logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs ENG : टीम इंडिया की प्लेइंग-XI में कई बड़े बदलाव, 2 युवाओं का हुआ डेब्यू

IND vs ENG : तीसरे टेस्ट में भारत की प्लेइंग इलेवन में कई बड़े बदलाव हुए हैं. इतना ही नहीं, 2 युवा खिलाड़ियों को डेब्यू का मौका मिला है. आइए आपको बताते हैं वो 2 खिलाड़ी कौन हैं, जो राजकोट में अपना डेब्यू मैच खेलने उतरे हैं...

Updated on: 15 Feb 2024, 09:53 AM

नई दिल्ली:

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में तीसरा टेस्ट मैच शुरू होने को है. इस मैच में जब सिक्का उछला तो भारत के पक्ष में गिरा. जहां, कप्तान रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. तीसरे टेस्ट में भारत की प्लेइंग इलेवन में कई बड़े बदलाव हुए हैं. इतना ही नहीं, 2 युवा खिलाड़ियों को डेब्यू का मौका मिला है. आइए आपको बताते हैं वो 2 खिलाड़ी कौन हैं, जो राजकोट में अपना डेब्यू मैच खेलने उतरे हैं...

सरफराज और ध्रुव ने किया डेब्यू

राजकोट पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में विस्फोटक बल्लेबाज सरफराज खान और विकेटकीपर ध्रुव जुरेल को डेब्यू का मौका मिला. इन दोनों खिलाड़ियों को डेब्यू कैप सौंपी गई है. यकीनन दोनों प्लेयर्स के लिए ही आज का दिन काफी बड़ा है. 

वहीं, भारत की प्लेइंग इलेवन में हुए बदलावों की बात करें, तो मोहम्मद सिराज और रविंद्र जडेजा की वापसी देखने को मिल रही है. वहीं, अक्षर पटेल और मुकेश कुमार इस मैच की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं हैं. आपको बता दें, इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) आज अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरे हैं.

यहां देखें दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत (प्लेइंग इलेवन) : यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमराह, मोहम्मद सिराज.

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन) : जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन.

राजकोट में कैसा रहा है अब तक टीम इंडिया का रिकॉर्ड

भारत ने राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में अभी तक सिर्फ 2 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से एक मैच जीता है और मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ है. टीम इंडिया ने इस मैदान पर वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से हराया था. यह मुकाबला अक्टूबर 2018 में खेला गया था. इससे पहले टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में मैच खेला था, जो ड्रॉ हो गया था.

वहीं, भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 133 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इसमें से 51 मैच इंग्लैंड ने जीते हैं और 32 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम ने जीत अपने नाम की है. वहीं, 50 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.  अब तक IND vs ENG टेस्ट सीरीज में 2 मैच हुए हैं, जिसमें से पहला मैच इंग्लैंड ने जीता था. वहीं, दूसरे मैच में भारत ने जीत दर्ज की और सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया. अब सीरीज के बचे हुए 3 मैच काफी अहम रहने वाले हैं...