logo-image

IND vs NZ: 34 साल बाद भारत में बदलेगी न्यूजीलैंड की किस्मत! आज कीवियों के पास आखिरी मौका

कीवी टीम अब तक भारतीय सरजमीं पर 6 बार द्विपक्षीय सीरीज खेल चुकी है. लेकिन एक भी बार जीत हाथ नहीं लगा है.

Updated on: 21 Jan 2023, 12:05 PM

नई दिल्ली:

IND vz NZ head To head: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला आज (21 जनवरी) रायपुर (Raipur) के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम (Shaheed Veer Narayan Singh International Cricket Stadium) खेला जाना है. टीम इंडिया इस मुकाबले को जीतकर सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी. वहीं न्यूजीलैंड के लिए सीरीज में बने रहने के लिए यह आखिरी मौका है. इसलिए मेहमानों के लिए यह करो या मरो वाला मैच होगा. अगर न्यूजीलैंड की टीम इस मुकाबले को जीतती है तो वह सीरीज में बनी रहेगी. नहीं तो 34 साल बाद फिर भारत की धरती पर उसका वनडे सीरीज जीतने का सपना अधूरा रह जाएगा. बता दें कि कीवी टीम भारतीय सरजमीं पर वनडे सीरीज जीतने में नाकाम रही है.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ 2nd ODI: न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के ये 5 खिलाड़ी मचा सकते हैं धमाल!

न्यूजीलैंड को भारत में वनडे सीरीज जीतने का इंतजार

न्यूजीलैंड की टीम भारत की सरजमीं पर अपने पहले वनडे सीरीज जीतने का इंतजार कर रही है. हालांकि तीन मैचों की वनडे सीरीज में पहला मुकाबला हारने के बाद कीवियों की चुनौती बढ़ गई है. न्यूजीलैंड को सीरीज जीतने के लिए बाकी दो मुकाबले में टीम इंडिया को मात देनी होगी.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ 2nd ODI Dream11: आज के मैच की ये है स्पेशल ड्रीम 11, ये खिलाड़ी होगा कप्तान!

कीवी टीम अब तक भारतीय सरजमीं पर 6 बार द्विपक्षीय सीरीज खेल चुकी है. लेकिन एक भी बार जीत हाथ नहीं लगा है. न्यूजीलैंड साल 1988-89 में पहली बार भारतीय दौरे पर वनडे सीरीज खेलने आया था. बीते 34 साल में न्यूजीलैंड 6 बार भारत का दौरा कर चुका है. लेकिन हर बार उसे हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय जमीं पर न्यूजीलैंड का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2003-04 टीवीएस कप के खिताबी मुकाबले में देखने को मिला था. तब कीवी टीम त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में पहुंची था. जहां उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन इस बार टॉम लाथम की अगुवाई वाली कीवी टीम भारतीय जमीं पर इतिहास बदलना चाहती है.

वनडे के लिए न्यूजीलैंड का अबतक का भारतीय दौरा

1988-89- भारत ने न्यूजीलैंड को 4-0 से हराया

1994-95- भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया

1999-2000- भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया

2010-11- भारत ने न्यूजीलैंड को  5-0 से हराया

2016-17- भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया

2017-18- भारत ने न्यूजीलैंड को 2-1 से हराया