News Nation Logo
Banner

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ जसप्रीत बुमराह को मिली कप्तानी, ऋषभ पंत बने उपकप्तान

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच के लिए इंडियन क्रिकेट टीम ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को कप्तान बनाया है. फिट न होने की वजह से टीम के कप्तान रोहित शर्मा टेस्ट मैच से बाहर हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 30 Jun 2022, 07:15:26 PM
IND vs ENG

इंग्लैंड के खिलाफ जसप्रीत बुमराह को मिली कप्तानी, ऋषभ पंत बने उपकप्तान (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • फिट न होने की वजह से टीम के कप्तान रोहित शर्मा टेस्ट मैच से बाहर
  • प्रैक्टिस मैच के दौरान कोविड पॉजिटिव हो गए थे रोहित शर्मा 
  • साउथ अफ्रीका दौरे पर जसप्रीत बुमराह उप कप्तान रह चुके हैं

नई दिल्ली:  

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच के लिए इंडियन क्रिकेट टीम ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को कप्तान बनाया है. फिट न होने की वजह से टीम के कप्तान रोहित शर्मा टेस्ट मैच से बाहर हैं. प्रैक्टिस मैच के दौरान रोहित शर्मा कोविड पॉजिटिव हो गए थे. हालांकि, वे अभी तक इससे उबर नहीं पाए हैं, जिसकी वजह से उनकी जगह जसप्रीत बुमराह को टीम इंडिया की कमान सौंप दी गई है. टेस्ट में भारत के 36वें कप्तान बुमराह बने हैं तो वहीं ऋषभ पंत को टीम के उप कप्तान जिम्मेदारी दी गई है. 

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश के 16 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट, पिछले वर्ष बने थे बाढ़ जैसे हालात

आपको बता दें कि साउथ अफ्रीका दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज में जसप्रीत बुमराह उप कप्तान रह चुके हैं. प्रैक्टिस मैच में लीसेस्टरशायर के खिलाफ बुमराह कप्तानी करते हुए नजर आए थे. रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कपिल देव के बाद 35 सालों में जसुप्रीत बुमराह दूसरे ऐसे तेज गेंदबाज बने जो भारतीय टेस्ट टीम की अगुवाई करेंगे.

यह भी पढ़ें : जापानी इंसेफेलाइटिस पर पूर्वांचल ने पाया काबू, इस साल एक भी मौत नहीं

भारत के लिए 1983 से 1987 के बीच कपिल देव ने 34 टेस्ट मैचों में कप्तानी किए थे. इंडिया टीम ने उनकी कप्तानी में चार टेस्ट में जीत दर्ज की थी, जबकि सात मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था. साथ ही 22 मैच ड्रॉ रहे थे, जबकि एक मुकाबला टाई पर छूटा था. वहीं कपिल देव ने अपनी कप्तानी में भारत के लिए टेस्ट में 31.72 का औसत से 1364 रन बनाए, जबकि उन्होंने गेंदबाजी में 111 विकेट लिए थे.

First Published : 30 Jun 2022, 06:52:43 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.