logo-image

Ind Vs Eng: अपने 100वें टेस्ट में जो रुट ने किया 200 का आंकड़ा पार

चेन्नई में चल रहे भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के पहले टेस्ट में इंग्लिश कैप्टन जो रुट ने पहले दिन शतक लगाया जबकि दूसरे दिन डबल सेंचुरी लगा दी.

Updated on: 06 Feb 2021, 03:20 PM

नई दिल्ली :

चेन्नई में चल रहे भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के पहले टेस्ट में इंग्लिश कैप्टन जो रुट ने पहले दिन शतक लगाया जबकि दूसरे दिन डबल सेंचुरी लगा दी. ये पहला मौका नहीं है जब जो रुट ने दोहरा शतक लगाया हो ये उनके करियर का पांचवां डबल हेंडरेड था. खास बात ये है कि जो रुट ने तीन दोहरे शतक देश में लगाए हैं जबकि दो देश के बाहर लगाए हैं. पाकिस्तान के खिलाफ साल 2016 में जो रुट ने 254, हाल ही मे श्रीलंका दौरे पर गॉल टेस्ट मैच में 228 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टम में साल 2019 में 226 और श्रीलंका वहीं भारत के खिलाफ भी दोहरा शतक लगा दिया है. चेन्नई में बतौर कप्तान जो रुट तीसरे खिलाड़ी है जिन्होंने शतक लगाया है इससे पहले साल 2013 में एम धोनी ने 224 रनों की पारी खेली थी जबकि सुनील गावस्कर ने 1980 में 166 रन बनाए थो. जो रुट ने अपना दोहरा शतक छक्के के साथ पूरा किया और इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बना जिसने दोहरा शतक छक्का पूरा किया हो. जो रुट को भारत के शाहबाज नदीम ने 218 रनों पर पलेवियन की राह दिखाई. इस शानदार पारी के बाद टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने भी तारीफ की है.

चेन्नई टेस्ट जो रुट के टेस्ट करियर का 100वां टेस्ट मैच हैं और इस दौरान अपनी बल्लेबाजी के दम से भारतीय गेंदबाजों को को घुटने पर ला दिया था. चेन्नई टेस्ट के पहले दिन ही जो रुट ने शतक लगा दिया और 128 रनों की पारी के साथ नाबाद गए थे. जो रुट 100वें टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले दुनिया के नौवें बल्लेबाज बने थे. इंग्लैंड के कप्तान रूट ने ये उपलब्धि एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ शुक्रवार से शुरू हुए पहले टेस्ट मैच के पहले दिन हासिल की. रूट ने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर सिंगल लेकर अपना शतक पूरा किया. रूट से पहले कॉलिन कौड्रे, जावेद मियांदाद, गॉर्डन ग्रीनिज, एलेक स्टीवर्ट, इंजमाम-उल-हक, रिकी पोंटिंग (दोनों पारियों में शतक), ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगा चुके हैं. रूट साथ ही तीसरे ऐसे क्रिकेटर्स बन गए हैं, जिन्होंने अपना पहला और 100वां टेस्ट एक ही देश के खिलाफ खेला है. रूट ने भारत के खिलाफ ही 2012 में नागपुर टेस्ट में पदार्पण किया था. रूट से पहले वेस्टइंडीज के कार्ल हूपर और भारत के कपिल देव भी अपना पहला और 100वां टेस्ट एक ही देश के खिलाफ खेल चुके हैं