logo-image

Ind Vs Eng: पिंक बॉल टेस्ट से पहले राष्ट्रपति और गृह मंत्री खिलाड़ियों से मिले, देखें Video

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. ये पहला मौका जब विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में मुकाबला हो रहा है.

Updated on: 24 Feb 2021, 03:10 PM

नई दिल्ली :

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. ये पहला मौका जब विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला हो रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंड ने बुधवार को इस स्टेडियम का उद्घाटन किया. इस अवसर पर गृहमंत्री अमित शाह, खेल मंत्री किरण रिजिजू, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और बीसीसीआई सचिव जयशाह भी मौजूद थे. वहीं टॉस के बाद राष्ट्रपति और गृहमंत्री ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों से मुलाकात की.  विराट कोहली ने अपनी टीम से मिलवाया और जो रुट ने अपनी टीम से. वहीं 100वां टेस्ट खेल रहे इशांत को सम्मान दिया गया.

भारत ने इस मैदान पर कुछ 12 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्हें चार में जीत और दो में हार का सामान करना पड़ा है. जबकि 6 मैच ड्रॉ रहे हैं. सबसे पहला मैच साल 1983 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ हुआ था जिसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा. भारत ने श्रीलंका के खिलाफ यहां तीन टेस्ट खेले हैं और दो जीते एक ड्रॉ रहा है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दो टेस्ट मैच में एक जीता और एक हारा है. पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए एक टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था. न्यूजीलैंड के किलाफ खेले गए तीन मुकाबले भी ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ यहां दो मैच खेले गए एक जीता और एक ड्रॉ रहा है. साल 2012 में भारत ने यहां मैच जीता था जबकि साल 2001 का टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुआ था. इस मैदान पर सर्वाधिक स्कोर 583 बना है और सबसे कम 76 का है. इस मैदान पर वनडे की बात की जाए तो 15 वनडे मुकाबलों में टीम इंडिया ने सात जीते हैं और 8 में हार का सामना करना पड़ा है. पहले वनडे मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 1984 में हुआ था जिसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा था. आखिरी वनडे मैच साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ हुआ था जिसमें भारत जीता था.

भारत : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंड : डोमिनिक सिब्ले, जैक क्रावली, जॉनी बेयरस्टो, जोए रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फोक्स (विकेटकीपर), जोफ्रा आर्चर, जैकी लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन