logo-image

भारत ने अभी तक कितने डे नाइट टेस्ट खेले हैं, पढ़िए Pink Ball टेस्ट का इतिहास

भारत और इंग्लैंड के बीच अब चार टेस्ट मैच की सीरीज का डे नाइट मैच होने वाला है.

Updated on: 23 Feb 2021, 12:17 PM

नई दिल्ली :

भारत और इंग्लैंड के बीच अब चार टेस्ट मैच की सीरीज का डे नाइट मैच होने वाला है. भारत को डे नाइट का ज्यादा अनुभव नहीं है लेकिन हॉम कंडिशन में उन्हें फायदा हो सकता है. इंग्लैंड और भारत की सीरीज इस वक्त एक एक से बराबर है और दो बाकी बचे टेस्ट अहमदाबाद में होने वाले हैं. सीरीज का तीसरा और पहला डे नाइट मैच 24 फरवरी से शुरू होने वाला है. यहां हम बात करने वाले डे नाइट टेस्ट के इतिहास के बारे में और आपको बताएंगे कि भारत ने अभी तक किसके के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट खेला है.

पिंक बॉल टेस्ट का इतिहास

साल 2000 से पिंक बॉल टेस्ट पर और डे नाइट टेस्ट पर चर्चा हो रही थी लेकिन साल 2010 में पहली बार लाइट्स में टेस्ट क्रिकेट खेला गया जो आबु धाबी मे हुआ था और इसको काफी पसंद किया गया. इसके बाद 2011 में काउंटी क्रिकेट में इसको लाया गया और पहला मैच केंट और ग्लैमोर्गन के बीच हुआ. साल 2013-14 में तीन दिन का डे नाइट पिंक बल टेस्ट हुआ था. इसके बाद 27 नवंबर को 2015 को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच एडिलेड में पहला डे नाइट क्रिकेट टेस्ट मैच खेला गया. इसके बाद दूसरा टेस्ट पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज के बीच हुआ है. अभी तक कुल 16 डे नाइट टेस्ट हो चुके हैं जिसमें से सबसे ज्यादा 8 टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने खेले हैं और सभी टेस्ट जीते हैं. पाकिस्तान ने 4 पिंक बॉल टेस्ट खेले, इंग्लैंड 3, न्यूजीलैंड 3, भारत 2, वेस्ट इंडीज 3, साउथ अफ्रीका दो, जिम्बाव्बे 1, बांग्लादेश 1 और श्रीलंका 3 टेस्ट खेल चुकी है. विमेंस क्रिकेट भी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पिंक बॉल टेस्ट हो चुका है.

भारत ने कितने खेले हैं पिंक बॉल टेस्ट ?

भारत ने अभी तक सिर्फ दो पिंक बॉल टेस्ट खेले हैं, सबसे पहला टेस्ट 22 नवंबर 2019 को शुरू हुआ जो ईडन गार्डन में खेला गया था. भारत ने इस टेस्ट मैच को एक पारी और 46 रनों से जीत लिया था. इस टेस्ट मैच में इंशात शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया था. दूसरा पिंक बॉल टेस्ट भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले साल खेला था जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था और 36 रनों पर आउट हुई थी. अब भारत अपना तीसरा टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में खेलने वाला है.