logo-image

IND vs NZ 2nd T20 Final Report: गणतंत्र दिवस पर टीम इंडिया का देश को तोहफा, सात विकेट से जीता मैच

भारत ने रविवार को न्यूजीलैंड को दूसरे T20 अंतरराष्ट्रीय में सात विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 132 रन बनाए.

Updated on: 26 Jan 2020, 03:47 PM

New Delhi:

भारत ने रविवार को न्यूजीलैंड को दूसरे T20 अंतरराष्ट्रीय में सात विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 132 रन बनाए. भारत ने 17.3 ओवर में तीन विकेट पर 135 रन बनाकर जीत दर्ज की. पहला मैच भी भारत ने छह विकेट से जीतने में कामयाबी हासिल की थी. पहले मैच में भारत ने छह गेंदें शेष रहते मैच जीत लिया था, वहीं इस बार यानी दूसरे मैच में 15 गेंदें शेष रहते ही मैच अपने नाम कर लिया. यह सीरीज पांच मैचों की है. अब दो दिन के गैप के बाद यानी 29 जनवरी को तीसरा मैच खेला जाएगा. केएल राहुल के लगातार दूसरे अर्धशतक की मदद से भारत ने दूसरे T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में अपनी बढ़त 2-0 कर दी. भारत के सामने 133 रन का अपेक्षाकृत छोटा लक्ष्य था. ऐसे में रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली के विकेट जल्दी गंवाने के बाद राहुल (50 गेंदों पर नाबाद 57, तीन चौके, दो छक्के) और श्रेयस अय्यर (33 गेंदों पर 46, एक चौका, तीन छक्के) ने पिछले मैच की तरह बखूबी जिम्मेदारी संभाली और तीसरे विकेट के लिए 86 रन जोड़कर टीम को 17.3 ओवर में तीन विकेट पर 135 रन के स्कोर तक पहुंचाया.

इससे पहले भारत ने अपने गेंदबाजों के किफायती गेंदबाजी के दम पर रविवार को ईडन पार्क मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टी-20 मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड को पांच विकेट पर 132 रनों पर रोक दिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड को मार्टिन गुप्टिल (33) और कोलिन मुनरो (26) ने 5.6 ओवरों में पहले विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी करके अच्छी शुरुआत दी. लेकिन इसके बाद मेजबान टीम धीमी पड़ गई और 81 रन तक उसने अपने चार विकेट गंवा दिए. इन चार विकेटों में गुप्टिल और मुनरो के अलावा कोलिन डी ग्रैंडहोम (3) और पिछले मैच में अर्धशतक जमाने वाले कप्तान केन विलियम्सन (14) के विकेट भी शामिल हैं. आखिर के ओवरों में पिछले मैच के अर्धशतकधारी रॉस टेलर (18) और टिम सिफर्ट (नाबाद 33) ने पांचवें विकेट के 44 रनों की साझेदारी करके कीवी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. टेलर का विकेट टीम के 125 के स्कोर पर पांचवें बल्लेबाज के रूप में गिरा.
न्यूजीलैंड के लिए गुप्टिल ने 20 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के, मुनरो ने 25 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का और सिफर्ट ने 26 गेंदों पर एक चौके और दो छक्के लगाए. भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने अपने चार ओवरों में मात्र 18 रन देकर सबसे ज्यादा दो विकेट चटकाए. उनके अलावा शार्दूल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह और शिवम दुबे को एक-एक विकेट मिला. मोहम्मद शमी ने भी चार ओवरों में केवल 22 रन दिए, हालांकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला.