logo-image

IND vs ENG : टीम इंडिया की पहले बल्‍लेबाजी, यहां जानिए पूरी प्‍लेइंग इलेवन 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चौथा टेस्‍ट मैच आज से शुरू हो रहा है. मैच में इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने एक बार फिर टॉस जीत लिया है और उन्‍होंने मैच में पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. यानी टीम इंडिया पहले बल्‍लेबाजी के लिए उतरने वाली है.

Updated on: 02 Sep 2021, 03:11 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चौथा टेस्‍ट मैच आज से शुरू हो रहा है. मैच में इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने एक बार फिर टॉस जीत लिया है और उन्‍होंने मैच में पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. यानी टीम इंडिया पहले बल्‍लेबाजी के लिए उतरने वाली है. इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने टॉस के वक्‍त बताया कि उनकी टीम में दो बदलाव किए गए हैं. ओली पोप और क्रिस वोक्‍स को आज के मैच में मौका दिया गया है. इन दोनों को सैम करन और जोस बटलर की जगह खेलाया गया है. उधर टीम इंडिया की बात करें तो भारत की ओर से शार्दुल ठाकु और उमेश यादव को मौका दिया गया है. यानी टीम में मोहम्‍मद शमी और इशांत शर्मा को बाहर रखा गया है. बाकी टीम में कोई बदलाव नहीं है, यानी रविचंद्रन अश्‍विन को एक बार फिर प्‍लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली है. 
द ओवल की पिच इंग्लैंड में बल्लेबाजी के लिए सर्वश्रेष्ठ है और यह भारतीय बल्लेबाजों के लिए राहत की खबर है जो इस सीरीज में रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाजों ने किसी तरह कुछ रन बनाने में सफलता प्राप्त की है. हालांकि, नंबर-4, 5 और छह के बल्लेबाज लगातार निराश कर रहे हैं. कप्तान कोहली जो नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हैं, वह रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जबकि नंबर-5 पर अजिंक्य रहाणे और नंबर-6 पर ऋषभ पंत की हालत भी कुछ ऐसी ही है. 
अभी तक खेले गए तीन मैचों में से एक मैच टीम इंडिया ने जीता है, वहीं एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है. वहीं एक मैच बराबरी पर खत्‍म हुआ है. इस तरह से सीरीज इस वक्‍त बराबरी पर चल रही है. जो भी टीम इस चौथे मैच को अपने नाम करेगी, उसके लिए फायदे की बात ये होगी कि वो टीम सीरीज नहीं हरेगी. आज का मैच ओवल के एतिहासिक मैदान पर होना है. भारत को यहां पर साल 1971 में ऐतिहासिक जीत मिली थी और इसके साथ ही उसने पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती थी. हालांकि, इसके अलावा उसके पास और कोई उम्मीद नहीं है. भारत ने यहां 13 टेस्ट मैच खेले जिसमें से पांच में उसे हार मिली है और सात मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जाडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

इंग्लैंड : रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डाविड मलान, जो रूट, ऑली पोप, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), मोईन अली, क्रिस वोक्स, ऑली रॉबिन्सन, क्रेग ओवर्टन, जेम्स एंडरसन