logo-image

IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ इन 5 भारतीय बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, चौंका देगा एक नाम

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 25 जनवरी से हैदराबाद में खेला जाएगा. चलिए जानते हैं इंग्लैंड के खिलाफ किन भारतीय बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं.

Updated on: 24 Jan 2024, 05:51 PM

नई दिल्ली:

India vs England 1st Test : भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 25 जनवरी से हैदराबाद में खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच यह सीरीज काफी रोमांचक होने वाली है. इंग्लैंड टीम भारतीय सरजमीं पर पिछले 12 सालों से एक भी टेस्ट सीरीज जीतने में सफल नहीं रही है. ऐसी में बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड टीम भारतीय सरजमीं पर 12 साल के सूखे को खत्म करने के इरादे से उतरेगी. वहीं रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया इस सीरीज को जीतकर WTC में अपनी स्थिति को और मजबूत करना चाहेगी. इंग्लैंड के खिलाफ भारत के कई दिग्गजों ने जमकर रन बनाए हैं. आइये जानते है ऐसे 5 भारतीय बल्लेबाज़ों के बारे में जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं.

5. गुंडप्पा विश्वनाथ 

गुंडप्पा विश्वनाथ को एक खतरनाक बल्लेबाज के रूप में जाना जाता था. विश्वनाथ अपनी कलाइयों का बखूबी इस्तेमाल करते थे और बड़े रन स्कोर करने की क्षमता रखते थे. भले ही आपने उन्हें खेलते हुए नहीं देखा पर जब सुनील गावस्कर जैसा महान बल्लेबाज गुंडप्पा विश्वनाथ की प्रशंसा करने से नहीं चूकते, तो आप समझ सकते हैं कि कितने शानदार खिलाड़ी थे. इंग्लैंड के खिलाफ 30 टेस्ट मैचों में, विश्वनाथ ने 37.42 की औसत से 1880 रन बनाए, जिसमें चार शतक और 12 अर्धशतक शामिल है. वहीं उनका बेस्ट स्कोर 222 का रहा है.

4.  राहुल द्रविड़ - 1950 रन

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ द वॉल के नाम से मशहूर हैं. उन्होंने अपनी करियर में कई शानदार पारियां खेली है. इंग्लैंड के खिलाफ भी उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है. द्रविड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ 21 टेस्ट मैचों में 60.93 की औसत से 1950 रन बनाए हैं. 

3.  विराट कोहली - 1991 रन

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली का सबसे पसंदीदा टीम में इंग्लैंड भी शामिल है. इंग्लैंड के खिलाफ कोहली का बल्ला जमकर बोलता है. साल 2014 के इंग्लैंड दौरे पर कोहली पूरी तरह से फ्लॉप रहे थे. इसके बाद उन्होंने 2018 इंग्लैंड दौरे पर दो शतकों के साथ 593 रन बनाए थे. कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 4-0 से हराया था. कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 1991 रन बनाए थे.

2. सुनील गावस्कर - 2483 रन 

भारत के महान टेस्ट ओपनर सुनील गावस्कर को भी इंग्लैंड के खिलाफ खेलना पसंद था. गावस्कर ने इंग्लैंड के खिलाफ 38 टेस्ट मैचों में 2483 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने चार शतक और 16 अर्धशतक जड़े थे. 

1. सचिन तेंदुलकर - 2535 रन

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने सभी टीमों के खिलाफ खूब रन बनाए हैं. इंग्लैंड के खिलाउ भी उनका बल्ला जमकर बोला है. सचिन ने इंग्लैंड के खिलाफ 32 टेस्ट मैचों में 4 और 13 अर्धशतक की मदद से 2535 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 51.73 का रहा है.