logo-image

Ind Vs Eng Stumps Day 3: आर अश्विन का शतक, इंग्लैंड को जीत के लिए चाहिए अब 429 रन

भारत और इंग्लैंड की बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच चेन्नई में खेला जा रहा है और तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है.

Updated on: 15 Feb 2021, 05:06 PM

नई दिल्ली :

भारत और इंग्लैंड की बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच चेन्नई में खेला जा रहा है और तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 53 रन बना लिया है. भारत द्वारा दिए 482 रनों के लक्ष्य से अब इंग्लैंड टीम 429 रन पीछे हैं. बता दें कि पहली पारी में भारत ने 329 रन बनाए थे और इंग्लैंड टीम 134 रनों पर ढेर हो गई थी. 195 रनों की बढ़त के साथ टीम इंडिया ने अश्विन के शतक की बदौलत दूसरी पारी में 286 रन बनाए और 481 रनों की लीड के साथ इंग्लैंड को टेस्ट जीतने कते लिए पहाड़ जैसा लक्ष्य दिया.


तीसरा सेशन
चाय के बाद अश्विन और इशांत ने बल्लेबाजी करना शुरु की. हालांकि इशांत शर्मा ज्यादा लंबी पारी नहीं खेल पाए और आउट हो गए लेकिन आर अश्विन ने अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक लगा दिया. हालांकि 106 रनों पर अश्विन के रुप में टीम इंडिया की पारी का आखिरी विकेट गिरा. भारत की पूरी 286 रनों पर सिमट गई और 481 की लीड हासिल करते हुए इंग्लैंड टीम को जीत के लिए 482 का टारगेट दिया. इंग्लैंड की तरफ से दूसरे पारी में बल्लेबाजी करने के लिए रोरी बर्न्स और डॉम सिब्ली आए. हालंकि अक्षर पटेल ने सिबली को तीन रन पर चलता किया. इंग्लैंड को दूसरा झटका अश्विन ने दिया, अश्विन ने रोरी बर्न्स को पवेलियन की राह दिखाई. इंग्लैंड को तीसरा झटका अक्षर पटेल ने दिया, जिन्होंने नाइट वॉचमैन के रुप में आए जैक लीच को शून्य पर आउट किया. दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड के बल्लेबाज रूट और लॉरेंस नाबाद है


दूसरा सेशन
 चायकाल कर टीम इंडिया ने आठ विकेट के नुकसान पर 221 रन बना लिए है जबकि 416 रनों की लीड हासिल कर ली है. इस वक्त क्रीज पर आ अश्विन 68 रनों पर नाबाद और उनका साथ इशांत शर्मा शून्य पर दे रहे हैं. टीम इंडिया ने तीसरे दिन का खेल 54 रनों पर एक विकेट के नुकसान पर शुरु किया था लेकिन शुरुआती झटकों से टीम इंडिया को विराट कोहली ने संभाला और अर्धशतक लगाया लेकिन चाय काल से पहले कोहली आउट हो गए थे. चाय तक टीम इंडिया के बल्लेबाज अश्विन और इशांत क्रीज पर थे

पहला सेशन
इससे पहले भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली के 38 और रविचंद्रन अश्विन के 34 रनों की पारियों की बदौलत इंग्लैंड के खिलाफ एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को दूसरी पारी में लंच तक छह विकेट पर 156 रन बना लिए थे. टीम इंडिया की कुल बढ़त अब 351 रनों की हो गई थी. लंच तक कप्‍तान विराट कोहली 86 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 38 और अश्विन 38 गेंदों में 5 चौकों के सहारे 34 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं और दोनों बल्लेबाजों के बीच सातवें विकेट के लिए अब तक 50 रनों की साझेदारी की थी. इंग्लैंड की तरफ से लेग स्पिनर जैक लीच ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 63 रन देकर तीन विकेट और मोइन अली ने 46 रन देकर दो विकेट झटके. तीसरे दिन पहले सेशन में भारतीय टीम की तरफ से रोहित शर्मा ने 25 और चेतेश्वर पुजारा ने सात रन से आगे खेलना शुरू किया. चेतेश्‍वर पुजारा हालांकि जल्द ही रनआउट हो गए और 23 गेंदों में एक चौके की मदद से सात के स्कोर पर पवेलियन चले गए. पुजारा के आउट होने के तुरंत बाद ही रोहित शर्मा  जैक लीच की गेंद पर स्टंप्स आउट हुए. 
रोहित ने सिर्फ एक ही रन बनाया और वह 70 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुए. ऋषभ पंत ने 11 गेंदों में आठ रन की पारी में एक चौका लगाया. विराट कोहली ने इसके बाद रहाणे के साथ पारी को आगे बढ़ाया लेकिन रहाणे ज्यादा समय तक कप्तान का साथ नहीं दे सके और मोइन अली की गेंद पर ओली पोप को कैच थमाकर आउट हुए. रहाणे ने 14 गेंदों में दो चौकों के सहारे 10 रन बनाए. कोहली हालांकि एक छोर से सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए पारी को संभाले रहे. इस बीच मोइन ने अक्षर पटेल को पगबाधा आउट कर भारत को छठा झटका दिया. अक्षर 18 गेंदों में एक चौके की मदद से सात रन बनाकर आउट हुए.