logo-image

IND Vs NZ: आज हेमिल्टन में इतिहास रचने उतरेगी टीम इंडिया

भारत (India) और न्यूज़ीलैंड (Newzealand) के बीच खेली जा रही टी-20 मैचों की सिरीज़ का तीसरा और आखिरी मुक़ाबला आज यानी रविवार को हेमिल्टन में खेला जाएगा.

Updated on: 10 Feb 2019, 08:03 AM

नई दिल्‍ली:

भारत (India) और न्यूज़ीलैंड (Newzealand) के बीच खेली जा रही टी-20 मैचों की सिरीज़ का तीसरा और आखिरी मुक़ाबला आज यानी रविवार को हेमिल्टन में खेला जाएगा. दोनों टीमें 1-1 मैच जीत चुकी हैं . हीटमैन रोहित शर्मा की सेना अगर आज का मैच जीतती है तो टीम इंडिया न्यूज़ीलैंड में पहली बार टी-20 सिरीज़ जीतने का इतिहास रच देगी. भारत ने न्यूज़ीलैंड में अभी तक चार टी-20 मुक़ाबले खेले हैं जिनमें से वह 3 हारा है.

यह भी पढ़ेंः IND vs NZ: ऑकलैंड में न्यूजीलैंड पर जीत हासिल करने के बाद जानें क्या बोले कप्तान रोहित शर्मा

भारत टी-20 सिरीज़ के पहले मैच में न्यूज़ीलैंड से 80 रन से हार गया था लेकिन दूसरा मैच सात विकेट से जीतने में कामयाब रहा.आाज जिस हेमिल्टन के मैदान पर यह मैच होने जा रहा है यहां वनडे सिरीज़ का चौथा मुक़ाबला खेला गया था और धुरंधर बल्लेबाज़ों से लैस भारतीय टीम 92 रनों पर ही ढेर हो गई थी.

कहने को भारत के पास ना तो गेंदबाज़ी में और ना ही बल्लेबाज़ी में किसी तरह के अनुभव और ना ही हुनर की कमी है, लेकिन टी-20 क्रिकेट में दो ओवर का खेल भी मैच का नक्शा बदल देता है.पिछले मैच में चार छक्के लगाने के साथ हो रोहित शर्मा ने अपने टी-20 करियर के 100 छक्के भी पूरे किये. अब उनके खाते में 102 छक्के है.छक्के लगाने में उनसे आगे बस दो ही बल्लेबाज़ है. वेस्ट इंडीज़ के क्रिस गेल और न्यूज़ीलैंड के मार्टिन गप्टिल, जिन्होंने समान रूप से 103 छक्के लगाए हैं.

रोहित ने अपने 92वें टी20 मुकाबले में यह रेकॉर्ड अपने नाम किया. गप्टिल, जो चोट के कारण भारत के खिलाफ इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं ने 76 मुकाबलों में 33.91 के औसत और 132.71 के स्ट्राइक रेट से 2 शतकों और 14 अर्धशतकों 2272 रन बनाए हैं.

भारत की ओर से टी20 इंटरनैशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट मे दूसरे नंबर पर नियमित कप्तान विराट कोहली हैं जिन्होंने 65 मैचों में 2167 रन बनाए हैं. कोहली का बल्लेबाजी औसत 49.25 का है और स्ट्राइक रेट है 136.11 प्रति 100 गेंद.

इसके साथ ही रोहित ने टी20 इंटरनैशनल में 100 छक्के भी पूरे कर लिए. वह ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे और भारत के पहले बल्लेबाज हैं. टी20 इंटरनैशनल में क्रिस गेल और मार्टिन गप्टिल ने सबसे ज्यादा 103 छक्के लगाए हैं.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), शिखर धवन, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, क्रुणाल पंड्या, के खलील अहमद, विजय शंकर, केदार जाधव.

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, टिप सिफर्ट (विकेटकीपर), कोलिन डी ग्रांडहोम, जेम्स नीशम, मिशेल सैंटनर, डग ब्रेसवेल, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्युसन, स्कॉट कुगेलजिन, डेरिल मिशेल.