logo-image

IND vs ENG : ओवल में बोलेगा रिषभ पंत और केएल राहुल का बल्‍ला, जानिए क्‍यों 

IND vs ENG 4th Test : भारत और इंग्‍लैंड के बीच चौथा टेस्‍ट अब शुरू होना है. ये मैच ओवल में खेला जाएगा, जहां टीम इंडिया के कई खिलाड़ी पहले भी टेस्‍ट खेल चुके हैं.

Updated on: 31 Aug 2021, 02:43 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs ENG 4th Test : भारत और इंग्‍लैंड के बीच चौथा टेस्‍ट अब शुरू होना है. ये मैच ओवल में खेला जाएगा, जहां टीम इंडिया के कई खिलाड़ी पहले भी टेस्‍ट खेल चुके हैं. हालांकि भारतीय टीम के दिग्‍गज खिलाड़ियों की बात की जाए तो उनका प्रदर्शन ओवल के इस मैदान पर बहुत अच्‍छा नहीं रहा है. लेकिन बात जहां तक केएल राहुल और रिषभ पंत की बात की जाए तो इनका बल्‍ला ओवल में बोला है और इस बार फिर बोलते हुए नजर आए तो कोई बड़ी बात नहीं होनी चाहिए. पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज इस वक्‍त एक ऐसे अहम मुकाम पर खड़ी है, जहां से किसी भी ओर जा सकती है. जो भी टीम चौथो मैच जीतेगी, वो सीरीज हारेगी नहीं ये पक्‍का हो जाएगा ओर उसके बाद टीम जीत के लिए आगे बढ़ती हुई नजर आएगी. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : इंजमाम उल हक ने विराट कोहली, पुजारा और रहाणे को लेकर कही ऐसी बात

इंग्‍लैंड का ओवल का मैदान टेस्‍ट क्रिकेट के लिहाज से एतिहासिक रहा है. दुनिया के कई दिग्‍गज इस मैदान में टेस्‍ट क्रिकेट खेल चुके हैं और कई रिकॉर्ड भी इसके नाम हैं. जब भी दुनिया के प्रतिष्‍ठित स्‍टेडियम की बात होती है, जहां के दर्शक क्रिकेट को पसंद करते हैं तो उसमें ओवल का नाम भी आता है. इस मैदान में हालिया वक्‍त में टीम इंडिया के खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात करें तो केएल राहुल इसमें सबसे आगे नजर आते हैं. अभी तीन साल पहले यानी साल 2018  में जब टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड का दौरा किया था, तब केएल राहुल ने इसी मैदान में शानदार शतकीय पारी खेली थी. उन्‍होंने 149 रनों की पारी खेली थी. केएल राहुल ने एक ही मैच की दो पारियों में 186 रन बनाए हैं, जो मौजूदा भारतीय टीम में सबसे ज्‍यादा है. वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर विकेट कीपर बल्‍लेबाज रिषभ पंत हैं. उन्‍होंने भी इस मैदान में शतक ठोका है. रिषभ पंत ने भी यहां एक ही मैच खेला है और उसमें 119 रन बनाए हैं. इसके अलावा और कोई ऐसा भारतीय खिलाड़ी नहीं है, इस मैदान पर 100 से ज्‍यादा रन बना सका हो. खास तौर पर बात अगर कप्‍तान विराट कोहली की करें तो उनके आंकड़े यहां बहुत ही ज्‍यादा खराब हैं. विराट कोहली ने दो मैच की चार पारियों में केवल 75 रन ही निकले हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : रिषभ पंत ही रहेंगे दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान! श्रेयस अय्यर.....

हालांकि ओवल का मैदान ऐसा है, जहां ज्‍यादातर भारतीय खिलाड़ी खेल चुके हैं. चाहे राहुल और रिषभ पंत की बात हो या फिर विराट कोहली या रवींद्र जडेजा की. वैसे भी टीम इंडिया को जिस तरह के तीसरे मैच में बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा है, उससे इस बात की पूरी संभावना है कि टीम इंडिया पलटवार तो जरूर करेगी. अब ये पलटवार कितना मजबूत होगा ये देखना होगा.