logo-image

Ind Vs Eng: पिछले 10 साल में भारत अपनी सरजमीं पर सिर्फ 3 टेस्ट हारा है

भारत और इंग्लैंड के सीरीज का बिगुल बज गया है. टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं क्योंकि विराट कोहली की टीम इंडिया में वापसी हो गई है.

Updated on: 03 Feb 2021, 03:40 PM

नई दिल्ली :

भारत और इंग्लैंड के सीरीज का बिगुल बज गया है. टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं क्योंकि विराट कोहली की टीम इंडिया में वापसी हो गई है. अब टीम  इंडिया चेन्नई में इंग्लैंड से लोहा लेने के लिए तैयार है. अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराया और अब विराट कोहली टीम की कप्तानी करने वाले हैं. टीम इंडिया की कप्तान विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 मैच में कप्तानी की है पांच जीते हैं चार हारे और एक ड्रॉ रहा है. जिसमें से पांच मुकाबले भारत में हुए और टीम इंडिया ने उनकी कप्तानी में 4 मैच भारत में जीते. ऐसे में विराट कोहली की कप्तानी पर खासी निगाहें होने वाली है.अब आपको बताते हैं कि साल 2011 से भारतीय जमीन पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार है. 

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: तीन स्पिनर्स के साथ इंग्लैंड खिलाफ उतरेगी टीम इंडिया Playing XI

टीम इंडिया ने साल 2011 से अपनी सरजमीं पर 43 टेस्ट खेले हैं से 33 मैच जीते हैं जबकि तीन में हार का सामना करना पड़ा है. इस दौरान टीम इंडिया सात बार ड्रॉ पर टेस्ट मैच खत्म हुआ था. साल 2011 के बाद से इंग्लैंड ने मुंबई में भारत को हराया साल 2012 में हराया था. साल 2012 में इंग्लैंड ने फिर कोलकाता के मैदान पर इंग्लैंड ने भारतीय टीम को हराया. आखिरी बार टीम इंडिया अपनी जमीन पर साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुणे में टीम इंडिया को 333 रनों की हार झेलनी पड़ी थी.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: केविन पीटरसन ने की भविष्यवाणी बताया कौन जीतेगा सीरीज

अब पांच फरवरी से भारत और इंग्लैंड के सीरीज का आगाज होने वाला है. पिछले बार टीम इंडिया ने इंग्लैंड को घर में हराया था जबकि हाल ही में रहाणे की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराया. दूसरी ओर श्रीलंका को उसी के घर में ढेर कर इंग्लैंड ने भी भारतीय जमीन पर कदम रखा है. ऐसे में भारत और इंग्लैंड की सीरीज काफी रोमांचक होने वाली है.