News Nation Logo
Banner

Ind Vs Eng: अपने 100वें टेस्ट में शतक जड़ने वाले 9वें बल्लेबाज बने जो रूट

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले दुनिया के नौवें बल्लेबाज बन गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 05 Feb 2021, 06:14:35 PM
Joe Root

जो रुट (Photo Credit: twitter.com/ICC )

नई दिल्ली :

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले दुनिया के नौवें बल्लेबाज बन गए हैं. इंग्लैंड के कप्तान रूट ने ये उपलब्धि यहां एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ शुक्रवार से शुरू हुए पहले टेस्ट मैच के पहले दिन हासिल की. रूट ने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर सिंगल लेकर अपना शतक पूरा किया. रूट से पहले कॉलिन कौड्रे, जावेद मियांदाद, गॉर्डन ग्रीनिज, एलेक स्टीवर्ट, इंजमाम-उल-हक, रिकी पोंटिंग (दोनों पारियों में शतक), ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगा चुके हैं. रूट साथ ही तीसरे ऐसे क्रिकेटर्स बन गए हैं, जिन्होंने अपना पहला और 100वां टेस्ट एक ही देश के खिलाफ खेला है. रूट ने भारत के खिलाफ ही 2012 में नागपुर टेस्ट में पदार्पण किया था. रूट से पहले वेस्टइंडीज के कार्ल हूपर और भारत के कपिल देव भी अपना पहला और 100वां टेस्ट एक ही देश के खिलाफ खेल चुके हैं

रूट साथ ही पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने अपने 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट मैचों में शतक जमाया है. रूट के टेस्ट करियर का ये अब तक का 20वां और इस साल तीसरा शतक है. इससे पहले रुट अपने पहले मैच में अर्धशतक, 50वें हाफ सेंचुरी लगाई थी शतक से पहले वो हाफ सेंचुरी लगा चुके थे.

इंग्लैंड ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ शुक्रवार से शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में लंच टाइम तक टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए दो विकेट पर 67 रन बना लिए थे. इंग्लिश ओपनरों-रोरी बर्न्‍स और डोमिनिक सिब्ले ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. ऐसा लग रहा था कि बल्लेबाजों को मदद कर रही पिच पर दोनों बिना किसी नुकसान के पहला सेशन निकाल देंगे लेकिन लंच से कुछ ही समय पहले रविचंद्रन अश्विन ने बर्न्‍स को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. बर्न्‍स 33 के निजी योग पर विकेट के पीछे ऋषभ पंत द्वारा लपके गए. 60 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाने वाले बर्न्‍स ने सिब्ले के साथ 63 रनों की साझेदारी की.

ये भी पढ़ें: Ind vs Eng: बीच मैच में फैंस को आई जडेजा की याद, सोशल मीडिया पर लिखा संदेश

पहले दिन शुक्रवार को चायकाल तक अपनी पहली पारी में दो विकेट पर 140 रन बना लिए थे. इंग्लैंड ने लंच खत्म होने के समय 67 रन पर लगातार अपने दो विकेट गंवा दिए थे और ऐसा लग रहा था कि मेहमान टीम अब लड़खड़ा गई थी. लेकिन लंच के बाद डोमिनिक सिब्ले 53 रनों पर नाबाद थे जबकि कप्तान जो रुट 45 रनों पर खेल पर रहे थे. दोनों बल्लेबाजों ने विकेट को गिलने नहीं किया और चायकाल तक दो विकेट तक रहने दिया. टीम इंडिया के गेंदबाज ने काफी मेहनत की लेकिन तीसरा विकेट हासिल नहीं कर पाए. चेन्नई की विकेट दूसरे सेशन में धीमी को उछाल कम ले रही है. हालांकि रुट ने कप्तानी में अपना शतक पूरा किया और इंग्लैंड को पहले दिन अच्छे खेल दिखाया. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ शुक्रवार से शुरू हुआ. पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला किया है.चेन्नई टेस्ट का पहले दिन का खेल हो गया है और इंग्लैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 263 रन बना लिए कप्तान रुट 128 रन बनाकर नाबाद थे. जबकि बुमराह ने आखिरी विकेट लिया. सिबली 87 रन बनाकर आउट हुए. टीम इंडिया की ओर से जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट अपने नाम किए जबकि आर अश्विन को एक विकेट ही हासिल हुआ.

 

(IANS के साथ)

First Published : 05 Feb 2021, 05:40:04 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IND Vs ENG Joe Root