logo-image

Ind vs Eng: जो रुट ने की विराट कोहली की बराबरी, जानिए क्या खास रिकॉर्ड

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में टेस्ट मैच चल रहा है और इंग्लिश ने पहले दिन को अपने नाम किया था जबकि दूसरे दिन भी इंग्लैंड ने हल्ला बोल जारी रखा

Updated on: 06 Feb 2021, 01:35 PM

highlights

  1. जो रुट 150 के पार
  2. विराट कोहली के बराबार पहुंचे जो रुट
  3. चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड का पलड़ा भारी

नई दिल्ली :

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में टेस्ट मैच चल रहा है और इंग्लिश ने पहले दिन को अपने नाम किया था जबकि दूसरे दिन भी इंग्लैंड ने हल्ला बोल जारी रखा. इंग्लिस कप्तान जो रुट ने चेन्नई टेस्ट के पहले दिन ही शतक लगा दिया था. खास बात ये थी कि जो रुट का ये 100वां टेस्ट हैं और वो अब नौंवे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक जड़ा हो. रूट से पहले कॉलिन कौड्रे, जावेद मियांदाद, गॉर्डन ग्रीनिज, एलेक स्टीवर्ट, इंजमाम-उल-हक, रिकी पोंटिंग (दोनों पारियों में शतक), ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगा चुके हैं. रूट ने भारत के खिलाफ ही 2012 में नागपुर टेस्ट में पदार्पण किया था. रूट से पहले वेस्टइंडीज के कार्ल हूपर और भारत के कपिल देव भी अपना पहला और 100वां टेस्ट एक ही देश के खिलाफ खेल चुके हैं इसके अलावा जो रुट ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. विराट कोहली और जो रुट दोनों को क्रिकेट की दुनिया में फेब फॉर में गिना जाता है. चेन्नई टेस्ट के पहले दिन जो रुट 128 रनों पर नाबाद रहे थे और उन्होंने अपनी पारी को आगे बढ़ाते हुए 150 रन भी पूरे किए और इंग्लैंड टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. जो रुट का साथ बेन स्टोक्स ने दिया जिन्होंने 82 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली और भारतीय गेंदबाजों पर अटैक किया.

इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने विराट कोहली के किस रिकॉर्ड की बराबरी की है उसकी जानकारी हम आपको देते हैं. दरअसल विराट कोहली और जो अब टेस्ट क्रिकेट में 10 बार 150 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. जो रुट ने 10वां 150 पार किया है. विराट कोहली के नाम भी 10 बार 150 के पार का रिकॉर्ड नाम है. स्टीव स्मिथ आठ बार 150 के पार रन बना चुके हैं जबकि केन विलिमियन ने 8 बार ये कारनामा किया है. दूसरी और भारत के चेतेश्वर पुजारा सात बार ये काम कर चुके हैं. इसी बीच चेन्नई के टेस्ट के पहले दिन देखा गया था कि जब जो रुट को मांसपेशियों में खिंचाव हुआ था तब टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आगे आए थे और उन्होंने जो रुट को स्ट्रेच करवाया था.