logo-image

Ind Vs Nz: भारत और न्यूजीलैंड का पहला टेस्ट ड्रॉ

भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच के अंतिम दिन भारतीय टीम की निगाहें जीत पर हैं. भारत की जीतने के लिए न्यूजीलैंड के 9 विकेट और चाहिए.

Updated on: 29 Nov 2021, 04:25 PM

नई दिल्ली :

जीत की ओर बढ़ती दिख रही भारतीय टीम जीत से सिर्फ एक विकेट दूर रह गई. न्यूजीलैंड की टीम ने खेल खत्म होने तक 9 विकेट पर 165 रन बनाए. इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत की ओर बढ़ती दिख रही थी. न्यूजीलैंड के छह विकेट गिर चुके थी. जीत के लिए भारत को चार विकेट और चाहिए थे लेकिन तीन ही विकेट गिए. इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को रविंद्र जडेजा ने 24 रन पर एलबीडब्ल्यू कर दिया और न्यूजीलैंड के छठा विकेट गिरा. इससे पहले हेनरी निकोल को अक्षर पटेल ने एलबीडब्ल्यू कर दिया. इससे पहले रॉस टेलर को जडेजा ने एलबीडब्ल्यू कर न्यूजीलैंड का चौथा झटका दिया था. इससे पहले ओपनर टॉम लेथम को बोल्ड कर अश्विन ने न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट गिराया था. यह न्यूजीलैंड के लिए बड़ा झटका था. 

मैच के पांचवें दिन पहला सेशन भारत के लिए निराशाजनक रहा लेकिन लंच के बाद तुरंत न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट गिरा. उमेश यादव के गेंद पर शुभमन गिल ने समलविल का कैच लपका. इसके बाद कप्तान केन विलिमयसन मैदान पर उतरे. इसके बाद लेथम और विलियमसन ने टिकने की कोशिश की. दोनों ने न्यूजीलैंड का स्कोर 100 के पार पहुंचाया.  जिस तरह मैच आगे बढ़ रहा है, ड्रॉ की संभावना बढ़ती जा रही है. न्यूजीलैंड के ओपनर बल्लेबाज लेथन अर्धशतक के करीब हैं, जबकि दूसरी तरफ न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन टिके हुए हैं. 

न्यूजीलैंड की बल्लेबाज टॉम लेथम और विल समरविल विकेट पर जमे हुए हैं. भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को उम्मीद थी कि सुबह से ही भारतीय स्पिनर विकेट चटकाना शुरू कर देंगे पर पहले स्पेल में बिल्कुल उल्टा हुआ. 60 रन से ऊपर स्कोर हो गया है पर अभी तक कोई विकेट नहीं गिरा है. कल शाम ही एक विकेट गिरा था. विकेट की गिनती उससे आगे नहीं बढ़ी है. गेंदबाजी में अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव, इशांत शर्मा और रवींद्र जड़ेजा हाथ आजमा चुके हैं. 

पांचवें दिन सुबह न्यूजीलैंड की टीम ने संभली हुई शुरुआत की. न्यूजीलैंड का स्कोर 50 रन के पार हो चुका है. भारत की ओर से उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाजी आक्रमण शुरू किया. चौथे दिन ही पहला् विकेट गंवाने वाली न्यूजीलैंड के लिए टॉम लेथम और विल समरविल ने सिंगल-डबल से स्कोर आगे बढ़ाया. बाद में इशांत राणा भी गेंदबाजी के लिए आए पर भारत को कोई सफलता नहीं मिल सकी है.  बैटिंग देखकर साफ है कि न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों का लक्ष्य पिच पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताना है. न्यूजीलैंड अब जीत के लिए नहीं, ड्रॉ के लिए खेल रही है. 

Ind Vs Nz: भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच का आज अंतिम दिन है. भारत को जीतने के लिए न्यूजीलैंड के नौ विकेट और चाहिए जबकि न्यूजीलैंड की जीतने के लिए अभी 280 रन और बनाने हैं. पिच के हालात को देखते हुए भारत की जीत लगभग तय मानी जा रही है. कानपुर के मैदान में पिच ने तीसरे दिन ही गेंदबाजों का साथ देना शुरू कर दिया था. अब भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों की नजर आज के खेल में रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा की तिकड़ी पर होगी. 

बता दें कि इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 345 रन बनाए थे. इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम 296 रन पर ऑलआउट हो गई. इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 234 रन बनाए और पारी घोषित कर दी. इसके बाद न्यूजीलैंड को जीत के लिए 284 रन का लक्ष्य मिला, जिसमें चौथे दिन  का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने 1 विकेट के नुकसान पर चार रन बनाए थे. इस तरह न्यूजीलैंड को अब 280 रन और चाहिए जबकि भारत को 9 विकेट.