logo-image

IND vs ENG :  इंग्लैंड के 4 बल्लेबाज शून्य पर आउट, पहली पारी में इंग्लैंड में हुआ ऐसा 

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच जारी है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम को भारतीय तेज गेंदबाजों ने तहस नहस कर दिया. पूरी टीम मात्र 183 रन ही बना सकी और ऑलआउट हो गई.

Updated on: 04 Aug 2021, 10:48 PM

नई दिल्ली :

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच जारी है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम को भारतीय तेज गेंदबाजों ने तहस नहस कर दिया. पूरी टीम मात्र 183 रन ही बना सकी और ऑलआउट हो गई. इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन कप्तान जोए रूट ने बनाए, उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया और 64 रन बनाए. बाकी कोई बल्लेबाज कुछ नहीं कर सका. खास बात ये है कि इंग्लैंड के दस में से चार बल्लेबाज बिना खाता खोले ही यानी शून्य पर आउट हो गए. ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब इंग्लैंड के चार बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए हों. वहीं इंग्लैंड ने इंग्लैंड में खेलते हुए पहली बार पहली पारी में 183 रन बनाए हैं. इससे समझा जा सकता है कि टीम इंडिया के गेंंदबाजों ने कैसा प्रदर्शन किया. इंग्लैंड ने अपने फायदे के लिए जो हरी पिच बनवाई थी, वो उन्हीं के लिए मुसीबत बन गया. देखना होगा कि भारतीय टीम अब कैसी बल्लेबाजी करती है. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : भारतीय गेंदबाजों ने ढाया कहर, इंग्लैंड की टीम इतने रन पर ही ऑल आउट 

इससे पहले तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने पहले टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार को इंग्लैंड की पहली पारी 183 रनों पर समेट दी. इंग्लैंड की पारी में कप्तान जोए रूट ने 108 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से सर्वाधिक 64 रन बनाए. भारत की ओर से बुमराह और शमी के अलावा शार्दुल ठाकुर को दो विकेट और मोहम्मद सिराज को एक विकेट मिला. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. लेकिन बुमराह ने मैच के पहली ओवर की पांचवीं गेंद पर ही रोरी बन्र्‍स (0) को पगबाधा आउट कर मेजबान टीम को पहला झटका दिया. इसके बाद डॉमिनिक सिब्ले और जैक क्राव्ली के बीच दूसरे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी हुई लेकिन सिराज ने क्राव्ली को आउट कर इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया. क्राव्ली ने 68 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 27 रन बनाए.

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : कप्तान जोए रूट ने पहले ही टेस्ट में इंग्लैंड के लिए किया बड़ा काम, जानिए यहां 

लंच ब्रेक के बाद सिब्ले 70 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 18 रन बनाकर आउट हुए. फिर रूट ने जॉनी बेयरस्टो के साथ पारी आगे बढ़ाई और दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 72 रन जोड़े. हालांकि, शमी ने बेयरस्टो को आउट कर इंग्लैंड को चौथा झटका दिया। बेयरस्टो ने 71 गेंदों पर चार चौकों के सहारे 29 रन बनाए. टी ब्रेक के बाद भारतीय गेंदबाजों ने अपना कहर बरपाया और शमी ने डेनियल लॉरेंस (0) को आउट किया. फिर बुमराह ने जोस बटलर (0) को पवेलियन भेजा. इंग्लैंड की टीम जब तक इन झटकों से उबरती उससे पहले ही शार्दुल ने रूट को आउट कर मेजबान टीम को सातवां झटका दिया. जोए रूट के आउट होने के महज तीन गेंद बाद ही शार्दुल ने ओली रॉबिंसन (0) को आउट किया. फिर जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड को पगबाधा आउट किया जिन्होंने तीन गेंदों पर एक चौके की मदद से चार रन बनाए. जसप्रीत बुमराह ने इसके बाद जेम्स एंडसरन (1) को आउट कर इंग्लिश टीम की पहली पारी ढेर कर दी. इंग्लैंड की पारी में सैम करेन 37 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 27 रन बनाकर नाबाद रहे.