logo-image

IND vs NZ : तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत जीत से 5 विकेट दूर

IND vs NZ Test LIVE : लंच तक भारत बैटिंग करे और फिर पारी घोषित करने बाद दो सत्र में कीवी बल्लेबाजों को ड्रेसिंग रूम का रास्ता दिखा दे. 

Updated on: 05 Dec 2021, 05:29 PM

नई दिल्ली :

तीसरा दिन भी भारतीय टीम के नाम रहा. टीम इंडिया मुंबई टेस्ट में जीत से 5 विकेट दूर है. वहीं न्यूजीलैंड को मैच जीतना है तो उसको 400 रन बनाने होंगे. लेकिन अब भारतीय टीम की जीत की संभावना ज्यादा हो गई है. क्योंकि अश्विन और अक्षर पटेल जिस लय में गेंदबाजी कर रहे हैं. उसको देखकर यही लग रहा है कि चौथे दिन का खेल शुरु होते ही टीम इंडिया विकेट गिरा कर जीत की ओर बढ़ने लगेगी. दूसरी पारी में अश्विन ने 3 विकेट अपने नाम किया है. जबकि अक्षर पटेल को एक विकेट मिला है. न्यूजीलैंड की टीम से हेनरी निकोल्स और रचिन रविंद्र क्रीज पर डटे हुए हैं. 

भारत ने दूसरी पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 276 रनों का स्कोर खड़ा कर पारी घोषित कर दी. न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी. लेकिन टीम की शुरुआत खराब रही. ओपनर बल्लेबाज टॉम लैथम 6 रन पर अश्विन का शिकार हो गए. न्यूजीलैंड की टीम 61 रनों पर पहुंची ही थी कि अश्विन ने विल यंग को भी पवेलियन की राह दिखा दी. इसके बाद अश्विन ने रॉस टेलर को भी अपना शिकार बना लिया. भारतीय टीम की तरफ से अश्विन ने ही तीनों विकेट अपने नाम किया.  

भारतीय टीम ने 7 विकेट पर 276 रन बनाकर पारी घोषित कर दी है. अक्षर पटेल 26 गेंदों पर 41 रन बनाकर नॉटआउट रहे. भारत ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 540 रनों का बेहद कठिन लक्ष्य दिया है. इससे पहले भारत ने आज संभल कर बल्लेबाजी की है. कल के हीरो अजाज़ पटेल ने भारत की दूसरी पारी में भी 4 विकेट ले चुके हैं. हालाँकि अब इसी बात का इंतज़ार हो रहा है कि भारत कब अपनी पारी को घोषित करता है. मैच पूरी तरह से भारत के कब्जे में है. भारत के स्पिन बॉलर पिच से मिली मदद का इस्तेमाल अच्छे से करेंगे. उम्मींद है कि मैच आज ही भारत अपने नाम कर ले. पिच में इस समय उछाल बहुत है तो स्पिन के साथ-साथ तेज गेंदबाज भी अपना जलवा दिखा सकते हैं.

IND vs NZ Test LIVE : भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच का आज तीसरा दिन हैं. कहने को तीसरा है लेकिन जैसा मैच चल रहा है तो उससे यही लग रहा है कि आज मैच समाप्त हो जायगा. जिस हिसाब से पिच से गेंदबाजों को मदद मिल रही है खासकर स्पिन गेंदबाजों को, ये न्यूजीलैंड बल्लेबाजों के लिए किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगा. भारत की लीड भी 300 से पार जा चुकी है. ऐसे में अगर भारत 400 रन का टारगेट कीवी बल्लेबाज के सामने रख देता है तो ये मैच आज ही भारत के नाम हो जाएगा. कल के दिन की बात करें तो कल का दिन एक ऐसा दिन था जहां रिकॉर्ड्स की भरमार थी.

पहले जहां एजाज पटेल ने सभी 10 विकेट लेकर माहौल को लूट लिया और फिर उसके बाद भारत के गेंदबाजों ने अपनी गेंदबाजी से भारत में अभी तक किसी भी विदेशी टीम का सबसे कम स्कोर बनवा दिया। और उसके बाद जब भारत की दूसरी पारी शुरू हुई तो मयंक अग्रवाल और पुजारा ने अच्छी शुरुआत की. पहली पारी के शतकवीर मयंक 38 पर और पुजारा 29 पर नाबाद हैं. आज के मैच में भारत की यही प्लानिंग होनी चाहिए कि लंच तक बैटिंग करे और फिर पारी घोषित करने बाद दो सत्र में कीवी बल्लेबाजों को ड्रेसिंग रूम का रास्ता दिखा दे.