logo-image

IND vs NZ: पहले दिन का खेल खत्म, टीम इंडिया ने 4 विकेट पर 221 रन बनाए

IND vs NZ 2nd Test Live : कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की इस मैच में वापसी हो रही है. और उम्मींद करते हैं वो वानखेड़े की पिच पर एक बार फिर से दोहरा शतक मारें. 

Updated on: 03 Dec 2021, 06:16 PM

नई दिल्ली :

मयंक अग्रवाल (Mayank Agrwal) की शानदार 120 रनों की बदौलत टीम इंडिया चार विकेट के नुकसान पर 221 रन बना ली है. शुभमन गिल ने 44 रनों की पारी खेली. वहीं चेतेश्वर पुजारा और कप्तान कोहली ने निराश किया है. कोहली और पुजारा बिना खाता खोले पवेलियन चलते बनें. श्रेयस अय्यर ने 18 रनों के निजी स्कोर एजाज पटेल का शिकार हो गए. दूसरे छोर पर रिद्धिमान साहा 25 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं.  

पुजारा का खराब फॉर्म जारी है. बिना कोई रन बनाए पुजारा आउट हो गए हैं. आज सभी सेलेक्टर्स की नजर पुजारा पर थी, लेकिन एक खराब शॉट के चलते पुजारा को वापिस जाना पड़ा. और तुरंत इसके बाद कप्तान कोहली भी LBW आउट हो गए हैं. कोहली भी बिना खाता खोले आउट हो गए हैं. हालांकि कोहली के आउट होने पर विवाद खड़ा हो गया है. कोहली के अनुसार गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर पेड पर लगी थी. लेकिन अंपायर का कुछ और ही मानना है 

शुभमन गिल की शानदार पारी का अंत हुआ. गिल हालांकि 50 रन पूरे नहीं कर पाए. 44 रन के निजी स्कोर पर गिल आउट हो गए. उनका विकेट ऐजाज पटेल ने निकाला. पुजारा उनकी जगह आए हैं. सभी की नजर पुजारा पर होंगी. क्योंकि पिछले काफी समय से पुजारा की तरफ से शतक नहीं आया है. आज इनको बड़ी पारी खेलनी ही होगी. वानखेड़े की इस पिच पर स्पिन के साथ स्विंग भी गेंद हो रही है.

भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में शानदार शुरुआत की है. दोनों ही ओपनर गिल और मयंक अच्छी लय में दिख रहे हैं. स्कोर 50 के पार जा चुका है. गिल जहां तेजी से खेल रहे हैं वहीं मयंक ने अपनी बैटिंग का हुनर दिखाया हुआ है. दोनों आज पूरे दिन बैटिंग करना चाहेंगे. हालांकि कंडीशन स्पिनर्स के अनुसार हैं. हालात धीरे-धीरे मुश्किल होते जाएंगे, लेकिन चिंता इसलिए नहीं है क्योंकि दोनों ही बल्लेबाज स्पिनर्स को अच्छा खेलते हैं.   

आखिरकार इंतजार करते-करते टॉस हो ही गया. भारत ने टॉस जीत लिया है. और उम्मींद के अनुसार पहले बल्लेबाजी को चुना है. दो दिन से लगातार मुंबई में बारिश की वजह से वानखेड़े की पिच और आउटफील्ड बहुत ही गीला हो गया था, जिसे सुखाने में समय लगा. अंपायर ने पूरे मैदान का मुआयना किया जिसके बाद ये फैसला लिया कि मैच 12 बजे से शुरू किया जाएगा. दो सेशन में मैच होगा. पहला सेशन 12 से 2.30 तक होगा. उसके बाद चायकाल   का समय 2.40 से 3.00 के बीच में रहेगा. और आखिरी सेशन 3 बजे से शाम 5.30 तक रहेगा.    

भारत की प्लेइंग 11 : मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (c), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (w), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज

न्यूजीलैंड की प्लेइंग 11 : टॉम लैथम (c), विल यंग, डेरिल मिशेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (w), रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउथी, विलियम सोमरविले, एजाज पटेल

IND vs NZ 2nd Test Live : आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुरू होना है. पहला टेस्ट मैच काफी रोमांचक हुआ. आखिरी दिन तक जीत के लिए दोनों ही टीमों ने जोर लगाया. टेस्ट मैच का रोमांच यही है. फैंस के पहला टेस्ट मैच किसी गिफ्ट से कम नहीं रहा. फैंस ऐसे ही मैच का इंतजार करते हैं, जो आखिरी दिन तक जाए. अब उम्मींद यही है कि दूसरा मैच भी पहले मैच के जैसे शानदार हो. लेकिन एक समस्या है. और वो है मुंबई का मौसम. जी. बारिश इस मैच में खलल डाल सकती है. 2 दिसम्बर से 4 दिसम्बर तक बारिश का अनुमान है. अब भगवान से यही प्रार्थना रहेगी कि पूरा मैच देखने को मिले. भारत को अगर इस सीरीज को अपने नाम करना है तो ये मैच हर हाल में जीतना होगा. और वहीं न्यूजीलैंड के पास 11 सीरीज के बाद कोई सीरीज भारत में अपने नाम करने का अच्छा मौका है. पर सवाल वही है कि मुंबई के वानखेड़े की पिच और यहां का मौसम टीम को मदद कर पाएगें.

अगर पहले टेस्ट मैच की बात की जाए तो टीम इंडिया के स्पिनर्स ने शानदार काम किया. और न्यूजीलैंड की टीम के तेज गेंदबाजों ने स्पिनर्स को मदद करने वाली पिच पर धूम मचा कर सभी को चौंका दिया. अब मुंबई के वानखेड़े की पिच हरी है. ऐसे में कीवी तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है. मौसम अगर ऐसा ही रहता है तो गेंद हवा में हरकत कर सकती है.

इस पिच पर आखिरी मुकाबला 2020 में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच हुआ था. पिच पर घास ज्यादा है तो भारत अपने एक स्पिनर को कम कर सकता है. और मोहम्मद सिराज को मौका दिया जा सकता है. वहीं न्यूजीलैंड के जेमिसन और टीम साउदी एक बार फिर धमाल मचा सकते हैं. कप्तान विराट कोहली की इस मैच में वापसी हो रही है. और उम्मींद करते हैं वो वानखेड़े की पिच पर एक बार फिर से दोहरा शतक मारें. 

हेड तो हेड की बात करें तो टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक 61 टेस्ट मैच हुए हैं, जिसमें 21 मैच भारत ने अपने नाम किए हैं और वहीं 13 मैच कीवी टीम ने जीते हैं. इसके अलावा भारत में हुए 35 मैचों में 16 बार भारत जीता और न्यूजीलैंड सिर्फ 2 मैच में कमाल दिखा सका है.