logo-image

अहमदाबाद में अश्विन निकल गए अनिल कुंबले और हरभजन सिंह से आगे, देखिए रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड  की टेस्ट सीरीज खत्म हो गई है और टीम इंडिया ने 3-1 से ट्रॉफी पर कब्जा कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

Updated on: 07 Mar 2021, 10:48 AM

नई दिल्ली :

भारत और इंग्लैंड  की टेस्ट सीरीज खत्म हो गई है और टीम इंडिया ने 3-1 से ट्रॉफी पर कब्जा कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. इस सीरीज की खास बात ये रही कि टीम इंडिया के टॉप बल्लेबाजों ने ज्यादा कुछ खास नहीं किया लेकिन युवा खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया. इन युवाओं को अनुभवी अश्विन का साथ मिला जिन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से कमाल का प्रदर्शन किया. इसी के साथ अश्विन ने बड़ा रिकॉर्ड बनाया है जो महान गेंदबाज अनिल कुंबले और हरभजन सिंह नहीं कर पाए. 

ये भी पढ़ें: IPL 2021: 30 मई को होगा फाइनल मैच, इस तारीख से हो सकता है आगाज

आर अश्विन की गेंदबाजी इस सीरीज में बेहद शानदार दिखी और उनका साथ अपनी पहली टेस्ट सीरीज खेल रहे अक्षर पटेल ने दिया. अश्विन ने अपनी फिरकी से एक बार फिर से साबित किया कि क्यों उन्हें इस वक्त का बेस्ट इंडियन स्पिनर कहा जाता है. भारत और इंग्लैंड की सीरीज अश्विन के लिए जबरदस्त रही क्योंकि उन्होंने इसमें एक ऐसा बड़ा कीर्तिमान बना दिया जो उनसे पहले हरभजन सिंह और अनिल कुंबले भी नहीं बना पाए थे.

ये भी पढ़ें: Road Safety World Series : वीरेंद्र सहवाग ने 35 गेंद पर ठोके 80 रन, इंडिया लेजेंड्स की तीसरी जीत 

अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड दिया क्योंकि उन्होंने इंग्लैंड की दूसरी पारी में 47 रन पर पांच विकेट झटके. साथ ही अश्विन ने अपने करियर में 30 बार एक पारी में पांच विकेट चटकाने का कारनामा भी किया. जबकि अश्विन ने पूरी सीरीज में अपने खाते में 32 विकेट डाले. अश्विन ने अपने करियर में दूसरी बार एक सीरीज में 30 ये फिर उससे ज्यादा विकेट चटकाए हैं. इसी बड़ी कामयाबी के साथ वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय स्पिमन गेंदबाज बन गए हैं. ये सीरीज अश्विन को इसलिए भी याद रहेगी क्योंकि उसी दौरान उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 400 विकेट पूरे किए हैं. भारत क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट अनिल कुंबले, कपिल देव और हरभजन सिंह के नाम है. इस सीरीज में चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में अश्विन ने अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक जड़ा था.