logo-image

IND vs ENG : रोहित शर्मा शतक से चूके, लेकिन कर गए ये बड़ा काम 

Hitman Rohit Sharma : भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज और हिटमैन रोहित शर्मा शतक से चूक गए. वे अपना शतक तो पूरा नहीं कर सके, लेकिन वे टीम इंडिया के लिए आउट होने से पहले बड़ा काम कर गए.

Updated on: 12 Aug 2021, 08:27 PM

नई दिल्‍ली :

Hitman Rohit Sharma : भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज और हिटमैन रोहित शर्मा शतक से चूक गए. वे अपना शतक तो पूरा नहीं कर सके, लेकिन वे टीम इंडिया के लिए आउट होने से पहले बड़ा काम कर गए. टीम इंडिया को इस मैच में एक मजबूत और ठोस शुरुआत की जरूरत थी, जो काम रोहित शर्मा और केएल राहुल ने कर दिया. इससे आगे आने वाले बल्‍लेबाजों पर ज्‍यादा दबाव नहीं होगा और वे भी रन बना सकेंगे. रोहित शर्मा ने अपनी पारी के दौरान 145 गेंदों का सामना किया और इस दौरान एक छक्‍का और 11 चौके मारे. जब रोहित शर्मा आउट हुए तब तक वे केएल राहुल के साथ मिलकर 126 रन जोड़ चुके थे. रोहित को इंग्‍लैंड के सबसे अनुभवी गेंदबाजों में से एक जिमी एंडरसन ने आउट कर पवेलियन भेजा. हालांकि टीम इंडिया अभी मजबूत दिख रही है.  

यह भी पढ़ें : IND vs ENG :  टीम इंडिया में एक बदलाव, इंग्‍लैंड में तीन, जानिए पूरी Playing XI

रोहित शर्मा ने इससे पहले इंग्‍लैंड के खिलाफ तब शतकीय पारी खेली थी, जब फरवरी में इंग्‍लैंड की टीम भारत के दौरे पर आई थी. तब रोहित शर्मा ने मैच की पहली ही पारी में 161 रन की शानदार पारी खेली थी. हालांक इसके बाद उस सीरीज के भी बाकी मैचों में रोहित शर्मा शतक नहीं लगा पाए, हालांकि उन्‍होंने छोटी छोटी महत्‍वपूर्ण पारियां खेलीं. इसके बाद जब टीम इंडिया विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए इंग्‍लैंड पहुंची थी, तब भी न्‍यूजीलैंड के खिलाफ बड़ी पारी नहीं खेल पाए थे. फाइनल में रोहित शर्मा ने 34 और 30 रन की छोटी पारियां खेलीं, यही कारण रहा कि टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा. इसी सीरीज के पहले मैच की बात करें तो रोहित शर्मा ने पहली पारी में 36 रन बनाए थे और दूसरी पारी में उस वक्‍त वे 12 रन पर नाबाद थे, जब मैच रोक दिया और मैच हो ही नहीं पाया. अब रोहित शर्मा का फार्म में आना ये बताता है कि बाकी बचे हुए मैचों में भी उनका बल्‍ला चलेगा. अभी तो सीरीज का दूसरा ही मैच चल रहा है और उसकी भी पहली पारी खेली जा रही है. इसके बाद भी अभी तीन टेस्‍ट मैच बाकी हैं. 

यह भी पढ़ें : आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा बार शून्‍य पर आउट होने वाले 10 खिलाड़ी 

रोहित शर्मा के टेस्‍ट करियर की बात करें तो वे अब तक 40 टेस्‍ट खेल चुके हैं. इसकी 68 पारियों में उनके नाम 2700 से भी ज्‍यादा रन दर्ज हो गए हैं. और हां, टेस्‍ट में ओपनिंग करते हुए हुए तो उन्‍हें कुछ ही समय हुआ है. जब दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आई थी, तभी रोहित को वन डे और टी20 की तरह टेस्‍ट में ओपनिंग की शुरुआत की थी. अब तक रोहित शर्मा सात शतक लगा चुके थे. वहीं उनके नाम 12 अर्धशतक भी हैं. रोहित शर्मा का औसत टेस्‍ट में 46 के करीब का है, वहीं टेस्‍ट में रोहित शर्मा 35 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाते हैं, इससे समझा जा सकता है कि टेस्‍ट में भी टुक टुक वाली बल्‍लेबाजी पर भरोसा नहीं करते और हमेशा विरोधी टीम के गेंदबाजों पर तेजी से रन बनाकर दबाव बनाते हैं. आज के मैच में भी रोहित शर्मा का कुछ वैसा ही रूप देखने के लिए मिला. बता दें कि इससे पहले आज के मैच में भी बारिश ने बाधा डाली और मैच देरी से शुरू हुआ. शुरू होने के बाद भी बारिश आई और मैच रोक देना पड़ा, लेकिन अच्‍छी बात ये रही कि बारिश देर तक नहीं हुई और मैच फिर से शुरू हो गया. टॉस में भी बारिश के कारण विलंब हुआ था. इंग्लैंड ने फिर टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था. लंच होने में 40 मिनट का समय शेष था तभी बारिश के कारण मैदान को ढका गया लेकिन कुछ देर बाद लंच की घोषणा की गई. भारत ने इस मैच के लिए चोटिल शार्दुल ठाकुर की जगह तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को टीम में लिया है.