News Nation Logo

IND vs ENG T20i : टीम इंडिया की जीत के 5 अहम कारण जानिए 

भारत ने अपने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे टी20 मुकाबले में इंग्लैंड को आठ रन से हराकर पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-2 से बराबरी हासिल कर ली.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 18 Mar 2021, 11:58:18 PM
Team india jeet

India won by 8 runs (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

भारत ने अपने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे टी20 मुकाबले में इंग्लैंड को आठ रन से हराकर पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-2 से बराबरी हासिल कर ली. भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 185 रन का स्कोर बनाया और फिर उसने इंग्लैंड को निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 177 रन पर रोक दिया. इसके साथ ही पांच मैचों की सीरीज अब बराबरी पर आ गई है. अब 20 मार्च को आखिरी मैच खेला जाएगा और इसी मैच से तय होगा कि कौन सी टीम सीरीज अपने नाम करेगी. 

  1. भारत से मिले 186 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने 15 के स्कोर पर ही पिछले मैच के हीरो जोस बटलर (9) का विकेट गंवा दिया. इसके बाद जेसन रॉय (40) और डेविड मलान (14) ने दूसरे विकेट के लिए 45 रन जोड़े. बटलर को भुवनेश्वर कुमार ने और मलान को राहुल चाहर ने आउट किया. यहीं से इंग्‍लैंड की टीम संकट में घिर गई थी, हालांकि बाद में भी इंग्‍लैंड के लिए भी मैच बना, लेकिन आखिरकार इंग्‍लैंड को हार का सामना करना पड़ा. 

  2. जॉनी बेयरस्टो के 25 रन और बेन स्टोक्स के 46 ने चौथे विकेट के लिए 36 गेंदों पर 65 रन की साझेदारी करके इंग्लैंड को मैच में वापस ला दिया. खतरनाक होती जा रही इस साझेदारी को राहुल चाहर ने बेयरस्टो को आउट करके तोड़ा. जॉनी बेयरस्टो ने 19 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. उनके आउट होने के बाद सारा दारोमदार कप्तान इयोन मोर्गन (4) और स्टोक्स पर आकर टिक गया. लेकिन तभी शार्दूल ठाकुर ने अपने तीसरे ओवर में 140 के स्कोर पर लगातार दो गेंदों पर स्टोक्स और कप्तान मोर्गन को आउट करके भारत को मैच में वापस ला दिया. स्टोक्स ने 23 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के लगाए। मोर्गन ने चार रन का योगदान दिया. मैच में वापसी कराने और जिताने का काफी श्रेय शार्दुल ठाकुर को ही जाता है.

  3. इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए अंतिम ओवर में 23 रन बनाने थे, लेकिन जोफ्रा आर्चर के नाबाद 18 की आक्रामक पारी के बावजूद भारत ने इंग्लैंड को आठ विकेट पर 177 रन पर रोक दिया. आर्चर ने आठ गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। क्रिस जॉर्डन ने 12 रन का योगदान दिया. भारत की ओर से शार्दूल ठाकुर ने तीन और राहुल चाहर तथा हार्दिक पंडया दो-दो विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर कुमार को एक विकेट मिला. सूर्यकुमार को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. शार्दुल ठाकुर पर भी कुछ सवाल उठ रहे थे, लेकिन अब उन्‍होंने एक ही मैच में टीम में अपनी उपयोगिता साबित कर दी है. 

  4. भारत ने सूर्य कुमार यादव के 57 की अर्धशतक और श्रेयस अय्यर की 37 की शानदार पारी की बदौलत आठ विकेट पर 185 रन का स्कोर बनाया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत को 21 रन के स्कोर पर ही रोहित शर्मा (12) के रूप में पहला झटका लग गया. इसके बाद लोकेश राहुल (14) और सूर्यकुमार ने दूसरे विकेट के लिए 27 गेंदों पर 42 रन जोड़े. रोहित को जोफ्रा आर्चर ने और राहुल को बेन स्टोक्स ने आउट किया. इसके बाद हालांकि पिछले मैचों में लगातार दो अर्धशतक लगाने वाले कप्तान विराट कोहली (1) इस बार असफल रहे और आदिल राशिद का शिकार बन बैठे. विराट कोहली कोहली के आउट होने के बाद सूर्यकुमार ने ऋषभ पंत (30) के साथ चौथे विकेट के लिए 40 रन जोड़े. 

  5. सूर्यकुमार यादव ने अपने दूसरे ही मैच में 31 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्के लगाए. वह टी20 अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण मैच में अर्धशतक लगाने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। पंत ने 23 गेंदों पर चार चौके जड़े. अंत में अय्यर ने 18 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से शानदार पारी खेलकर भारत को आठ विकेट पर 185 रनों तक पहुंचाया. हार्दिक पंड्या ने 11, शार्दूल ठाकुर ने नाबाद 10 और वाशिंगटन सुंदर ने चार रन बनाए. टीम इंडिया की जीत में सूर्य कुमार यादव को भी जाता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Mar 2021, 11:58:18 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो