News Nation Logo

IND vs ENG Test Series : टीम इंडिया की अब क्या होगी आगे की रणनीति 

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया की पकड़ मजबूत है. भारतीय टीम के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है और अब बारी बल्लेबाजों की है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Aug 2021, 03:25:27 PM
ajinkya rahane

Ajinkya Rahane (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया की पकड़ मजबूत है. भारतीय टीम के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है और अब बारी बल्लेबाजों की है. अगर बल्लेबाजों ने भीक अपना काम किया तो मैच में टीम इंडिया की पकड़ और मजबूत हो जाएगी, वहीं इंग्लैंड की टीम बैकफुट पर चली जाएगी. टीम इंडिया की कोशिश होगी कि कम से कम 250 रन या फिर इससे भी ज्यादा रन बनाए जाएं, ताकि भारत की लीड कम से कम 100 रन की हो. यहां ये भी ध्यान रखना होगा कि भारतीय टीम को आखिरी पारी में बल्लेबाजी करनी होगी. टीम की कोशिश होगी कि चौथी पारी में कम से कम रनों का पीछा करने का टारगेट मिले, ताकि उसे आसानी से हासिल किया जा सके. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG :  पहले दिन इंडिया मजबूत, रोहित शर्मा और राहुल नाबाद 

भारत की ओर से तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह ने 46 रन देकर चार विकेट झटके, वहीं मोहम्मद शमी ने 28 रन देकर तीन खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. यही कारण रहा कि भारत ने ट्रेंट ब्रिज में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार को इंग्लैंड की पहली पारी 183 रनों पर समेट दी थी. जब पहले दिन का खेल खत्म हुआ, उस वक्त तक पहली पारी में बिना विकेट खोए 21 रन बना लिए थे और वह अभी 162 रन पीछे था. स्टंप्स तक रोहित शर्मा 40 गेंदों पर दो चौकों की मदद से नौ और लोकेश राहुल 39 गेंदों पर एक चौके के सहारे नौ रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. इंग्लैंड के गेंदबाजों को पहले दिन कोई सफलता नहीं मिली थी. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG :  इंग्लैंड के 4 बल्लेबाज शून्य पर आउट, पहली पारी में इंग्लैंड में हुआ ऐसा

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. लेकिन जसप्रीत बुमराह ने मैच के पहली ओवर की पांचवीं गेंद पर ही रोरी बन्र्‍स को शून्य को पगबाधा आउट कर मेजबान टीम को पहला झटका दिया. इसके बाद डॉमिनिक सिब्ले और जैक क्राव्ली के बीच दूसरे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी हुई लेकिन मोहम्मद सिराज ने क्राव्ली को आउट कर इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया. क्राव्ली ने 68 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 27 रन बनाए. लंच ब्रेक के बाद सिब्ले 70 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 18 रन बनाकर आउट हुए. फिर रूट ने जॉनी बेयरस्टो के साथ पारी आगे बढ़ाई और दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 72 रन जोड़े. हालांकि, शमी ने बेयरस्टो को आउट कर इंग्लैंड को चौथा झटका दिया. बेयरस्टो ने 71 गेंदों पर चार चौकों के सहारे 29 रन बनाए. टी ब्रेक के बाद भारतीय गेंदबाजों ने अपना कहर बरपाया और शमी ने डेनियल लॉरेंस को शून्य पर आउट किया. फिर जसप्रीत बुमराह ने जोस बटलर को शून्य पर ही पवेलियन भेज दिया. इंग्लैंड की टीम जब तक इन झटकों से उबरती उससे पहले ही शार्दुल ठाकुर ने रूट को आउट कर मेजबान टीम को सातवां झटका दिया. रूट ने 108 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से सर्वाधिक 64 रन बनाए. इसके बाद एक के बाद एक इंग्लैंड के बल्लेबाज आउट होते चले गए और स्कोर बोर्ड पर रन केवल 183 ही बन पाए. 

First Published : 05 Aug 2021, 03:25:27 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IND Vs ENG Team India