यादा 3227 रन बनाए हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर मार्टिन गुप्‍टिल हैं, जिन्‍होंने 3147 रन बनाए हैं. इसके बाद तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने 3038 रन बनाए हैं. इसके अलावा दुनिया का कोई भी बल्‍लेबाज तीन हजार का आंकड़ा नहीं छू पाया है. इस सीरीज में विराट कोहली को कोई पीछे छोड़ पाएगा, ऐसा तो संभव नहीं दिखता, लेकिन इन दोनों के बीच अच्‍छा और रोचक मुकाबला होगा. 

यह भी पढ़ें : IND vs NZ T20 Series : भारत बनाम न्‍यूजीलैंड में किसका पलड़ा भारी, जानिए हेड टू हेड आंकड़े 

जहां एक और टीम इंडिया की ओर से सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा ओपनिंग करने आएंगे, ये पक्‍का है, वहीं दूसरी ओर न्‍यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गुप्‍टिल बतौर सलामी बल्‍लेबाज उतरेंगे, ये भी पक्‍का है. यानी दोनों के पास आगे निकलने का पूरा मौका होगा. साथ ही उम्‍मीद ये भी है कि ये दोनों ही बल्‍लेबाज सीरीज के पूरे मैच खेलेंगे. देखना होगा कि जब तीन मैच हो जाएंगे, तब कौन सा बल्‍लेबाज आगे निकलता है. इसका खुलासा 21 नवंबर को होगा, जब रात में मैच खत्‍म हो जाएगा.