logo-image

Ind Vs Eng: भारत के लिए घातक साबित हो सकते हैं जो रुट, देखिए कप्तानी रिकॉर्ड

टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से दौरे की शुरुआत करने वाली इंग्लैंड की टीम के बल्लेबाज और कप्तान जो रुट भारतीय टीम पर हल्ला बोलने के लिए तैयार है

Updated on: 02 Feb 2021, 08:46 AM

नई दिल्ली :

टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से दौरे की शुरुआत करने वाली इंग्लैंड की टीम के बल्लेबाज और कप्तान जो रुट भारतीय टीम पर हल्ला बोलने के लिए तैयार है. भारत और इंग्लैंड की सीरीज काफी रोमांचक होने वाली है क्योंकि दोनों का रिकॉर्ड काफी अच्छा है. चेन्नई में जो रुट बड़ा कीर्तिमान बनाने वाले हैं क्योंकि वो अपने करियर का 100वां टेस्ट खेलने वाले हैं.

ये भी पढ़ें: Ind vs Eng: टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली और जो रूट के हेड टू हेड आंकड़े

जो रुट के लिए भारत के लिए मैच हमेशा से सही रहा है क्योंकि जो रुट ने भारत के खिलाफ पांच मुकाबलों में कप्तानी की है जिसमें से चार मैंच में जीत अपने नाम की है और एक में उन्हें हार का सामान करना पड़ा है. जो रुट ने सभी मुकाबलों की कप्तानी इंग्लिश जमीन पर की है लेकिन उन्हें भारत में टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करने का अनुभव नहीं है. इसी के साथ जो रुट ने पांचों मुकाबालों में टॉस जीता है. इन पांच मुकाबलों में जो रुट ने 319 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है.

ये भी पढ़ें : IPL Auction 2021 : KXIP खेलेगी ऑक्‍शन में सबसे बड़ी बाजी, इन खिलाड़ियों पर दांव!

दूसरी ओर टीम इंडिया की कप्तान विराट बता दें कि विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 मैच में कप्तानी की है पांच जीते हैं चार हारे और एक ड्रॉ रहा है. जिसमें से पांच मुकाबले भारत में हुए और टीम इंडिया ने उनकी कप्तानी में 4 मैच भारत में जीते. ऐसे में विराट कोहली और जो रुट की कप्तानी पर खासी निगाहें होने वाली है. टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को दो बार हरा चुकी है जबकि इंग्लैंड ने हाल ही में श्रीलंका को क्लीन स्पीव किया था. दूसरी ओर भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक 122 टेस्ट मैच हुए हैं. इन 122 मैच में भारत सिर्फ 26 मैच जीत पाई है जबकि 47 में हार का सामना करना पड़ा है और 49 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. दोनों देशों के बीच कुछ 33 सीरीज हुई जिसमें 19 बार इंग्लैंड ने जीत दर्ज की भारत ने 10 बार और 4 बार ड्रॉ के साथ सीरीज का अंत हुआ.