logo-image

IND vs ENG : पहले टेस्‍ट के लिए क्‍या होगी टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन, जानिए यहां 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच आज से शुरू हो रहा है. इस मैच को लेकर लगातार यही सवाल बना हुआ था कि इसमें बतौर विकेट कीपर बल्‍लेबाज कौन खेलेगा, वहीं सलामी जोड़ी कौन सी होगी.

Updated on: 05 Feb 2021, 07:08 AM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच आज से शुरू हो रहा है. इस मैच को लेकर लगातार यही सवाल बना हुआ था कि इसमें बतौर विकेट कीपर बल्‍लेबाज कौन खेलेगा, वहीं सलामी जोड़ी कौन सी होगी. हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन क्‍या होगी, लेकिन मैच से एक दिन पहले कप्‍तान विराट कोहली ने कुछ तस्‍वीर जरूर साफ कर दी है. विकेट कीपर बल्‍लेबाज के तौर पर ऋषभ पंत का खेलना तय है. वहीं अगर सलामी जोड़ी की बात करें तो रोहित शर्मा और शुभमन गिल खेलते हुए नजर आ सकते हैं. भारतीय टीम चेन्‍नई के मैदान पर तीन स्‍पिनर और दो तेज गेंदबाजों के साथ आ सकती है. 

यह भी पढ़ें : क्रिकेटर संदीप शर्मा ने रिहाना का किया समर्थन, फिर डिलीट किया ट्वीट

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ आज से चेन्‍नई में शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज ऋषभ पंत को बतौर विकेटकीपर खिलाने का फैसला किया है. इसका मतलब यह है कि दूसरे विकेटकीपर बल्‍लेबाज रिद्धिमान साहा जो घरेलू सीरीज में लगातार विकेटकीपिंग करते रहे हैं, को आराम करना होगा. रिद्धिमान साहा को हालांकि टीम में रखा गया है. ऋषभ पंत ने आखिरी बार दो साल पहले हैदराबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक घरेलू टेस्ट खेला था.  ऋषभ पंत की सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट में मैच बचाने और ब्रिस्बेन में खेले गए चौथे टेस्ट में मैच जितने वाली पारियों के कारण यह मौका मिला है. ऋषभ पंत की ओर से एक अच्छा प्रदर्शन साहा के लिए वापसी के रास्ते बंद कर सकता है.

यह भी पढ़ें : केविन पीटसरन ने PM मोदी का किया धन्‍यवाद तो प्रधानमंत्री ने दिया ये जवाब

इंग्लैंड के साथ एमए चिदम्बरम स्टेडियम में होने वाले मैच से एक दिन पहले टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने कहा कि ऋषभ पंत विकेटकीपर के तौर पर खेलेंगे. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है और वह एक अच्छे फॉर्म में हैं. हम चाहते हैं कि वह खेल के सभी पहलुओं में सुधार करें, जो अधिक खेल के साथ ही होगा. बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ पंत ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर तीसरे टेस्ट के पांचवें दिन ड्रॉ रहे मैच में 97 रन बनाए थे और चौथे और अंतिम टेस्ट के पांचवें दिन नाबाद 89 रन बनाकर भारत को जीत दिलाई थी. उनकी पारी के कारण ही भारत चार मैचों की सीरीज में 2-1 की ऐतिहासिक जीत दर्ज कर सका.

(इनपुट आईएएनएस)