News Nation Logo
Banner

Ind Vs Eng: इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई का मैदान क्यों हैं भारत के लिए बेहद खास, पढ़िए कुछ आंकड़े

भारत और इंग्लैंड की सीरीज हमेशा से शानदार रही है चाहें वो भारतीय जमीन पर हो या फिर इंग्लैंड में दोनों देशों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली है. अब चेन्नई में टीम इंडिया सीरीज का आगाज करने वाली है.

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 03 Feb 2021, 02:53:47 PM
Team India

टीम इंडिया (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

भारत और इंग्लैंड की सीरीज हमेशा से शानदार रही है चाहें वो भारतीय जमीन पर हो या फिर इंग्लैंड में दोनों देशों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली है. अब चेन्नई में टीम इंडिया सीरीज का आगाज करने वाली है. टेस्ट सीरीज का पहला मैच 5 फरवरी से चेन्नई में खेला जाएगा जबकि दूसरी मुकाबला भी चेन्नई में 13 से 17 फरवरी के बीच होने वाला है. टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 24 से 28 फरवरी के बीच होने वाला है जो अहमदाबाद यानी दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में होने वाला है. ये मैच डे नाइट होने वाला है. इसके अलावा सीरीज का चौथा मैच भी अहमदाबाद में होगा जो 4 से 8 मार्च के बीच होगा. इसके बाद टी-20 और वनडे सीरीज होने वाली है. आपको हम यहां बताने वाले हैं कि चेन्नई में टीम इंडिया का रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ कैसा है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: तीन स्पिनर्स के साथ इंग्लैंड खिलाफ उतरेगी टीम इंडिया Playing XI

भारत और इंग्लैंड का पहला मैच चैन्नई में होने वाला है तो उससे पहले हम आपको कुछ आंकड़े बता देते हैं. भारत ने और इंग्लैंड के बीच चेन्नई के मैदान पर 9 मुकाबले हुए जिसमें से भारत का पलड़ा भारी रहा है. भारत ने पांच मैच जीते हैं और तीन मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा और एक मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ. चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने अपना सबसे कम स्कोर बनाया जबकि सर्वाधिक भी इंग्लैंड के खिलाफ इसी मैदान पर बनाया है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: केविन पीटरसन ने की भविष्यवाणी बताया कौन जीतेगा सीरीज

साल 1977 में भारतीय टीम चेन्नई के मैदान पर 83 रनों पर ढेर हो चुकी है और उसे हार का सामना करना पड़ा था. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 262 रन बनाए दूसरी पारी में 185 रन . भारत ने पहली पारी में 164 और दूसरी पारी में वो सिर्फ 83 रन बना सकी. दूसरी ओर भारतीय टीम ने साल 2016 में जब पिछली बार इंग्लैंड टीम आई थी तब चेन्नई के मैदान पर ही टेस्ट क्रिकेट का सबसे ज्यादा स्कोर बनाया था. करुण नायर के 303 रन बनाए थे और केएल राहुल 199 रनों पर आउट हुए थे. दोनों की शानदार पारियों के बदौलत टीम इंडिया ने 759 रन बनाए थे जो उनका टेस्ट का भी सर्वाधिक है जबकि इंग्लैंड के खिलाफ भी ये टेस्ट का बेस्ट स्कोर है.

 

 

First Published : 03 Feb 2021, 02:51:17 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.