logo-image

IND vs ENG : शमी और बुमराह की बल्‍लेबाजी पर सहवाग ने कही ये बड़ी बात 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेला जा रहा दूसरा टेस्‍ट अब रोचक दौर में पहुंच गया है. जो मैच टीम इंडिया के हाथ से निकलता हुआ दिख रहा था, उसमें दो गेंदबाजों ने बल्‍लेबाजी से वापसी करा दी. ये हैं जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी.

Updated on: 16 Aug 2021, 07:49 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेला जा रहा दूसरा टेस्‍ट अब रोचक दौर में पहुंच गया है. जो मैच टीम इंडिया के हाथ से निकलता हुआ दिख रहा था, उसमें दो गेंदबाजों ने बल्‍लेबाजी से वापसी करा दी. ये हैं जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी. जब इन दोनों की बात होती है, दोनों ने गेंदबाजी से तो बहुत से मैच जिताए हैं, लेकिन बल्‍लेबाजी से भी ये बड़ा काम कर सकते हैं, ये भी अब पता चल गया है. अब ऐसा लग रहा है कि टीम इंडिया इस मैच को हारेगी तो नहीं ही. इस बीच अपनी बल्‍लेबाजी से मोहम्‍मद शमी और जसप्रीत बुमराह सोशल मीडिया पर भी छा गए हैं. इसको लेकर लगातार टि्वट किए जा रहे हैं. टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने भी टि्वट किया है. और जमकर इसकी तारीफ भी की है. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : इंग्‍लैंड की टीम पर संकट के बादल, क्रिकेट के घर में खराब आंकड़े 

भारतीय क्रिकेट टीम ने लॉर्डस क्रिकेट मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को मेजबान टीम के सामने 272 रनों का लक्ष्य रखा है. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपनी दूसरी पारी 8 विकेट पर 298 रनों पर घोषित की. मोहम्मद शमी 56 और जसप्रीत बुमराह 34 रनों पर नाबाद लौटे. इन दोनों ने नौवें विकेट के लिए 89 रनों की साझेदारी की. शमी ने 70 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाया जबकि बुमराह ने 64 गेंदों पर तीन चौके लगाए. भारत ने अपनी पहली पारी में 364 रन बनाए जबकि इंग्लैंड ने पहली पारी में 394 रन बनाकर लीड हासिल की थी. चार मैचों की सीरीज में दोनों टीमें अभी बराबरी पर हैं. पहला टेस्ट मैच बराबरी पर छूटा था. लेकिन इंग्‍लैंड को जो लक्ष्य मिला है, वो उनके लिए आसान नहीं होने वाला. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : इंग्‍लैंड के लिए आसान नहीं होने वाला 250 से ज्‍यादा का टारगेट, जानिए क्‍यों 

पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने ट्विटर पर लिखा है कि मौज कर दी, शमी और बुमराह, तुम्‍हें सलाम, तालियां बजती रहनी चाहिए. यहां पर वीरेंद्र सहवाग ने एक फोटो लगाई है, जो राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण की है, जब ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ साल 2001 में फोलोआन के बाद टीम इंडिया ने मैच जीत लिया था. उस पारी की अभी भी तारीफ होती है, वीरेंद्र सहवाग ने उन्‍हीं की फोटो लगाई है. इस पर क्रिकेट फैंस खूब कमेंट कर रहे हैं. बता दें कि क्रिकेट का घर कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर रनों का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम का रिकार्ड कुछ खास अच्‍छा नहीं है. अब तक इंग्‍लैंड की टीम केवल दो ही बार 200 के आंकड़े को पार सकी है. इंग्‍लैंड की टीम ने साल 1965 में पहली बार 216 रन बनाकर मैच अपने नाम किया था, तब उसका मुकाबला न्‍यूजीलैंड से हुआ था. इसके बाद साल 2004 में 282 रन बनाकर मैच जीत लिया था. तब भी उसका मुकाबला न्‍यूजीलैंड से ही था. टीम इंडिया के खिलाफ रन चेज का मामला है तो आपको बता दें कि केवल दो ही बार इंग्‍लैंड की टीम भारतीय टीम के खिलाफ 100 से ज्यादा रन के लक्ष्य को हासिल कर सकी है. साल 1936 में इंग्लैंड ने 107 रनों का चेज कर मैच अपने नाम किया था, वहीं साल 1959 में टीम ने 108 रन बनाकर मैच जीत लिया था. हालांकि इस बार रन 100 नहीं बल्‍कि 200 रन से ज्‍यादा है. ये इंग्‍लैंड के लिए आसान नहीं होने वाला. अगर टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अपने नाम के हिसाब से गेंदबाजी की तो इंग्‍लैंड के लिए मुश्‍किल हो सकती है. आपको बता दें कि सीरीज का पहला मैच भी टीम इंडिया की पकड़ में था, लेकिन पांचवें दिन बारिश होती रही, इसलिए एक भी गेंद का खेल नहीं हो सका. आज जो भी टीम इस मैच को जीतेगी, वो सीरीज जीतने की प्रबल दावेदार हो जाएगी. इसलिए दोनों टीमें मैच जीतने की कोशिश करेंगी. टीम इंडिया को इस मैच को जीतने के लिए केवल दस अच्‍छी गेंदों की जरूरत है.