logo-image

IND vs ENG : विराट कोहली की कप्‍तानी में एक बार फिर मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली एक बार फिर टीम इंडिया की कप्‍तानी करने के लिए तैयार हैं. भारतीय टीम शुक्रवार से एमए चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में विजयी लक्ष्य लेकर मैदान पर उतरेगी.

Updated on: 04 Feb 2021, 02:34 PM

चेन्नई:

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली एक बार फिर टीम इंडिया की कप्‍तानी करने के लिए तैयार हैं. भारतीय टीम शुक्रवार से एमए चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में विजयी लक्ष्य लेकर मैदान पर उतरेगी. विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चार मैचों की टेस्ट सीरीज अंतिम तीन टेस्ट में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे और अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौट आए थे. उनकी गैर मौजूदगी में अजिंक्य रहाणे ने टीम की कमान संभाली थी.

यह भी पढ़ें : PHOTOS : जयदेव उनादकट ने रचाई शादी, जानिए कौन हैं पत्‍नी 

विराट कोहली के न होने और फिर कई सीनियर खिलाड़ियों के चोटिल होने के बावजूद टीम इंडिया ने अजिंक्‍य रहाणे की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 हराकर कंगारूओं की धरती पर लगातार दूसरी बार टेस्ट सीरीज जीती थी. लेकिन अजिंक्‍य रहाणे का कहना है कि अब वह बैकसीट लेने से खुश हैं और जब भी जरूरत पड़ती है तो वह कप्तान विराट कोहली की मदद करने के लिए तैयार होते हैं. भारत चेन्नई में जीत के दावेदार के रूप में अपनी शुरुआत करेगा क्योंकि चेन्नई की विकेट स्पिनरों को रास आने वाली है. इंग्लैंड की पिछली बार 2016 में जब भारत दौरे पर आई थी तो पांच मैचों की सीरीज में उसे 0-4 से शिकस्त खानी पड़ी थी. हालांकि इंग्‍लैंड की टीम ने हाल ही में श्रीलंका को उसके घर में 2-0 से हराया और इससे उसका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है. वहीं, भारत ने ऑस्ट्रेलिया में चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती है. 

यह भी पढ़ें : कुमार संगकारा ने आज के दिन को बताया खास, जानिए क्‍या है कारण

इंग्लैंड के बल्लेबाजी कोच ग्राहम थोरपे और सलाहकार जोनाथन ट्रॉट दोनों ही पहले ही कह चुके हैं कि इंग्लैंड की योजना पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाने और खेल पर नियंत्रण रखने की होगी. भारत को फिलहाल आलराउंडर रवींद्र जडेजा, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और उमेश यादव की कमी खलेगी, जोकि चोटिल हैं. भारत को अब जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन पर निर्भर रहना पड़ेगा. वहीं एक साल में यह पहली बार होगा जब विराट कोहली और रोहित शर्मा एक साथ खेलेंगे. इसके अलावा हार्दिक पांड्या की भी वापसी होगी. हार्दिक पांड्या ने ऑस्ट्रेलिया में एक बल्लेबाज के रूप में वनडे मैच खेले थे, लेकिन गेंदबाजी नहीं कर सके थे. विराट कोहली ने पहले कहा था कि पांड्या एक आलराउंडर के रूप में टेस्ट टीम में जगह बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें : अबू धाबी में आया गेल स्‍ट्रोम, क्रिस गेल  ने लगाया T10 का सबसे तेज अर्धशतक

चेपक के नाम से मशहूर चेन्नई का एमए चिदंबरम स्टेडियम मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ मेजबान भारत का शानदार रिकॉर्ड रहा है. भारत और इंग्लैंड ने इस मैदान पर अब तक नौ टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से मेजबान भारत ने पांच जीते हैं, जबकि इंग्लैंड के हिस्से में तीन जीत नसीब हुई है. वहीं, दोनों टीमों के बीच 1982 में खेला गया मैच ड्रॉ रहा था. भारत ने पिछली बार यहां इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में खेला था, जब उसने पारी और 75 रन से शानदार जीत दर्ज की थी. भारत को जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के इंग्लैंड के साथ इस सीरीज में कम दो टेस्ट मैच जीतने की जरूरत है. इंग्लैंड के होने वाली सीरीज में भारत की 1-0 की जीत हालांकि ऑस्ट्रेलिया के लिए फाइनल में जाने का मार्ग प्रशस्त कर सकता है.

यह भी पढ़ें : कौन हैं रिहाना और क्‍या है उनका क्रिकेट कनेक्‍शन, जानिए यहां 

भारत को अगर फाइनल में जाना है तो उसे अब चार टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड को कम से कम 2-0 से हराना ही होगा. 2-1, 3-0, 3-1 या 4-0 की जीत अधिक सुरक्षित होगी. इंग्लैंड की टीम अगर 3-0, 3-1, 4-0 के अंतर से जीतती है तो वह फाइनल में पहुंच जाएगी. भारत अगर केवल 1-0 के एक अंतर से जीतता है या इंग्लैंड अगर 1-0, 2-0 या 2-1 से जीत जाता है तो आस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच जाएगी. यही नहीं यह सीरीज अगर 0-0, 1-1 या 2-2 से ड्रॉ भी होती है तो ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल खेलने का हक मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें : VIDEO : एमएस धोनी के हेलीकॉप्‍टर शॉट की विराट कोहली ने की प्रेक्‍टिस 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, लोकेश राहुल, रिद्धिमान साहा, ईशांत शर्मा, रोहित शर्मा, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव.

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), मोइन अली, जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, डॉम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्‍स, जोस बटलर, जैक क्रॉले, बेन फॉक्स, डैन लॉरेंस, जैक लीच, डोम सिबली, बेन स्टोक्स, ओली स्टोन, क्रिस वोक्स, ओली पोप.