News Nation Logo

IND vs ENG : टीम इंडिया की जीत के 5 बड़े कारण, जानिए यहां 

बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर के नेतृत्व में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने खेले गए पहले वनडे मुकाबले में इंग्लैंड को 66 रनों हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Mar 2021, 12:18:58 PM
india 5 reason

india 5 reason (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर के नेतृत्व में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम खेले गए पहले वनडे मुकाबले में इंग्लैंड को 66 रनों हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में पांच विकेट पर 317 रन बनाए जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 42.1 ओवर में 251 रन ही बना सकी. इस मैच में वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने वाले प्रसिद्ध कृष्णा और क्रुणाल पांड्या ने अहम भूमिका निभाई, भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में पांच विकेट पर 317 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 42.1 ओवर में 251 रन पर ऑलआउट हो गई.

  1. शिखर धवन की बल्‍लेबाजी 
    टीम इंडिया की ओर से जीत की आधारशिला शिखर धवन ने रखी. शिखर धवन भले अपने शतक से दो रन से चूक गए, लेकिन बाकी के आगे आने वाले बल्‍लेबाजों के लिए वे मजबूत स्‍थित बनाकर गए थे. इसी का परिणाम रहा कि आने वाले बल्‍लेबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया और उसके बाद टीम इंडिया ने बड़ा स्‍कोर खड़ा किया. 

  2. टीम इंडिया की गेंदबाजी 
    टीम इंडिया का स्‍कोर तो बड़ा था, लेकिन इसके बाद भी इंग्‍लैंड की बल्‍लेबाजी ऐसी है कि जो इस स्‍कोर को चेज कर सकता था. टीम के सलामी बल्‍लेबाज जॉनी बेयरस्‍टो और जेसन रॉय ने टीम को अच्‍छी शुरुआत दी. एक वक्‍त टीम के 135 रन बन गए थे, लेकिन एक भी विकेट नहीं गिरा था, लेकिन बेयरस्‍टो के आउट होने के बाद टीम भरभराकर ढह गई. इंग्लैंड की ओर से जॉनी बेयरस्टो ने 66 गेंदों पर छह चौकों और सात छक्कों की मदद से सर्वाधिक 94 रन बनाए. उनके अलावा जेसन रॉय ने 46, मोइन अली ने 30, कप्तान इयोन मोर्गन ने 22 और सैम बिलिंग्स ने 18 रन बनाए.

  3. प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर का प्रदर्शन 
    भारत की ओर से प्रसिद्ध कृष्णा अपना पहला इंटरनेशनल वन डे मैच खेल रहे थे, लेकिन उन्‍होंने ही सबसे ज्‍यादा चार विकेट लिए. प्रसिद्ध कृष्‍णा के चार, शार्दुल ठाकुर ने तीन, भुवनेश्वर कुमार ने दो और क्रुणाल पांड्या ने एक विकेट लिया. केवल कुलदीप यादव ही ऐसे गेंदबाज रहे, जिन्‍हें कोई विकेट नहीं मिला. 

  4. लोकेश राहुल, क्रूणाल पांड्या, और विराट कोहली की बल्‍लेबाज 
    भारत की पारी में शिखर धवन ने 98, लोकेश राहुल ने नाबाद 62, क्रुणाल पांड्या ने नाबाद 58 और कप्तान विराट कोहली ने 56 रन बनाए. केवल शिखर धवन ही नहीं, बल्‍कि बाकी बल्‍लेबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया.  इसके अलावा  रोहित शर्मा ने 28 रन बनाए, दोनों ने धीमी शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 92 गेंदों पर 64 रन की साझेदारी की. लेकिन जैसे जैसे मैच आगे बढ़ता गया, टीम का स्‍कोर भी तेजी से बढ़ता चला गया. 

  5. इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों की नाकामी 
    लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआती अच्छी रही और जेसन रॉय व जॉनी बेयरस्टो ने टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई. दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 135 रनों की साझेदारी हुई और इस साझेदारी को कृष्णा ने जेसन को आउट कराकर तोड़ा. जेसन ने 35 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से 46 रन बनाए. बेन स्टोक्स को भी कृष्णा ने शुभमन गिल के हाथों कैच कराकर आउट किया. इसके बाद शार्दूल ने शतक की ओर बढ़ रहे बेयरस्टो को कुलदीप यादव के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा. इसके बाद लगातार टीम के विकेट गिरते ही चले गए. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Mar 2021, 10:20:55 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IND Vs ENG