logo-image

IND vs NZ 2nd Test Highlights:दूसरे दिन का खेल खत्म, गिल और पुजारा क्रीज पर

IND vs NZ Test Live Update : कम से कम 300 से 325 की लीड भारत को लेनी होगी.  अगर ऐसा हो जाता है तो कीवी बल्लेबाज पर प्रेशर बढ़ जाएगा.

Updated on: 04 Dec 2021, 05:30 PM

नई दिल्ली :

आज का दिन भारतीय टीम के नाम रहा. भारतीय़ टीम के गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को 62 रनों पर ढेर कर दिया. अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट अपने नाम किया. जबकि मोहम्मद सिराज ने भी 3 विकेट झटका. न्यूजीलैंड की पहली पारी समाप्त होने के बाद भारतीय टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी. लेकिन बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किया गया. मयंक अग्रवाल के साथ दूसरी पारी में पुजारा ने ओपनिंग की. मयंक अग्रवाल 38 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. तो वहीं चेतेश्वर पुजारा 29 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 69 रन बना भी ली है. 

भारतीट टीम पहली पारी में 10 विकेट खोकर 325 रन बनाई. न्यूजीलैंड के गेंदबाज एजाज पटेल ने अकेले 10 विकेट अपने नाम किया. इसके बाद जब न्यूजीलैंड की टीम बल्लेबाजी करने उतरी तो भारतीय गेंदबाज भी न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर हावी हो गए. भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को 62 रनों पर ढेर कर दिया. भारतीय टीम की तरफ से मोहम्मद सिराज ने 3 विकेट अपने नाम किया. अक्षर पटेल ने 2 विकेट झटका. आर अश्विन ने 4 विकेट झटका. जयंत यादव ने 1 विकेट अपने नाम किया. उमेश यादव ऐसे इतलौते गेंदबाज रहे जिनको कोई विकेट नहीं मिला. 

भारत के तेज गेंदबाजों ने शानदार शुरुआत की है. कीवी टीम के बल्लेबाजों को परेशान करना शुरू कर दिया है. सिराज ने अपने काम के अनुसार लेथम, यंग और टेलर को ड्रेसिंग रूम का रास्ता दिखा दिया. पिच से फ़ास्ट बॉलर को काफी मदद मिल रही है. भारत ने जिस हिसाब से गेंदबाजी की शुरुआत की है. लगता है न्यूजीलैंड की पारी ज्यादा समय तक नहीं चल पाएगी. पटेल ने भी अपनी फिरकी का जलवा बिखेरा है. मिचेल को एलबीडबल्यू आउट अपनी स्पिन के जाल में फंसा कर दिया.

आज के मैच में अगर आप भारत का स्कोर कार्ड उठा कर देखेंगे तो एक तरफ आपको भारत के बल्लेबाजों के नाम दिखेंगे और वहीं दूसरी तरफ विकेट लेने वाली लाइन में बस एक ही नाम आपको दिखाई देगा और वो है एजाज पटेल (Ajaz Patel). कीवी स्पिनर ने आज धूम मचा कर रख दी. सभी भारतीय बल्लेबाजों का अकेले खुद ही शिकार कर डाला. चाहे वो 150 रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल हो या फिर जीरो रन बनाने वाले अश्विन. किसी को भी इस गेंदबाज ने नहीं बख्शा. मुंबई के वानखेड़े की पिच पर क्या जबरदस्त बॉल को टर्न कराया. क्या ही कहने. भारत के मयंक, शुभमन, पुजारा, और कोहली सभी के सभी बड़े विकेट अपने नाम किये.

भारत की शुरुआत कुछ ज्यादा खास नहीं रही. जैसा हमने आपको बताया ही था कि स्पिनर्स को पिच से मदद मिल सकती है और हुआ भी वैसा ही. एजाज पटेल ने भारत के बल्लेबाजों को परेशान करके रखा है. आते ही आते उन्होंने साहा का विकेट अपने नाम किया और तुरंत अश्विन को पहली ही गेंद पर बोल्ड कर दिया. हालंकि मयंक क्रीज पर जमे हुए हैं. एक छोर को संभाल रखा है.  साथ पटेल मयंक का साथ दे रहे हैं. भारत को कम से कम 325 की लीड की तरफ देखना होगा. जिससे हमारे स्पिनर्स को समय मिल सके.

IND vs NZ Test Live Update : भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े पर दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. आज इस दूसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन है. कल मैदान गीला होने की वजह से पहला सेशन नहीं हो पाया था. टॉस में देरी हुई. जब टॉस हुआ तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को चुना. लेकिन भारत की शुरुआत ठीक रही लेकिन मिडिल आर्डर एक बार फिर से कमाल नहीं दिखा पाया. हालांकि ओपनर मयंक अग्रवाल ने शानदार शतक ठोक डाला और अभी भी 120 के निजी स्कोर पर नाबाद हैं. शुभमन गिल ने अपनी पारी का आगाज अच्छे से किया. पर अर्धशतक लगाने से वो चूक गए. 44 रन पर वो एजाज पटेल का शिकार बने. विराट कोहली ने इस टेस्ट मैच में वापसी की लेकिन खराब अंपायरिंग का शिकार हो गए और बिना खाता खोले आउट हो गए. पुजारा इस बार फिर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए. पहले टेस्ट मैच के हीरो अय्यर इस मैच में कमाल नहीं कर सके. अब साहा मयंक का साथ दे रहे हैं. 

आज भारत को लंबा खेलने के लिए जाना चाहिए. पिच पर कल स्पिनर्स के लिए मदद थी. तो उम्मींद है कि आज कुछ ज्यादा टर्न देखने को मिल सकता है. शुरुआत के कुछ ओवर्स में तेज गेंदबाजों की बॉल हवा में हरकत कर सकती हैं. पिच की नमी का फायदा स्पिनर ज्यादा ले सकते हैं. भारत का स्कोर 221  है, कम से कम 300 से 325 की लीड भारत को लेनी होगी.  अगर ऐसा हो जाता है तो कीवी बल्लेबाज पर प्रेशर बढ़ जाएगा.