logo-image

IND vs ENG : इंग्‍लैंड की टीम पर संकट के बादल, क्रिकेट के घर में खराब आंकड़े 

IND vs ENG Lords Test : भारतीय क्रिकेट टीम ने लॉर्डस क्रिकेट मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को मेजबान टीम के सामने 272 रनों का लक्ष्य रखा है.

Updated on: 16 Aug 2021, 07:14 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs ENG Lords Test : भारतीय क्रिकेट टीम ने लॉर्डस क्रिकेट मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को मेजबान टीम के सामने 272 रनों का लक्ष्य रखा है. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपनी दूसरी पारी 8 विकेट पर 298 रनों पर घोषित की. मोहम्मद शमी 56 और जसप्रीत बुमराह 34 रनों पर नाबाद लौटे. इन दोनों ने नौवें विकेट के लिए 89 रनों की साझेदारी की. शमी ने 70 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाया जबकि बुमराह ने 64 गेंदों पर तीन चौके लगाए. भारत ने अपनी पहली पारी में 364 रन बनाए जबकि इंग्लैंड ने पहली पारी में 394 रन बनाकर लीड हासिल की थी. चार मैचों की सीरीज में दोनों टीमें अभी बराबरी पर हैं. पहला टेस्ट मैच बराबरी पर छूटा था. लेकिन इंग्‍लैंड को जो लक्ष्य मिला है, वो उनके लिए आसान नहीं होने वाला. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : इंग्‍लैंड के लिए आसान नहीं होने वाला 250 से ज्‍यादा का टारगेट, जानिए क्‍यों 

क्रिकेट का घर कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर रनों का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम का रिकार्ड कुछ खास अच्‍छा नहीं है. अब तक इंग्‍लैंड की टीम केवल दो ही बार 200 के आंकड़े को पार सकी है. इंग्‍लैंड की टीम ने साल 1965 में पहली बार 216 रन बनाकर मैच अपने नाम किया था, तब उसका मुकाबला न्‍यूजीलैंड से हुआ था. इसके बाद साल 2004 में 282 रन बनाकर मैच जीत लिया था. तब भी उसका मुकाबला न्‍यूजीलैंड से ही था. टीम इंडिया के खिलाफ रन चेज का मामला है तो आपको बता दें कि केवल दो ही बार इंग्‍लैंड की टीम भारतीय टीम के खिलाफ 100 से ज्यादा रन के लक्ष्य को हासिल कर सकी है. साल 1936 में इंग्लैंड ने 107 रनों का चेज कर मैच अपने नाम किया था, वहीं साल 1959 में टीम ने 108 रन बनाकर मैच जीत लिया था. हालांकि इस बार रन 100 नहीं बल्‍कि 200 रन से ज्‍यादा है. ये इंग्‍लैंड के लिए आसान नहीं होने वाला. अगर टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अपने नाम के हिसाब से गेंदबाजी की तो इंग्‍लैंड के लिए मुश्‍किल हो सकती है. आपको बता दें कि सीरीज का पहला मैच भी टीम इंडिया की पकड़ में था, लेकिन पांचवें दिन बारिश होती रही, इसलिए एक भी गेंद का खेल नहीं हो सका. आज जो भी टीम इस मैच को जीतेगी, वो सीरीज जीतने की प्रबल दावेदार हो जाएगी. इसलिए दोनों टीमें मैच जीतने की कोशिश करेंगी. टीम इंडिया को इस मैच को जीतने के लिए केवल दस अच्‍छी गेंदों की जरूरत है.