News Nation Logo
Banner

INDvsNZ 2nd Test : भारत ने दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत, न्यूजीलैंड को 372 रन से हराया

INDvsNZ 2nd Test : भारत ने मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर मैच और सीरीज पर कब्जा कर लिया है. रनों के हिसाब से भारत की टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है.

Sports Desk | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 06 Dec 2021, 10:35:43 AM
INDvsNZ 2nd Test LIVE

INDvsNZ 2nd Test LIVE (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली :  

INDvsNZ 2nd Test : भारत ने मुंबई के वानखेड़े मैदान पर कीवी टीम को दूसरे मैच में 372 रन से हराकर ये  टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली है. पहला टेस्ट मैच ड्रा रहा था. आज के दिन की शुरुआत से ही जयंत यादव ने विकेट लेना शुरू कर दिया था. एक ही टप्पे पर गेंदबाजी करते रहे और कीवी बल्लेबाज ऑउट होते चले गए. कीवी टीम की बल्लेबाजी की बात करें तो मिचेल और निकोलस ने ही कुछ दम दिखाया. भारत की ये अभी तक की सबसे बड़ी जीत है. सभी खिलाड़ियों ने शानदार काम करके दिखाया है. लाल मिट्टी के ग्राउंड का यूज भारतीय गेंदबाजों ने अच्छे से किया है. भारत ने इस दूसरे मैच में पिच से जो मदद मिली है उसका शानदार फायदा उठाया है. हालांकि एजाज पटेल ने भारत की पहली पारी के सभी विकेट लेकर रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी थी.

लेकिन जब भारत के गेंदबाज गेंदबाजी करने आए तो वो भी कहां पीछे रहने वाले थे. किसी भी विदेशी टीम को सबसे कम स्कोर पर ऑल आउट टीम इंडिया के गेंदबाजों ने कर दिया. भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रनों का बड़ा स्कोर बनाया था, टीम इंडिया की तरफ से मयंक अग्रवाल ने शानदार 150 रन बनाए थे. वहीं, न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में ही 62 रनों पर सिमट गई थी. दूसरी पारी में भारत ने 276 रनों पर अपनी पारी घोषित कर दी थी. दूसरी पारी में भी न्यूजीलैंड सिर्फ 167 रन बना पाई.

रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत :

न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया (2021)
साउथ अफ्रीका को 337 रनों से हराया (2015)
न्यूजीलैंड को 321 रनों से हराया (2016)

जीत से भारत टेस्ट में फिर नंबर 1 

अपनी इस बड़ी जीत के साथ भारत टेस्ट में नंबर 1 की कुर्सी पर आ गया है. न्यूजीलैंड ने ही WTC फाइनल में भारत को हराकर नंबर 1 पर कब्जा किया था. यानी भारत ने इसका भी बदला कीवी टीम से ले लिया. 

रविचंद्रन अश्विन के साथ मिलकर जयंत यादव ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया. दूसरी पारी में अश्विन को चार विकेट मिले और जयंत यादव को भी चार विकेट मिले. खास बात ये रही कि जयंत यादव के चारों विकेट मुंबई टेस्ट के चौथे दिन आए, जो मैच का आखिरी दिन साबित हुआ.

First Published : 06 Dec 2021, 09:09:44 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.