logo-image

Ind vs Eng Day 1 Stumps: जो रुट के आगे बेबस दिखे भारतीय गेंदबाज, पढ़िए पहले दिन का हाल

चेन्नई टेस्ट का पहले दिन का खेल हो गया है और इंग्लैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 263 रन बना लिए कप्तान रुट 128 रन बनाकर नाबाद थे.

Updated on: 05 Feb 2021, 07:10 PM

highlights

  1. कैसे रहे पहले दिन के सेशन
  2. किसने लगाया शतक
  3. टीम इंडिया के गेंदबाजों का हाल

नई दिल्ली :

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ शुक्रवार से शुरू हुआ. पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला किया है.चेन्नई टेस्ट का पहले दिन का खेल खत्म हो गया है और इंग्लैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 263 रन बना लिए कप्तान रुट 128 रन बनाकर नाबाद थे. जबकि बुमराह ने आखिरी विकेट लिया. सिबली 87 रन बनाकर आउट हुए. टीम इंडिया की ओर से जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट अपने नाम किए जबकि आर अश्विन को एक विकेट ही हासिल हुआ. अब दूसरे दिन टीम इंडिया के गेंदबाजों पर खासी निगाहें होंगी.

तीसरा सेशन

इंग्लैंड ने तीसरे सेशन की शुरूआत दो विकेट के नुकसान पर 140 रनों से खेलना शुरु किया. इस दौरान अपना 100 वां टेस्ट खेल रहे इंग्लैंड के कप्तान जो ने अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद भारतीय टीम पर दवाब बनाते हुए जो रुट और सिबली ने अपनी 100 रनों की पार्टनरशिप पूरी की. तीसरे सेशन में जो रुट ने अपना शतक पूरा किया जबकि दिन के आखिरी में डोमिनिक सिबली को बुमराह ने 87 रनों पर चलता किया और मैच का दूसरा विकेट लिया. इंग्लैंड ने दिन का खेल 263/3 पर खत्म किया

दूसरा सेशन

पहले दिन शुक्रवार को चायकाल तक अपनी पहली पारी में दो विकेट पर 140 रन बना लिए थे. इंग्लैंड ने लंच खत्म होने के समय 67 रन पर लगातार अपने दो विकेट गंवा दिए थे और ऐसा लग रहा था कि मेहमान टीम अब लड़खड़ा गई थी. लेकिन लंच के बाद डोमिनिक सिब्ले 53 रनों पर नाबाद थे जबकि कप्तान जो रुट 45 रनों पर खेल पर रहे थे. दोनों बल्लेबाजों ने विकेट को गिलने नहीं किया और चायकाल तक दो विकेट तक रहने दिया. टीम इंडिया के गेंदबाज ने काफी मेहनत की लेकिन तीसरा विकेट हासिल नहीं कर पाए. चेन्नई की विकेट दूसरे सेशन में धीमी को उछाल कम ले रही है.

पहला सेशन

इंग्लैंड ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ शुक्रवार से शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में लंच टाइम तक टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए दो विकेट पर 67 रन बना लिए थे. इंग्लिश ओपनरों-रोरी बर्न्‍स और डोमिनिक सिब्ले ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। ऐसा लग रहा था कि बल्लेबाजों को मदद कर रही पिच पर दोनों बिना किसी नुकसान के पहला सेशन निकाल देंगे लेकिन लंच से कुछ ही समय पहले रविचंद्रन अश्विन ने बर्न्‍स को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. बर्न्‍स 33 के निजी योग पर विकेट के पीछे ऋषभ पंत द्वारा लपके गए। 60 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाने वाले बर्न्‍स ने सिब्ले के साथ 63 रनों की साझेदारी की.

 

पहले दिन का स्कोर कार्ड

जो रूट 128*

डोमिनिक सिबली 87

भारत की गेंदबाजी

जसप्रीत बुमराह 40/2

आर अश्विन  68/1