logo-image

Ind Vs Eng: टेस्ट क्रिकेट में धोनी से आगे निकल सकते हैं विराट कोहली, जानिए खास रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद अब टीम इंडिया अपने घर में इंग्लैंड से लोहा लेने वाली है जिसकी शुरुआत 5 फरवरी से होगी

Updated on: 29 Jan 2021, 01:20 PM

नई दिल्ली :

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद अब टीम इंडिया अपने घर में इंग्लैंड से लोहा लेने वाली है जिसकी शुरुआत 5 फरवरी से होगी. भारत और इंग्लैंड की सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच चेन्नई के मैदान पर होने वाले हैं. इसके बाद मोटेरा में सीरीज के बाकी दो टेस्ट खेले जाएंगे. एक टेस्ट डे नाइट होने वाला है. ये सीरीज भारत में होने वाली है और विराट कोहली के पास मौका है कि वो पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. भारत ने विराट कोहली और एम एस धोनी की कप्तानी में 9-9 घरेलू सीरीज जीती है. विराट कोहली अगर अब इंग्लैंड को हरा देते हैं तो उनके नाम दस सीरीज हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: IPL 2021 Auction: तीन टीमें जो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच को खरीद सकती है

भारतीय जमीन पर एम एस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 30 मैच खेले हैं जिसमें से 21 मैच में जीत दर्ज की है और तीन में हार का सामना करना पड़ा है. दूसरी ओर विराट कोहली इस मामले में धोनी से सिर्फ एक जीत पीछे हैं. विराट ने 26 टेस्ट मुकाबलों में भारत को 20 में जीत का स्वाद चखाया है. कोहली अगर इस सीरीज में एक मैच जीत लेंगे तो माही के बराबर होंगे जबकि एक दो जीत के साथ वो भारत में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे. इस लिस्ट में तीसरे नंबर मोहम्मद अजहरुद्दीन का नाम हैं जिन्होंने भारत में 13 टेस्ट मैच जीते जबकि चौथे नंवबर पर सौरव गांगुली का नाम आता है जिन्होंने 10 मैच में घर में अपने नाम किए.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : स्टीव स्मिथ का नया घर, कौन सी टीम बनेगी!

बता दें कि इस वक्त धोनी और कोहली के नाम नौ सीरीज जीत घर में हैं और ये सीरीज जीत कोहली भारत के बेस्ट कप्तान घर में बना जाएंगे. दूसरी ओर सौरव गांगुली और अजहर के नाम 6 सीरीज जीत दर्ज है. पिछली बार जब भारत में इंग्लैंड ने कदम रखा था तब उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक 122 टेस्ट मैच हुए हैं. इन 122 मैच में भारत सिर्फ 26 मैच जीत पाई है जबकि 47 में हार का सामना करना पड़ा है और 49 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. दोनों देशों के बीच कुछ 33 सीरीज हुई जिसमें 19 बार इंग्लैंड ने जीत दर्ज की भारत ने 10 बार और 4 बार ड्रॉ के साथ सीरीज का अंत हुआ. इसके अलावा भारत में इंग्लिश टीम ने 14 सीरीज खेली हैं लेकिन जीत का रिकॉर्ड काफी करीबी रहा है. 14 सीरीज में भारत ने 6 और इंग्लैंड ने 5 बार जीत को अपने नाम किया है. दोनों देशों के बीच तीन सीरीज ड्रॉ रही है.

इंग्लैंड का भारत दौरे का कार्यक्रम इस प्रकार है-

चार टेस्ट मैचों की सीरीज 
पहला टेस्ट : 5-9 फरवरी, चेन्नई
दूसरा टेस्ट : 13-17 फरवरी, चेन्नई
तीसरा टेस्ट : 24-28 फरवरी, अहमदाबाद (दिन-रात का टेस्ट)
चौथा टेस्ट : 4-8 मार्च, अहमदाबाद