logo-image

IND vs ENG : शमी फिट, रोहित शर्मा और पुजारा पर संशय, क्‍या होगी प्‍लेइंग इलेवन 

IND vs ENG : भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेली जा रही टेस्‍ट सीरीज का अब आखिरी मैच खेला जाना है. टीम इंडिया सीरीज में अब तक 2-1 से आगे है. यानी अब तक खेले गए चार मैचों में टीम इंडिया ने दो मैच जीते हैं और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

Updated on: 09 Sep 2021, 04:33 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs ENG : भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेली जा रही टेस्‍ट सीरीज का अब आखिरी मैच खेला जाना है. टीम इंडिया सीरीज में अब तक 2-1 से आगे है. यानी अब तक खेले गए चार मैचों में टीम इंडिया ने दो मैच जीते हैं और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है. एक मैच बराबरी पर खत्‍म हो गया था. चौथा मैच जीतने के बाद ही ये तय हो गया था कि भारतीय टीम अब ये सीरीज हारेगी नहीं. अगर टीम इंडिया आखिरी मैच हार भी जाती है तो सीरीज 2-2 से बराबर हो जाएगी और अगर मैच ड्रॉ हो गया तो फिर टीम इंडिया इस सीरीज को जीत लेगी. हालांकि टीम इंडिया ने चौथे मैच में जिस तरह का प्रदर्शन किया था, उसके बाद नहीं लगता कि भारतीय धुरंधर यहीं रुकने वाले हैं. विराट कोहली एंड टीम की पूरी कोशिश होगी कि इंग्‍लैंड को उसी की जमीन पर धूल चटाई जाए और आखिरी मैच में भी जीत दर्ज की जाए. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप : टीम इंडिया में मुंबई इंडियंस का जलवा, जानिए किस टीम से कितने खिलाड़ी

भारत बनाम इंग्‍लैंड सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया में कुछ बदलाव भी देखने के लिए मिल सकते हैं. दरअसल चौथे मैच में चोट के कारण बाहर बैठने वाले तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी अब फिट हो गए हैं और वे आखिरी टेस्‍ट में खेलते हुए नजर आ सकते हैं. अब सवाल ये है कि उनकी जगह कौन टीम से बाहर होगा. अगर मोहम्‍मद शमी खेलने के लिए पूरी तरह से फिट हैं तो फिर कोई कारण नहीं दिखता कि वे टीम से बाहर रहें. हालांकि खबर ये भी है कि चौथे मैच में रोहित शर्मा और चेतेश्‍वर पुजारा को चोट लग गई थी, वे अभी तक पूरी तरह से फिट नहीं बताए जा रहे हैं. इन दोनों ने पिछले मैच में अच्‍छा प्रदर्शन किया था, अगर कहीं ये दोनों बाहर बैठते हैं तो फिर मुश्‍किल बढ़ जाएगी. रोहित शर्मा को घुटने में चोट लग गई थी, वहीं चेतेश्‍वर पुजारा को टखने में दिक्‍कत है. ये दोनों चौथे मैच के आखिरी दिन फील्‍डिंग करने भी नहीं उतरे थे. हालांकि खबर है कि इन दोनों की चोट जल्‍दी से ठीक हो रही है और मैच में ये खेलते हुए नजर आ सकते हैं. अगर कहीं रोहित शर्मा फिट नहीं हुए तो भारत के पास दो विकल्‍प मौजूद हैं. इसमें पृथ्‍वी शॉ और मयंक अग्रवाल का नाम शामिल है. वहीं अगर चेतेश्‍वर पुजारा कहीं बाहर होते हैं तो हनुमा विहारी अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं, वहीं सूर्य कुमार यादव को भी टेस्‍ट में डेब्‍यू का इंतजार है. भारतीय टीम के पास विकल्‍प काफी हैं, देखना होगा कि प्‍लेइंग इलेवन में किसे मौका मिलता है. 

यह भी पढ़ें : टी20 विश्‍व कप : एमएस धोनी की क्‍यों हुई वापसी, जानिए इनसाइड स्‍टोरी 

टीम इंडिया अगर इंग्‍लैंड से सीरीज जीत जाती है तो ये 13 साल बाद सीरीज जीत होगी. भारतीय टीम ने पिछले कई साल से इंग्‍लैंड को उसी की सरजमीं पर नहीं हराया है. इससे पहले साल 2007 में पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को उसी के घर में टेस्‍ट सीरीज में हराया था. तब भारत ने 1-0 से सीरीज पर कब्‍जा किया था. इस मैच के साथ ही सीरीज समाप्‍त हो जाएगी और टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी सीधे यूएई के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां 19 सितंबर से आईपीएल 2021 का फेज टू शुरू होना है. वहीं इंग्‍लैंड के आईपीएल खेलने वाले खिलाड़ी भी यूएई पहुंचेंगे. सभी खिलाड़ी विशेष विमान ये संयुक्‍त अरब अमीरात पहुंचेंगे और एक महीने तक आईपीएल का रोमांच देखने के लिए मिलेगा. आईपीएल के तुरंत बाद टी20 विश्‍व कप शुरू हो जाएगा, वो भी यूएई में ही खेला जाना है.