logo-image

Ind vs Nz:न्यूजीलैंड को 73 रन से हराकर भारत ने किया क्लीन स्वीप

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज का तीसरा मैच कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर हो रहा है. भारत की नजरें क्लीन स्वीप पर टिकी हैं.

Updated on: 21 Nov 2021, 10:33 PM

नई दिल्ली :

न्यूजीलैंड के 93 रन बनने के बाद 16वां ओवर करने वेंकटेश अय्यर आए. इस ओवर में एडम मिल्ने, रोहित शर्मा को कैच थमा बैठे. इस तरह 93 के स्कोर पर आठवां विकेट गिरा. इस ओवर के बाद स्कोर 95 रन था. 17वां ओवर करने हर्षल पटेल आए. इस ओवर में इस सोढ़ी सूर्य कुमार यादव को कैच दे बैठे. फिर फर्ग्युसन का साथ देने ट्रेंट बोल्ट आए. 111 के स्कोर पर अंतिम विकेट गिरा. फर्ग्युसन को दीपक चाहर ने अपनी गेंद पर कैच किया. इस तरह सीरीज पर भारत का 3-0 से कब्जा  हो गया. 

इससे पहले 10 ओवर में न्यूजीलैंड के 68 रन बनने के बाद 11वां ओवर करने युजवेंद्र चहल उतरे. मार्टिन गप्टिल उनकी गेंद पर छक्का मारने के प्रयास में सूर्यकुमार यादव को कैच थमा बैठे. इस तरह  69 रन के स्कोर पर न्यूजीलैंड का चौथा विकेट गिरा. इसके बाद टिम शेफर्ट का साथ देने नीशम मैदान पर आए. 12वां ओवर करने वेंकटेश अय्यर आए. इस ओवर में टिम शेफर्ट रन आउट हो गए. इस तरह 76 के स्कोर पर न्यूजीलैंड का पांचवां विकेट गिरा. मैदान पर सेंटनर आए. 13वां ओवर करने हर्षल पटेल आए. इस ओवर में बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में नीशम को कैच दे बैठे. नीशम ने तीन रन बनाए. 76 के स्कोर पर छठा विकेट गिरा. इसके बाद एडम मिल्ने आए. 14वां ओवर 
दीपक चाहर ने किया और इस ओवर में सेंटनर रन आउट हो गए. इस तरह 84 के स्कोर पर सातवां विकेट गिरा. इसके बाद मिल्ने का साथ देने सोढ़ी आए. 14ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 92 रन था. 15वां ओवर करने चहल आए. इस ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 93 रन हो गया. 

छह ओवर में 37 पर तीन विकेट गंवाने के बाद गप्टिल और टिम शेफर्ट ने न्यूजीलैंड को संभालने की कोशिश की. 7वां ओवर करने वेंकटेश अय्यर आए. उन्होंने सीरीज में पहली बार गेंद थामी. 7वें ओवर के बाद स्कोर 41 रन हो गया. 8वां ओवर करने हर्षल पटेल आए. इस ओवर में 4 रन बने. 9वां ओवर करने युजवेंद्र चहल आए. इस ओवर में 16 रन बने. इसके बाद अक्षर पटेल बॉलिंग करने आए. इस ओवर में मार्टिन गप्टिल ने चौका मारकर अपना  अर्धशतक पूरा किया. इस ओवर के बाद टीम का स्कोर 68 रन हो गया.

इससे पहले 185 का लक्ष्य पाने उतरी न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गप्टिल और डेरेल मिशेल सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरे. पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार ने किया, जिसमें 5 रन बने. इसका अगला ओवर दीपक चाहर ने किया, जिसमें 16 रन बने. तीसरा ओवर अक्षर पटेल करने आए. उनकी पहली ही गेंद पर मिशेल हर्षल पटेल को कैच थमा बैठे. मिशेल ने पांच रन बनाए. इसके बाद मार्क चैपमैन बल्लेबाजी के लिए आए. हालांकि उन्हें भी शून्य के स्कोर पर पटेल ने स्टंप करा दिया. इस तरह 22 के स्कोर पर न्यूजीलैंड के दो विकेट गिर गए. इसके बाद ग्लेन फिलिप्स बैटिंग के लिए आए. चौथा ओवर युजवेंद्र चहल ने किया. चार ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर दो विकेट पर 29 रन हो गया. पांचवां ओवर अक्षर पटेल ने किया. इस ओवर में पटेल ने फिलिप्स को शून्य पर बोल्ड कर दिया. इस तरह 30 के स्कोर पर तीसरा विकेट गिरा. छठा ओवर भुवनेश्वर कुमार ने किया. इस ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 3 विकेट पर 37 रन हो गया. 

बता दें कि भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 185 रनों का लक्ष्य रखा है. भारत 15 ओवर में 134 रन बना चुका था. 16वां ओवर ट्रेंट बोल्ट ने किया. इस ओवर में बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में वेंकटेश अय्यर मार्क चैपमैन को कैच थमा बैठे. 139 के स्कोर पर भारत का पांचवां विकेट गिरा. इसके बाद 17वां ओवर करने एडम मिल्ने आए. उनके ओवर की पहली ही गेंद पर श्रेयस अय्यर डेरेल मिचेल को कैच थमा बैठे. इस तरह 140 के स्कोर पर भारत का छठा विकेट गिरा. इसके बाद अक्षर पटेल और हर्षल पटेल ने मोर्चा संभाला. 17 ओवर के बाद भारत का स्कोर 148 रन था. 18वां ओवर फिर बोल्ट ने किया. इस ओवर में भारत का स्कोर 156 पहुंचा. 19वां ओवर लौकी फर्ग्युसन ने किया. इस ओवर की पहली गेंद पर छक्का पड़ा लेकिन बाद में हर्षल पटेल हिट विकेट हो गए और 162 के स्कोर पर सातवां विकेट गिरा. इसके बाद दीपक चाहर मैदान पर आए. 19 ओवर में भारत का स्कोर 165 रन हो गया. अंतिम ओवर एडम मिल्ने ने किया. अक्षर पटेल और दीपक चाहर ने स्कोर 184 रन पहुंचाया. अंतिम ओवर में दीपक चाहर ने 19 रन बनाए. 

इससे पहले भारत के 10 ओवर में  तीन विकेट पर 90 रन बनने के बाद 11वें ओवर में गेंदबाजी के लिए सेंटनर फिर आए. इस ओवर में रोहित शर्मा ने अर्धशतक पूरा किया साथ ही भारत का स्कोर 100 के पार पहुंचा. 12वां ओवर सोढ़ी ने किया. इस ओवर में कप्तान रोहित शर्मा को उन्होंने पवेलियन का रास्ता दिखाया. रोहित शर्मा 56 रन बनाकर सोढ़ी को ही कैच थमा बैठे. रोहित के बाद वेंकटेश अय्यर मैदान पर आए और श्रेयस अय्यर के साथ स्कोर आगे बढ़ाना शुरू किया. अगला ओवर लौकी फर्ग्युसन गेंदबाजी के लिए आए. इसके बाद 14वां ओवर इश सोढ़ी ने किया. इस ओवर के बाद स्कोर 127 रन हो गया. 15वां ओवर सेंटनर ने किया. इस ओवर के बाद भारत का स्कोर 134 रन हो गया. 

इससे पहले भारत के 6 ओवर में 69 रन होने पर मिशेल सेंटरन गेंदबाजी के लिए आए और आते ही अपने पहले ओवर में उन्होंने इशान किशन को पवेलियन वापस भेज दिया. सेंटनर की गेंद पर विकेट कीपर टिम शेफर्ट ने उनका कैच लिया. इसके बाद सूर्य कुमार यादव बैटिंग के लिए सूर्य कुमार यादव आए. हालांकि वह भी सेंटनर की ही गेंद पर मार्टिन गप्टिल को कैच थमा बैठे और शून्य पर पवेलियन लौट गए. भारत का स्कोर सात ओवर में 72 रन पर दो विकेट हो गया. इसके बाद ऋषभ पंत बल्लेबाजी के लिए आए. अगले ओवर में ईश सोढ़ी गेंदबाजी के लिए आए. इस ओवर में छह रन ही बने. इसके बाद सेंटनर दोबारा आए. इस ओवर में उन्होंने ऋषभ पंत का विकेट लिया. पंत के शाट पर जेमी नीशम ने उनका कैच लपका. भारत का स्कोर 84 रन पर तीन विकेट हो गया. इसके बाद श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी के लिए आए. दसवें ओवर में सोढ़ी गेंदबाजी के लिए आए. दस ओवर के बाद भारत का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 90 रन हो गया. 

इससे पहले भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरे मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी है. भारतीय टीम की तरफ से रोहित शर्मा और इशान किशन ओपनिंग के लिए उतरे. ट्रेंट बोल्ट के पहले ही ओवर में रोहित शर्मा ने दो चौके जड़े. अगले ओवर में एडम मिल्ने गेंदबाजी के लिए आए. इस ओवर में ईशान किशन ने 10 रन बनाए. इसके बाद लौकी फर्ग्युसन गेंदबाजी के लिए आए. इस ओवर में भी 10 रन बने. चौथे ओवर में एडम मिल्ने फिर से आए. इस ओवर के बाद लौकी फर्ग्युसन फिर से गेंदबाजी करने आए. छह ओवर के बाद भारत का स्कोर 69 रन बिना विकेट खोए हो गया. 

बता दें भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज का तीसरा मैच कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर हो रहा है. भारत पहले दो मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा कर चुका है. सीरीज के अंतिम मैच में भारत की नजर क्लीन स्वीप पर होगी जबकि न्यूजीलैंड सम्मान बचाने के लिए संघर्ष करेगा. सीरीज जीतने के बाद भारत इस मैच में नये चेहरों को मौके दे सकता है. भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथ में है. न्यूजीलैंड की कमान आज के मैच में सेंटनर के हाथों में है. इस सीरीज के बाद दोनों टीमों में दो टेस्ट मैच भी होने हैं.

भारतीय टीम में प्लेइंग 11-
ईशान किशन, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल

न्यूजीलैंड टीम में प्लेइंग 11- 
मार्टिन गप्टिल, डेरेल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम शेफर्ट, जेमी नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, इश सोढ़ी, ट्रेंट सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट, लौकी फर्ग्युसन