logo-image

Ind vs Eng: एक विकेट और आर अश्विन दिग्गज को छोड़ देंगे पीछे, पढ़िए कुछ दिलचस्प आंकड़े

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के लिए बिगुल बज गया है. दोनों देशों के बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज होने वाली है जिसका पहला मैच चेन्नई में पांच फरवरी को होगा.

Updated on: 02 Feb 2021, 12:59 PM

नई दिल्ली :

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के लिए बिगुल बज गया है. दोनों देशों के बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज होने वाली है जिसका पहला मैच चेन्नई में पांच फरवरी को होगा. टीम इंडिया ने अब तैयारियां शुरू कर दी है साथ ही दोनों टीमों के हौसले बुलंद हैं. ये सीरीज हाई वोल्टेज होने वाली है क्योंकि भारत ने जहां ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराया तो इंग्लैंड भी श्रीलंका को हराकर यहां आई है. भारत में स्पिन गेंदबाजों को दबदबा काफी रहता है और ऐसे में टीम इंडिया के फिरकी के फनकार आर अश्विन कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.

ये भी पढ़ें: Ind vs Eng: टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली और जो रूट के हेड टू हेड आंकड़े

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने इंग्लैंड के खिलाफ 27 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 85 विकेट अपने नाम की है. जबकि भारत में इंग्लैंड के खिलाफ 14 टेस्ट खेले और 42 विकेट झटके. अब अश्विन के पास महान कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है. आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ 15 मैच खेले हैं और 56 विकेट हासिल की. इस दौरान अश्विन ने भारत में 9 टेस्ट इंग्लिश टीम के साथ खेले और 42 विकेट नाम की. अश्विन चेन्नई में होने वाले टेस्ट में खेलने वाले हैं और एक विकेट लेते ही वो कपिल देव को पीछे छोड़ देंगे. बात अगर भारत में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट की करें तो अभी तक सबसे ज्यादा विकेट चंद्रशेखर के नाम हैं जिन्होंने 14 मैच में 64 विकेट लिए. वहीं इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने का जिक्र करें तो ये रिकॉर्ड भी चंद्रशेखर के नाम हैं जिन्होंने 23 मैच में 95 विकेट अपने नाम की.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: भारत के लिए घातक साबित हो सकते हैं जो रुट, देखिए कप्तानी रिकॉर्ड

अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टेस्ट खेले थे और 13 विकेट अपने नाम किए थे. अश्विन ने इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के टॉप बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन को आउट किया था. भारत का पहला मैच चेन्नई में होने वाला है जहां विकेट काफी टर्न लेता हैं. अश्विन का रिकॉर्ड चेन्नई के मैदान पर  शानदार है क्योंकि यहां उन्होंने दो मैच खेले हैं और 13 विकेट अपने नाम किए हैं लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ वो सिर्फ एक विकेट इस मैदान पर ले चुके हैं. पहले टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में अश्विन का खेलना पक्का है अब देखना होगा कि अश्विन के साथ बाकी स्पिनर्स कौन होते हैं.